CM Yogi

योगी सरकार की पहल से मिली नवरात्रि पर्व को अलग पहचान

77 0

प्रयागराज। आजादी का अमृत महोत्सव आयोजन की श्रृंखला के अंतर्गत संगम नगरी प्रयागराज में योगी सरकार (Yogi Government) के निर्देश पर इस बार नवरात्रि (Navratri) पर्व जनपद के देवी मंदिरों तथा शक्ति पीठो में दुर्गा सप्तशती का पाठ , देवी गायन, देवी जागरण और अखंड रामायण पाठ के कार्यक्रमों का आयोजन प्रमुखता से किया गया । पूरे नौ दिन तक चले इस आयोजन का समापन प्रभु श्री राम के प्रकटोत्सव राम नवमी में अखंड रामायण के साथ हुआ।

संगम नगरी प्रयागराज देवालयों और शक्ति पीठ की नगरी भी है । यहाँ के शक्तिपीठों और देवी मंदिरों में आने वाले माँ के भक्तों के लिए इस बार का नवरात्रि पर्व अविस्मरणीय बन गया । प्रदेश के शक्तिपीठों और दुर्गा मंदिरों में राज्य की योगी सरकार द्वारा सरकारी सहयोग से पहली बार किये गए विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजनों ने शक्ति के इस महापर्व को और भी दिव्य और भव्य बना दिया । प्रयागराज के जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री बताते हैं कि जनपद में जिला, तहसील और ब्लॉक स्तर पर नवरात्रि के दौरान साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, ध्वनि आदि की बेहतर व्यवस्था की गई।

इसके अलावा शहर के माँ कल्याणी देवी शक्तिपीठ , माँ ललिता देवी शक्तिपीठ और माँ अलोप शंकरी मंदिर में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण के पाठ के आयोजन सरकार द्वारा उपलब्ध कराये फंड से किये गए । राज्य सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से इसका आयोजन किया गया ।

सांस्कृतिक आयोजनों के साथ महिला सहभागिता ने दिया नया स्वरूप:

प्रयागराज के विभिन्न मदिरों और शक्ति पीठों में 22 मार्च से 30 मार्च तक नवरात्रि में हुए आयोजनों में दुर्गासप्तशती और अखंड रामायण के पाठ के साथ माँ दुर्गा के विभिन्न प्रसंगों को मंदिर प्रांगण में प्रस्तुत करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया । प्रयागराज की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अपराजिता सिंह के मुताबिक़ मंदिरों में लोक गायक उमेश कनौजिया , श्याम बिहारी गौड़ और उनके सहयोगियों ने देवी गीतों की प्रस्तुतियां दी। माता की झांकियां निकाली गई और देवी जागरण के विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किए गए जिसमें बड़ी संख्या में माँ के भक्त मौजूद रहे । सरकार के निर्देशानुसार आयोजन में महिलाओं और लड़कियों की विशेष रूप से सहभागिता को प्रमुखता दी गई ।

साधु-संतो और तीर्थ पुरोहितों ने आयोजन को हिंदू नव वर्ष की सबसे बड़ी सौगात बताया

उत्तर प्रदेश में शक्ति के महापर्व नवरात्रि में इस बार मां दुर्गा के दरबार में मां शेरावाली के जयकारे के साथ दुर्गा सप्तशती के पाठ के स्वर भी प्रमुखता से मंदिर प्रांगण में गूंजे। योगी सरकार (Yogi Government) के पर्यटन व संस्कृति मंत्रालय के साझा सहयोग से इस आयोजन में प्रभु श्री राम के प्राकट्य के दिन राम नवमी में अखंड रामायण के पाठ ने इसे अविस्मरणीय बना दिया ।

धर्म मात्र उपासना विधि नहीं: सीएम योगी

इस आयोजन को प्रयागराज में साधु संतो ने नव वर्ष के लिए हिंदुओं को दिया गया सबसे बड़ा उपहार बताया है । मां अलोपशंकरी देवी मंदिर के प्रमुख और श्री पंचायती अखाड़ा महा निर्वाणी के महंत स्वामी जमुना गिरी जी ने इसे सनातन धर्म में नई ऊर्जा का प्रवाह करने वाला कदम बताया है।

Related Post

CM Yogi

नर्सिंग एवं पैरामेडिकल प्रशिक्षण में व्यापक सुधार के लिए शुरू होगा मिशन निरामया:

Posted by - October 5, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) प्रदेश के नर्सिंग एवं पैरामेडिकल छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण प्लेसमेंट दिलाने, कैरियर काउंसिलिंग, आकांक्षी कैरियर…
Kashi Vishwanath Dham

सिर्फ काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन ही नहीं तीर्थ यात्री कर सकेंगे 10 प्रकार की पावन यात्राएं

Posted by - August 27, 2022 0
वाराणसी। अब काशी (Kashi) आने वाले तीर्थ यात्री केवल विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) और शहर के चुनिंदा मंदिरों में…