CM Yogi

देवरिया को सीएम योगी के हाथों मिली 477 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

57 0

देवरिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पिछले साढे पांच सालों में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ़ हुई है और इसका लाभ विकास के रूप में मिला है। अपराध और अपराधियों के खिलाफ सरकार जीरो टॉलरेंस की नीति पर कायम है। कोई भी यदि प्रदेश के  सौहार्द व महिलाओं की सुरक्षा पर खतरा बनेगा तो उसके लिए पुलिस खतरा बन जाएगी। कोई भी गफलत में न रहे।  यदि कोई अपराधी गफलत में है तो उसे गफलत छोड़ देनी होगी। हम कानून व्यवस्था पर खतरा बनने वालों का जीना हराम कर देंगे

सीएम योगी (CM Yogi) मंगलवार को देवरिया जिले के पथरदेवा स्थित आचार्य नरेंद्र देव इंटर कॉलेज परिसर में जनसंघ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री स्व. रवींद्र किशोर शाही की 40वीं पुण्यतिथि पर आयोजित तीन दिवसीय एग्रो क्लाइमेटिक जोन स्तरीय वृहद किसान मेला के शुभारंभ एवं 477.46 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की डबल इंजन सरकार विकास की राह पर चलते हुए युवा उत्थान, महिला सुरक्षा, अन्नदाता किसानों के कल्याण समेत समाज के हर वर्ग को लाभान्वित करने के व्यापक संकल्पों के साथ आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि 477 करोड़ों रुपए के विकास कार्य दिवाली का लघु उपहार हैं।  इससे बड़ा उपहार देने हम फिर आएंगे।

सरकार साथ में खड़ी है तो आपदा भी बाल बांका नहीं कर सकती

अक्टूबर माह में आई बाढ़ आपदा का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विकास प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के साथ आपदा का मजबूती से सामना करने के लिए संकल्पित है। जब सरकार आपके साथ में खड़ी है तो कोई भी आपदा आपका बाल बांका नहीं कर पाएगी। हर बाढ़ पीड़ित तक राशन किट उसके घर तक पहुंचाया जा रहा है भरपूर सहायता करते हुए डबल इंजन की सरकार किसानों को हुई फसलों की क्षति का सर्वे कराकर मुआवजा भी देने जा रही है।

देवरिया, कुशीनगर की धरती सोना उगलने वाली

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि हम थोड़ा सा प्रयास कर लें तो देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर व महाराजगंज की धरती सोना उगलने का काम कर सकती है। उत्तर प्रदेश की भूमि पूरे देश की सबसे उर्वरा भूमि है। यहां का जल संसाधन भी सबसे अच्छा है। देवरिया, कुशीनगर में तो 10 फीट पर पानी मिल जाता है। बस आवश्यकता है उचित नियोजन व समयानुकूल तकनीकी को अपनाने की।

गो आधारित प्राकृतिक खेती की तरफ उन्मुख होने की अपील

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि आने वाले समय में विश्व के सामने खाद्यान्न संकट हो सकता है। इसे देखते हुए हमें प्राकृतिक खेती की ओर उन्मुख होने की आवश्यकता है। प्राकृतिक खेती गो आधारित खेती है और इससे कम लागत में अधिक उत्पादन मिलता है। विषमुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलेगा तो भारतीय कृषि उत्पाद पूरी दुनिया में छा जाएंगे। कृषि उत्पादों का निर्यात बढ़ेगा तो देश की तो आमदनी होगी किसान भी आर्थिक रूप से समुन्नत होंगे।

एनईपी के तहत हर जिले में खुलने हैं विश्वविद्यालय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की चर्चा करते हुए कहा कि इस नीति के तहत हर जिले में विश्वविद्यालय बनने हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सभी प्रकार के पाठ्यक्रमों को एक साथ आगे बढ़ाने का प्रावधान किया गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति से युवाओं को स्किल डेवलपमेंट, खाद्यान्न उत्पादन व पशुपालन के क्षेत्र में भी आगे बढ़ने को अनेक अवसर मिलेंगे।

साकार हो रही एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की परिकल्पना

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने अपने संबोधन के दौरान देवरहा बाबा का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा कि देवरिया का नाम आते ही देवरहा बाबा का स्मरण अंतःकरण में उठता है। देवरिया में बने मेडिकल कॉलेज को देवरहा बाबा के नाम पर स्थापित किया गया है। यह मेडिकल कॉलेज अपने निर्माण के अंतिम चरणों में है और शीघ्र ही यहां चिकित्सा क्षेत्र की विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से उत्तर प्रदेश में एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की परिकल्पना साकार हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में एम्स खुल गया है। कुशीनगर में मेडिकल कॉलेज बन रहा है। महाराजगंज में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई गई है। सिद्धार्थनगर में जनसंघ के अध्यक्ष रहे माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर, बस्ती में महर्षि वशिष्ठ के नाम पर तथा महाराजा सुहेलदेव के नाम पर मेडिकल कॉलेज स्थापित हो गए हैं। गोंडा में मेडिकल कॉलेज का निर्माण युद्धस्तर पर जारी है, बलरामपुर मैं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मेडिकल कॉलेज के निर्माण की प्रक्रिया को बढ़ाया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि आजादी के बाद 2017 तक 70 वर्षों में उत्तर प्रदेश में सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे। जबकि विगत 5 वर्षों में ही सरकार ने 35 नए राजकीय मेडिकल कॉलेज बनाए हैं। अगले दो-तीन वर्षों में प्रदेश के सभी 75 जिलों में एक-एक मेडिकल कॉलेज होंगे।

विस चुनाव में प्रचंड जीत दिलाने के लिए जनता का जताया आभार

मंत्री योगी आदित्यनाथ ने 6 माह पूर्व हुए विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत दिलाने के लिए देवरिया की जनता के प्रति बार-बार आभार प्रकट किया उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का गृह मंडल होने के चलते चुनाव के दौरान सभी लोगों की नजर गोरखपुर मंडल पर थी। मंडल में जनता ने 28 में से 27 सीटें भारतीय जनता पार्टी की झोली में डाल दी। देवरिया व कुशीनगर के सभी सात-सात, गोरखपुर में सभी नौ तथा महाराजगंज में पांच में से चार सीटों पर भाजपा को विजय मिली। जनता ने बड़े धुरंधरों को धूल चटाकर पीएम मोदी के नेतृत्व में विकास व राष्ट्रवाद को चुना।

गांव-किसान को अधिकार दिलाने में पूरा जीवन समर्पित किया रविंद्र किशोर शाही ने

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसंघ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष तथा प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री स्वर्गीय रविंद्र किशोर शाही की 40वीं पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय शाही ने गांव किसानों महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था। स्वर्गीय शाही जैसे महापुरुषों के तप व परिश्रम का परिणाम है कि देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार बिना भेदभाव समाज के हर तबके तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में सक्षम है। जब कोई जनसंघ को जानता नहीं था, लोग राष्ट्रवाद के मुद्दों से परहेज करते थे। तब स्वर्गीय शाही ने गांव-गांव, घर-घर तक राष्ट्रवाद को पहुंचाने का काम किया था। भारतीय जनता पार्टी आज भी उन्हीं मूल्यों का अनुगमन करती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के महापुरुषों का एक-एक संकल्प आज पूरा किया जा रहा है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना था की दो प्रधान, दो निशान, दो विधान इस देश में नहीं चलेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर से धारा 370 को सदैव के लिए समाप्त कर उनके इस सपने को पूरा किया है। यह विरासत के प्रति हमारे सम्मान का भाव है। एक भारत श्रेष्ठ भारत का उदाहरण है। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामचंद्र विद्यार्थी का स्मरण करते हुए बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव में देवरिया में उनका स्मारक भी श्रद्धांजलि स्वरूप बनकर तैयार है।

योगी के नेतृत्व में ऐतिहासिक मुकाम को छू रहा है उत्तर प्रदेश: कृषि मंत्री

समारोह में कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ऐतिहासिक उपलब्धियों के मुकाम को छू रहा है। सीएम योगी गाजियाबाद से देवरिया तक उत्तर प्रदेश को पूरे देश में नंबर वन बनाने में जुटे हुए हैं। श्री शाही ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश भारत सरकार की अनेक योजनाओं में पहले स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल किसान सम्मान निधि की जो धनराशि किसानों के खातों में अंतरित की है, उसका पांचवा हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश को मिला है। हर क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का प्रदर्शन उत्कृष्ट है। कृषि मंत्री ने कहा कि सीएम योगी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश में प्राकृतिक खेती को लेकर जो कार्य शुरू किए गए हैं उसकी प्रशंसा पीएम मोदी ने भी की है। यूपी सरकार ने अपने कार्यकाल में 1.78 लाख करोड़ रुपए गन्ना मूल्य का भुगतान कर कीर्तिमान स्थापित किया है। यह सरकार किसानों की आय दोगुनी, तीन गुनी करने में जुटी हुई है।

इस अवसर पर ग्राम्य विकास राज्यमंत्री श्रीमती विजयलक्ष्मी गौतम, देवरिया के सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी, सलेमपुर के सांसद रविन्द्र कुशवाहा, कुशीनगर के सांसद विजय दूबे, जिला पंचायत अध्यक्ष देवरिया गिरीश चंद्र तिवारी, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ धर्मेंद्र सिंह, विधायक डॉ शलभ मणि त्रिपाठी, सुरेंद्र, सभाकुंवर, दीपक कुमार मिश्र ‘शाका’, जयप्रकाश निषाद, डॉ असीम कुमार, मोहन वर्मा, विवेकानंद पांडेय, एलएलसी डॉ रतनपाल सिंह, पूर्व विधायक गंगा सिंह कुशवाहा, भाजपा के जिला अध्यक्ष अंतर्यामी सिंह आदि मौजूद रहे।

143 विकास कार्यों का शिलान्यास व 90 का हुआ लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों 143 विकास कार्यों का शिलान्यास एवं 90 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण संपन्न हुआ। इसमें पथरदेवा विधानसभा क्षेत्र के लिए 155.93 करोड़ रुपये की लागत वाली 119 परियोजनाओं का शिलान्यास व 120.43 करोड़ रुपये के 41 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।  इस अवसर पर उन्होंने कृषि एवं क्रीड़ा विभाग की 7.52 करोड़ रुपये की दो परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 2.40 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। पथरदेवा में आयोजित समारोह से ही मुख्यमंत्री जनपद के अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए 33.59 करोड़ रुपये की लागत वाले 22 विकास कार्यों का शिलान्यास करते हुए 157.17 करोड़ रुपये से हुए 46 कार्यों को जनता को समर्पित किया।

स्टालों का अवलोकन कर कराया दो बच्चों का अन्नप्राशन

मुख्यमंत्री ने तीन दिवसीय एग्रो क्लाइमेटिक विराट किसान मेला का शुभारंभ करने के साथ ही यहां लगाए गए स्टालों का भी अवलोकन किया। इन स्टालों पर विभिन्न प्रकार की सब्जियों, फलों व अन्य फसलों तथा कृषि उत्पादों को लेकर चर्चा की। उन्होंने स्कूली बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडल को भी देखा और बच्चों से संवाद कर उनका उत्साह बढ़ाया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने गोद में लेकर दुलार करते हुए दो बच्चों का अन्नप्राशन कराया और उन्हें उपहार स्वरूप खिलौना दिया।

फार्म मशीनरी बैंक के लिए किसान वेदव्यास सिंह को मिला 12 लाख का अनुदान

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने न्यू किसान सेवा समिति के संचालक वेदव्यास सिंह को फॉर्म मशीनरी बैंक की स्थापना हेतु योजना लागत का 80 प्रतिशत (12 लाख रुपये) के अनुदान स्वीकृति का प्रमाण पत्र सौंपा। किसान चंडी प्रसाद को सोलर पंप के लिए 60 प्रतिशत अनुदान स्वीकृति का प्रमाण पत्र मिला। जबकि त्रिभुवन नारायण सिंह, कन्हैया कुमार व गौतम मिश्रा को निशुल्क बीज का लाभ प्राप्त हुआ। सीएम योगी ने एक हेक्टेयर भूमि पर 70 से 80 कुंतल खाद्यान्न उत्पादन करने वाली गोरखपुर की कोयला देवी को विशेष रूप से सम्मानित किया। उनके कार्यों का उल्लेख मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में भी किया।

मुख्यमंत्री ने पूरा किया आवास का सपना

मंच से सीएम योगी ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत बने मकानों की प्रतीकात्मक चाबी व आवास आवास स्वीकृत होने का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया।

उद्योग विभाग के लाभार्थियों को मिला लोन, दो को टूलकिट

सीएम योगी ने उद्योग विभाग की तरफ से चयनित लाभार्थियों में ऋण स्वीकृति प्रमाण पत्र का वितरण किया तथा टूलकिट सौंपा। ओडीओपी के तहत संजय मिश्रा को रेडीमेड गारमेंट उद्यम के लिए 45 लाख, फर्नीचर उद्योग के लिए कमर रजा को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 25 लाख का लोन स्वीकृत किया गया है। मुख्यमंत्री ने ओडीओपी योजना के अंतर्गत वर्षा श्रीवास्तव को टूलकिट प्रदान किया।

खेल एवं कला के मेधावियों को किया पुरस्कृत

समारोह के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से खेल एवं कला के मेधावियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया। सेवाश्रम शिक्षा समिति जवाहर नगर बांकी के 11वीं के छात्र एवं खो-खो इंडिया टीम 2022 के खिलाड़ी मुकेश मौर्य को प्रशस्ति पत्र देकर आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया।इसी क्रम में सीएम ने सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित जनपद स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में अलग अलग वर्गों में सर्वश्रेष्ठ चयनित 11 छात्र-छात्राओं को भी प्रशस्ति पत्र देकर उनका उत्साह बढ़ाया। माध्यमिक वर्ग में शाहिना खातून (कक्षा 11), रूपेश पटेल (कक्षा 10), अमित कुशवाहा (कक्षा 10), पूजा पटेल (कक्षा 12), श्वेता यादव (कक्षा 12), उच्च प्राथमिक स्तर पर मुस्कान (कक्षा 8), आंचल शर्मा (कक्षा 8), चांदनी शर्मा (कक्षा 7), तथा प्राथमिक स्तर पर राधिका (कक्षा 5), संगम गौतम (कक्षा 4) व साधना (कक्षा 4) को मुख्यमंत्री के हाथों पुरस्कृत होने का गौरव प्राप्त हुआ। इन सभी को प्रशस्ति पत्र के साथ पेंटिंग किट, स्मृति चिन्ह व 1100 रुपए नगद भी प्रदान किया गया

उत्कृष्ट कार्य के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सफाईकर्मियों को सम्मानित किया सीएम ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्कृष्ट कार्य हेतु आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों सीता जायसवाल, गीता शर्मा, शांति विश्वकर्मा व सफाईकर्मियों दुर्गेश कुमार, नारद प्रसाद व राकेश कुमार भारती को भी सम्मानित किया।

Related Post

अगर किसान खालिस्तानी तो दिल्ली में बैठी सरकार तालिबानी, बंदूक के दम पर कब्जा जमाया हुआ है- टिकैत

Posted by - August 28, 2021 0
किसान नेता राकेश टिकैत ने चंडीगढ़ में कहा कि किसान आंदोलन अब सिर्फ कृषि कानूनों के खिलाफ न रहकर देश…

प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए जारी किया घोषणापत्र, छात्राओं को स्मार्टफोन-स्कूटी देने का वादा

Posted by - November 1, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए महिलाओं को साधने के लिए कांग्रेस ने…

पीएम मोदी ने देश को समर्पित की 7 नई रक्षा कंपनियां, कहा- भारत की सैन्य ताकत का बनेंगी आधार

Posted by - October 15, 2021 0
नई दिल्ली। विजयदशमी के मौके पीएम नरेंद्र मोदी ने आज नई सात सरकारी रक्षा कंपनियां राष्ट्र को समर्पित की। रक्षा…
एयर स्ट्राइक

पाकिस्तान के पीएम को कम से कम एक बार पुलवामा हमले की करनी चाहिए निंदा-अमित शाह

Posted by - March 1, 2019 0
नई दिल्ली। शुक्रवार यानी आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हम आतंकवाद के प्रति पूरी तरह जीरो टॉलरेंस की नीति…