UP

यूपी में पंचायत भवन से लेकर प्राथमिक स्‍कूलों में किया जा रहा प्राकृतिक पेंट

158 0

लखनऊ: यूपी (UP) की महिलाओं को स्‍वावलंबी बनाने के उद्देश्‍य से प्रदेश सरकार तेजी से काम कर रही है। यूपी  (UP) की महिलाओं को सशक्‍त और आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए बंदायू जिले में प्रदेश सरकार की ओर से एक नई पहल की गई है। जिससे स्‍वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के नए अवसर मिले हैं। प्रदेश सरकार की ओर से एनआरएलएम, मनरेगा और प्रधानमंत्री रोजगार सृजन (Prime Minister Employment Generation) कार्यक्रम के तहत स्‍वयं सहायता समूह की महिलाएं प्राकृतिक पेंट का निर्माण कर रहीं हैं। जिससे प्रतिमाह पांच से आठ हजार की आय का सृजन कर पा रही हैं।

स्‍वयं सहायता समूह की महिलाओं की भागीदारी से बनाए जा रहे प्राकृतिक पेंट पूरे तौर पर इको फ्रेंडली है। जिसमें एक तिहाई गाय के गोबर का प्रयोग किया गया है। ऐसे में गौशालाओं, महिलाओं संग अन्‍य को भी आय के नए अवसर मिले हैं। बंदायू में एसएचजी महिलाओं ने 40 दिनों के भीतर 40,000 लीटर डिस्टेंपर पेंट का निर्माण किया और 350 एसएचजीएस के बीच वितरित करने के लिए 8 लाख रुपये की कमाई हुई। इसके साथ ही पुरुष कर्मचारी को मासिक वेतन के रूप में प्रत्येक को 9,000 रुपए दिए जाते हैं वहीं गौशाला के देखभाल करने वालों को पेंट फैक्ट्री से कुल वेतन के रूप में 14,400 रुपए दिए जाते हैं।

सिमोन ने यूपी को बताया अपना ‘दूसरा घर’, कहा योगी की जीत के लिए आश्वस्त थे

पंचायत भवन से लेकर प्राथमिक स्‍कूलों में किया जा रहा प्राकृतिक पेंट

इस प्राकृतिक पेंट से प्राथमिक जूनियर स्‍कूल, पंचायत भवन, आंगनवाड़ी और सरकारी कार्यालयों में रंगाई पुताई की जा रही है। बंदायू की जिलाधिकारी दीपा रंजन ने बताया कि स्‍वयं सहायता समूह की महिलाएं आत्‍मनिर्भर बन रही है। महिलाओं द्वारा ये पेंट तैयार किया जा रहा है। ऐसे में उनको नए रोजगार के अवसरों संग यूपी इको फ्रेंडली कार्यक्रम को बढ़ावा देने की राह में आगे बढ़ रहा है। उन्‍होंने बताया कि जल्‍द ही स्थानीय व्‍यापारी भी इस पेंट के प्रयोग को बढ़ानें में अपनी भागीदारी देंगे। प्रतिमाह 45 हजार लीटर प्राकृतिक पेंट का उत्‍पादन किया जा रहा है। इस प्राकृतिक पेंट के लिए एमओयू पर चर्चा की जा रही है। मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रदेश के हर जिले में इस प्राकृतिक पेंट के प्रचार प्रसार और निर्माण कराने के आदेश दिए हैं।

 

Related Post

25 हजार इनामी धनंजय सिंह चुनाव में सक्रिय, यूपी पुलिस कह रही ढूंढे नहीं मिल रहे

Posted by - July 10, 2021 0
उत्तर प्रदेश में पुलिस और बदमाश का गठजोड़ जौनपुर में एकबार साफ नजर आया, जहां पुलिस के ही सामने धनंजय…
Siddiqi Kappan

सिद्दीक कप्पन केस में सुप्रीम कोर्ट ने मांगी मेडिकल रिपोर्ट, सुनवाई टली

Posted by - April 27, 2021 0
नई दिल्ली । उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए केरल के पत्रकार सिद्दीक कप्पन (Siddique Kappan case)  ने रिहाई…