panchayats

दो जिला, तीन क्षेत्र समेत 30 पंचायतों को मिलेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार

124 0

लखनऊ: प्रदेश की ग्राम पंचायतें (Gram panchayats) भी अब शहरों की तरह स्मार्ट हो रही हैं। प्रदेश की दो जिला पंचायतों, तीन क्षेत्र पंचायतों और 25 ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणी में कुल 30 राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार मिले हैं। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सांबा जिले के पाली ग्राम पंचायत से रविवार को घोषणा करेंगे। केंद्र सरकार की ओर से पंचायतों के खाते में सीधे पुरस्कार राशि भेजी जाएगी।

पीएम के कार्यक्रम में सीएम योगी वर्चुअली जुड़ेंगे और जालौन में ग्राम प्रधान रमपुरा और जिला पंचायत अध्यक्ष को अवार्ड देंगे। इसके अलावा ग्राम सभा रमपुरा की बैठक में शामिल होंगे। कार्यक्रम में प्रदेश की सभी ग्राम, क्षेत्र पंचायतों के प्रतिनिधि और अन्य जनप्रतिनिधि भी वर्चुअली जुड़ेंगे। केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय ने जालौन के डाकोर ब्लॉक के रामपुरा गांव को चिल्ड्रेन फेमली ग्राम पंचायत अवार्ड 2022 दिया है। बरेली जिले के मझगांव ब्लॉक के अंटपुर ग्राम पंचायत को ग्राम पंचायत डेवलपमेंट प्लान अवार्ड 2022 मिला है।

सिद्धार्थनगर जिले के भावनपुर ब्लॉक के हंसुड़ी औसानापार ग्राम पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार मिला है। इसके अलावा दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार 2022 विभिन्न श्रेणी में दो जिला पंचायतों जालौन और मीरजापुर, तीन क्षेत्र पंचायतों और 20 ग्राम पंचायतों को मिले हैं। इसमें मथुरा जिले के नौहझील क्षेत्र पंचायत, देवरिया जिले के पत्थरदेवा क्षेत्र पंचायत, झांसी जिले के बांगरा क्षेत्र पंचायत शामिल हैं।

मुख्य मार्गों से जुड़ने वाले 200 गांवों की सूरत बदलेगी सरकार

इन ग्राम पंचायतों को विभिन्न श्रेणी में मिले पुरस्कार

ग्राम पंचायतों में जालौन जिले के कुठाउंड ब्लॉक के कुरेपुरा कनर, झांसी जिले के मऊरानीपुर ब्लॉक के मऊ ग्रामीण, शामली जिले के कांधला ब्लॉक के डुंडु खेड़ा बांगर, मुरादाबाद के दिलारी ब्लॉक के मुस्तफापुर और मिलक अमावटी, झांसी ब्लॉक मोठ के तलाउर, मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना ब्लॉक के फुगना, अयोध्या के सोहावल ब्लॉक के सनाहा, कुशीनगर के दुदही ब्लॉक के थाटीबार, और्रैया के इरवा कटरा ब्लॉक के हमीरपुर रूरू, मथुरा के बलदेव ब्लॉक के बिरोना, सिद्धार्थनगर के मिथवल ब्लॉक के देवरिया, मुजफ्फरनगर के जानसठ ब्लॉक के पुट्ठी इब्राहिमपुर, बस्ती के सौ घाट ब्लॉक के मुजहना, अयोध्या के तारुन ब्लॉक के घुरी टिकर, बस्ती के रामनगर ब्लॉक के मैलानी, बरेली के बिथरी चैनपुर ब्लॉक के भरतौल, आगरा के बाह ब्लॉक के बटेश्वर, आगरा के फतेहाबाद के पेंटी खेड़ा और सिद्धार्थनगर के बर्डपुर ब्लॉक के बर्डपुर नंबर एक शामिल हैं।

पर्यटकों को मिलेगा नेचुरल पिकनिक स्पॉट: योगी

Related Post