Nath nagri

232.21 करोड़ से बनेगा नाथ नगरी कॉरिडोर

57 0

बरेली। उत्तर प्रदेश के बरेली में 232.21 करोड़ से नाथ मंदिरों (Nath Nagri ) का सौंदर्यकरण कर भव्य कारिडोर का निर्माण कराया जाएगा।

कमिश्नर सौम्या अग्रवाल और बरेली विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने इसका प्रस्ताव पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव और महानिदेशक मुकेश मेश्राम को भेज दिया है। नाथ मंदिरों (Nath Nagri ) को जाने वाली सड़कों के चौड़ीकरण, सौंदर्यीकरण और नाथ मंदिरों के जीर्णोद्धार एवं नवीन विकास का भव्य आकर्षक लेआउट और डिजाइन आर्किटेक्ट सुमित अग्रवाल से तैयार कराया गया है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दी थी और डीपीआर बनाने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में बरेली विकास प्राधिकरण ने इसकी डीपीआर में जनप्रतिनिधि द्वारा इसके प्रस्तुतीकरण में दिये गये सुझाव को शामिल करते हुए शासन को भेज दी गई है।

अधिकृत सूत्रों ने बताया कि नाथनगरी (Nath Nagri ) कॉरिडोर में अलखनाथ, त्रिवटी नाथ और बनखंडी नाथ मंदिर में वैदिक पुस्तकालय होंगे। इसमें वेद पुराण उपनिषद एवं पौराणिक ग्रंथ रखे जाएंगे। इसके अलावा इनकी डिजिटल कॉपी भी होगी। पढ़ने के साथ ही आप इसे देख भी सकते हैं। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

नाथ नगरी (Nath Nagri ) के सातों नाथ मंदिर में एक मल्टीपरपज हाल का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें भंडारा एवं रुद्राभिषेक और कर्मकांड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा प्रथम तल पर ढाई सौ लोग एक साथ सत्संग , शिव महापुराण कथा आदि कर सकेंगे। तुलसी स्थल का भी विकास अलखनाथ मंदिर के साथ साथ कराया जाएगा ।

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने बताया कि पार्वती और गौरी के नाम पर सभी मंदिरों में वाटिका स्थापित की जाएंगी। इनमें नाथ मंदिरों की झांकियां होंगी। इसके अलावा वहां सुगंधित पौधे लगाए जाएंगे। इससे मंदिर में आने वाले श्रद्धालु वहां बैठ सकें। 32. 5 किलोमीटर की परिधि में सातों नाथ मंदिरों को जोड़ा जा रहा है। इसमें करीब 12 स्थानों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। 3 डी सेल्फी प्वाइंट पर केदारनाथ काशी विश्वनाथ समेत 12 ज्योतिर्लिंग के मनमोहक दर्शन होंगे।

मंडलायुक्त ने बताया कि नाथ नगरी (Nath Nagri ) कारिडोर के प्रथम चरण का कार्य बरेली विकास प्राधिकरण द्वारा करवाया जा रहा है , जिसमे नाथ कॉरिडोर को सेवित करने वाले मुख्य सड़कों के चौड़ीकरण का कार्य अंतिम चरण में है। सेटेलाइट से लेकर इनवर्टिस तिराहा, डेलापीर आदिनाथ तिराहे से बैरियर टू पुलिस चौकी तक सिक्स लेन रोड बनाया जा रहा है। रामपुर मिनी बाईपास से झुमका तिराहा, हरूनगला से बीसलपुर रोड और चौपला चौराहा से जुए की पुलिया तक फोरलेन सड़क का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। इसके अलावा बड़ा बाईपास से अब्दुल्लापुर माफी एग्जीक्यूटिव क्लब होते हुए बनखंडी नाथ के लिए भव्य सड़क का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। जिससे पीलीभीत एवं बड़ा बायपास से आने वाले श्रद्धालु सीधे बाईपास से बनखंडी नाथ मंदिर की दर्शन करने आ सकेंगे।

राम की नगरी में पर्यटक लेंगे क्रूज व हाउसबोट का आनंद

बरेली के मुख्य मार्ग पर प्राधिकरण द्वारा भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण करवाया जा रहा है। उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने बताया की बरेली दिल्ली हाईवे पर झुमका तिराहे के पास गंभीर नाथ द्वार का निर्माण कराया जा रहा है। वहां ओम का प्रणव भी स्थापित होगा। इसके अलावा शाहजहांपुर रोड पर अलखनाथ द्वार, नरियावल में त्रिशूल, डेलापीर आदिनाथ तिराहे पर डमरु, बीसलपुर रोड पर केदारनाथ और बदायूं रोड पर मढ़ीनाथ तपेश्वर नाथ द्वार का निर्माण तेजी से कराया जा रहा है। जल्द ही वहां भव्य आकर्षक द्वार बनकर तैयार हो जाएंगे।

नाथ कॉरिडोर के मार्ग के चौड़ीकरण, सौंदर्यीकरण , प्रकाश व्यवस्था आदि पर 75.20 करोड़ रुपये की प्रारम्भिक परियोजना शासन को प्रेषित की गई है , इसमें तपेश्वर नाथ मंदिर को सेवित मार्ग पर अंडरपास को भी प्रस्तावित करके भेजा गया है ।

Related Post

Brajesh Pathak on Lockdown

हालात न सुधरे तो लखनऊ में Lockdown लगाना पड़ सकता है : कानून मंत्री

Posted by - April 14, 2021 0
लखनऊ।  उत्तर प्रदेशके कानून मंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने स्वास्थ्य महकमे के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर स्वास्थ्य सेवाओं की…