AK Sharma

निकाय जनसुविधाओं के कार्यों में लाए तेजी: एके शर्मा

58 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने निकाय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बरसात के मौसम में प्रदेश के नगरीय निकायों की जल निकासी, साफ-सफाई, कूड़ा उठान, सुंदरीकरण, सड़क मरम्मत तथा जन सुविधाओं के सुचारु संचालन के कार्यों में कहीं पर भी ढिलाई न बरती जाए। निकाय अधिकारी प्रतिदिन क्षेत्रों में जाकर कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करें और नागरिकों के सामने उत्पन्न समस्याओं का तत्काल समाधान कराएं। कहीं से भी जन सुविधाओं को लेकर शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी बेहतर समन्वय बनाकर कार्य करने तथा उनके सुझाव पर अमल करने की बात भी कहीं।

नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) रविवार को प्रातः 8:00 अपने 14 कालिदास आवास से वर्चुअल बैठक कर सभी निकाय अधिकारियों को यह जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बरसात में जलभराव, सड़कों के टूटने, मलेरिया, डेंगू, संचारी रोगों के फैलने की समस्याएं बढ़ जाती हैं, जिससे आमजन को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे निपटने के लिए पहले से ही पूर्ण तैयारी एवं सतर्कता आवश्यक है।

AK Sharma

उन्होंने कहीं पर भी जलभराव न हो, इसके लिए जल निकासी हेतु पंपिंग स्टेशनों को चालू हालत में रखने और जहां जरूरी हो अतिरिक्त पंप की व्यवस्था करने को कहा। जलभराव वाले क्षेत्रों को चिन्हित करने और वहां पर पानी के निकास की उचित व्यवस्था करने को भी कहा। उन्होंने सभी नाले, नालियों को साफ रखने और उनके चोकिंग पॉइंट की भी नियमित निगरानी करने को कहा, जिससे पानी की निकासी में कोई रुकावट न पैदा हो।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने बरसात के कारण टूट रही सड़कों और हो रहे गड्ढों की भराई और मरम्मत कार्य को युद्ध स्तर पर जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बरसात में पानी भरने से सड़कों के टूटने और गड्ढे होने का पता नहीं चलता, जिससे अक्सर दुर्घटनाएं हो जाती हैं। सावन का पवित्र महीना भी चल रहा है कांवड लेकर श्रद्धालु चल रहे हैं। उन्हें मार्गों पर किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके लिए कावड़ मार्गों पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने (AK Sharma) जल निगम के अधिकारियों को भी सीवर और जल आपूर्ति पाइप के लिए की गई खुदाई को शीघ्र पाटने को कहा। नगरों की स्ट्रीट लाइट को व्यवस्थित करे, जिससे लोगों को आने जाने में आसानी हो।

उपभोक्ताओं के साथ दुर्व्यवहार को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा: एके शर्मा

उन्होंने इस समय साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा। कूड़ा उठान एवं साफ-सफाई नियमित की जाए, जिससे गंदगी और रोगों से लोगों को परेशानी न हो। गंदगी से बरसात में मच्छर जनित बीमारियां मलेरिया, डेंगू, संचारी रोग पनपते हैं। इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य एवं मलेरिया विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर कार्य करें और जलभराव वाले क्षेत्रों, नाले, नालियों में जरूरी दवाओं का छिड़काव और फॉगिंग कराएं। उन्होंने नगरों के सुशोभन और सुंदरीकरण पर भी ध्यान देने को कहा।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने सभी निकाय अधिकारियों को कहा है कि जन सुविधाओं के सुचारू संचालन के कार्यों में कहीं पर भी ढिलाई न बरती जाए। लोगों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए। उन्होंने डी ट्रिपल सी के माध्यम से निकाय कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने और 1533 पर आई शिकायतों का त्वरित समाधान करने के निर्देश दिए।

बैठक में निदेशक नगरी निकाय नितिन बंसल, सभी नगर आयुक्त, नगर पालिका परिषदो व नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी, कर्मचारी वर्चुअल प्रतिभाग किया।

Related Post

AK Sharma

अधिकारियों की तैनाती से प्रवर्तन कार्यवाही के कार्यों में आयेगी तेजी: एके शर्मा

Posted by - August 4, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने नगरीय व्यवस्थापन एवं सुविधाओं को वैश्विक स्तर…
शारजील इमाम गिरफ्तार

जेएनयू छात्र शारजील इमाम जहानाबाद से दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

Posted by - January 28, 2020 0
नई दिल्ली। जेएनयू छात्र शारजील इमाम को दिल्ली पुलिस ने बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया है। इमाम पर पुलिस…
CM Yogi

सीएम योगी ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चरणों में झुकाए शीश

Posted by - June 14, 2023 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) बुधवार की शाम अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे। यहां उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी (Hanumangarhi) के दर्शन-पूजन…