Shri Ram mandir

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए कथावाचक मोरारी बापू ने दिया सबसे बड़ा दान

420 0

श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण (Shri Ram mandir) के साथ ही दान देने का सिलसिला भी जोरों पर चल रहा है। अब तक राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान कथावाचक मोरारी बापू ( Morari Bapu) की ओर से दिया गया है, वह 11 करोड़ रुपये देकर वह शीर्ष पर हैं। दानदाताओं की सूची में दूसरा नाम महावीर ट्रस्ट पटना का है, जो अब तक चार करोड़ दे चुका है। यही नहीं रामलला के चढ़ावे में भी तीन गुना की वृद्धि हुई है। मंदिर निर्माण के लिए समर्पण निधि देने के लिए अप्रैल 2020 में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का खाता खोला गया।

ट्रस्ट ने स्टेट बैंक, बीओबी और पंजाब नेशनल बैंक में खाता खोल रखा है। इसके बाद भक्तों ने समर्पण निधि देनी शुरू कर दी। खाता खुलने के बाद ट्रस्ट ने विज्ञापन व सोशल मीडिया के जरिए भक्तों से दान की अपील की थी। 15 जनवरी से 27 फरवरी तक समर्पण निधि अभियान भी चलाया था। मार्च में हुए आडिट की रिपोर्ट में 3500 करोड़ के दान की बात सामने आई थी, लेकिन ट्रस्ट सूत्र बताते हैं कि राममंदिर के लिए अब तक पांच हजार करोड़ से अधिक का दान मिल चुका है। कोरोना काल के दौरान अप्रैल व मई 2020 में 4.60 करोड़ का दान ट्रस्ट को मिला था।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता बताते हैं कि निर्माण के लिए दान का सिलसिला जारी है। कार्यालय में प्रतिदिन हजारों की नकदी सहित चेक भी आ रहे हैं। राममंदिर निर्माण शुरू होने के साथ रामलला के चढ़ावे में भी तीन गुना की वृद्धि हुई है।

बताते चलें कि राममंदिर के हक में फैसले के पूर्व एक माह में 10 से 12 लाख का चढ़ावा आता था। फैसले के बाद चढ़ावा बढ़कर प्रतिमाह 25 से 30 लाख हो गया है। अक्तूबर मे रामलला को 82 लाख का चढ़ावा मिला है। अप्रैल में ट्रस्ट का खाता खुलने के बाद से अब तक करीब 15 हजार लोगों ने ऑनलाइन दान दिया है। इसके अलावा शिवसेना, उद्धव ठाकरे की ओर से एक करोड़, संघ कार्यकर्ता सियाराम की ओर से एक करोड़ व चैतन्य सेवा ट्रस्ट मुंबई की ओर से एक करोड़ का दान दिया गया है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता के अनुसार अब तक राममंदिर के लिए प्रख्यात कथावाचक मोरारी बापू की ओर से सर्वाधिक 11 करोड़ का दान दिया गया है। महावीर ट्रस्ट पटना ने भी दस करोड़ देने का ऐलान किया है। पांच वर्ष तक हर वर्ष दो करोड़ रुपये राममंदिर के लिए देने की बात कही थी। ट्रस्ट की ओर से अब तक चार करोड़ रुपये का दान दिया जा चुका है।

Related Post

AK Sharma

धौरहरा और मोहम्मदी में भाजपा की जड़ें केतकी के पेड़ सी मजबूत और गहरी : एके शर्मा

Posted by - April 19, 2024 0
मोहम्मदी खीरी (लखीमपुर)। अबकी बार 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार… उदघोष के साथ ही नगर विकास एवं ऊर्जा…
Vartika Singh

इंटरनेशनल शूटर वर्तिका सिंह (Vartika Singh) को MP/MLA कोर्ट से झटका, कोर्ट ने खारिज की याचिका

Posted by - February 21, 2021 0
सुलतानपुर। इंटरनेशनल शूटर वर्तिका सिंह (Vartika Singh) को शनिवार को MP/MLA कोर्ट सुलतानपुर से तगड़ा झटका लगा है। केंद्रीय मंत्री…
pt. ashutosh pandey-nadda

ऊप के दौरे पर बोले नड़ड़ा- यूपी चुनाव को लेकर अपनी जिम्मेदारियां निभाएं जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख

Posted by - August 7, 2021 0
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि…