रूस में फैला रहस्यमयी वायरस, अब तक 7 हजार पक्षियों की मौत

325 0

मॉस्को। रूस में इन दिनों हजारों पक्षियों की रहस्यमयी मौत का मामला शोध का विषय बन गया है। सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें भी वायरल हो रही है। क्रीमिया में अजोव सागर के किनारे अराबात स्पिट पर मरे हुए पक्षियों के शव देखे जा सकते हैं। समुद्र तट पर कम से कम 7000 काले गर्दन वाले ग्रीब्स, समुद्री कबूतर और गुल मृत पाए गए हैं। क्रीमियन फेडरल यूनिवर्सिटी के ग्रिगोरी प्रोकोपोव ने कहा कि हमने बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत दर्ज की है, जिनका आंकड़ा हजारों में हैं।

पक्षी को गोल-गोल घूमते हुए देखा गया

वैज्ञानिकों का मानना है कि एक नया वायरल संक्रमण बड़े पैमाने पर पक्षियों की मौत का कारण हो सकता है। वीडियो में एक पक्षी को गोल-गोल घूमते हुए देखा गया था, जिसका तंत्रिका तंत्र खराब हो चुका था। प्रोकोपोव ने कहा कि इसकी कोई संभावना नहीं है कि ये पक्षी जहर से मरे हैं। उन्होंने कहा कि वह एक पक्षी के व्यवहार की जांच करने में कामयाब हुए थे, जो बीमार था और बाद में मर गया।

वायरस होने की संभावना

प्रोकोपोव ने बताया कि पक्षियों के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा रहा है। सबसे अधिक संभावना है कि यह किसी प्रकार का वायरस हो सकता है। लेकिन पशु चिकित्सों की जांच के आधार पर ही अंतिम नतीजे पर पहुंचा जाएगा। संक्रामक रोग के कारकों के लिए उन्होंने ‘जहर और इकोलॉजिकल सिचुएशन’ दोनों की संभावना जताई।

प्रदूषण को ठहराया जिम्मेदार

स्थानीय लोगों ने पक्षियों की मौत के लिए क्षेत्र में उच्च स्तर के प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया। इससे पहले रिपोर्ट्स ने इलाके में उच्च स्तर के मरक्यूरी का संकेत दिया गया था। फेडरल सेंटर फॉर एनिमल हेल्थ के विशेषज्ञ मौके पर पहुंच कर अपना काम कर रहे हैं और मृत पक्षियों की जांच कर रहे हैं।

 

Related Post

दलेर मेहंदी भी हुए भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव 2019: हंसराज हंस के बाद अब भगवा पार्टी से जुड़े दलेर मेहंदी

Posted by - April 26, 2019 0
नई दिल्ली। BJP पार्टी में सितारों के आने का सिलसिला जारी है। बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल, केंद्रीय मंत्री…
फिल्म ‘लालटेन’

फिल्म ‘लालटेन’ में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी का किरदार निभायेगी ये अभिनेत्री

Posted by - May 30, 2020 0
मुंबई। भोजपुरी सिनेमा की जानी मानी अभिनेत्री स्मृति सिन्हा आने वाली फिल्म ‘लालटेन’ में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू…