आयुर्वेद टिप्स

दमकती त्वचा पाने के लिए जरुर अपनाए आयुर्वेद टिप्स, होगी कामगार साबित

857 0

लाइफस्टाइल डेस्क। आज के समय में सभी महिलाए और पुरुष अपनी सुन्दरता को बरक़रार रखने के लिए फैशियल-स्पा जैसे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना ही सबसे बेहतर ऑप्शन समझते है। लेकिन शहर के ये लोग शायद ये नहीं जानते कि भारत की पुरानी संस्कृति आयुर्वेद भी हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में काफी कामगार साबित होती है। क्योंकि प्राकृतिक चीज़ों से आपको दमकती हुई त्वचा दे सकता है।

सबसे अच्छी बात है कि आप इन चीज़ों से घर पर ही फेसपैक तैयार कर सकती हैं। नीम के पत्तों से लेकर चंदन, हलदी पाउडर, गुलाब जल, घी, तुलसी, कसूरी मेथी और ड्रायफ्रूट्स तक, आयुर्वेद का उद्देश्य प्राकृतिक चीज़ों का उपयोग कर त्वचा को पोषण देना और खूबसूरत बनाना है।

यहां तक कि ग्वीनेथ पैल्ट्रो, मडोना, डेमी मूर, हैल बैरी और किम कर्दाशियान जैसी हॉलीवुड सिलेब्रिटीज़ भी कई बार इस पंचकरमा ट्रीटमेंट के बारे में बात कर चुकी हैं।

1. हल्दी चंदन

त्वचा की खूबसूरती के लिए हल्दी और चंदन से बेहतर कुछ नहीं। ये न सिर्फ आपकी स्किन के टोन को एक-जैसा करता है बल्कि रौनक भी देता है। इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे दमकने लगता है।

कैसे बनाएं

एक्ने से छुटकारा पाने के लिए हल्दी पाउडर में चंदन का पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। टैनिंग दूर करने के लिए इसमें शहद और दूध मिला सकती हैं।

2. उबटन

उबटन खूबसूरती का सदियों पुराना उपाय है, यह आयुर्वेदिक सामग्री का मिश्रण होता है। पारंपरिक तौर पर, दुल्हनों और दुल्हों को शादी से पहले खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा के लिए शादी से पहले लगाया जाता है। माना जाता है कि इसे लगाने से चेहरा बेदाग़ और चमकता है

कैसे बनाएं

इसे बनाने के लिए हल्दी, बेसन, चंदन का पाउडर, गुलाब जल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगा लें।

3. पपीता और मुल्तानी मिट्टी

प्रदूषण की वजह से हुए त्वचा पर नुकसान को आप पपीते और मुल्तानी मिट्टी से दूर कर सकती हैं। पपीता जहां टैनिंग को दूर करता है, वहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद धूल और गंदगी को दूर करती है और साथ ही पिंपल्स को दूर करती है।

कैसे बनाएं

एक कटोरे में पपीते को मैश कर लें और इसमें शहद, नींबू का रस, चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

सोने के कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट, चांदी के भाव में दिखी तेजी

4. नीम का मास्क

एक्ने और किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए नीम से बेहतर और क्या है। नीम एक ग़ज़ब का टोनर भी होता है।

कैसे बनाएं

नीम की पत्तियां लें और उसे पीस लें। इसमें नींबू के रस के साथ पानी मिला लें। इस मास्क को चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसमें आप चंदन का पाउडर भी मिला सकती हैं। चेहरे के दाग़ धब्बों को मिटाने के लिए नीम के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

5. हरी मूंग दाल

मूंग दाल सदियों से खूबसूरत त्वचा के लिए इस्तेमाल की जा रही है। ये न सिर्फ बेजान त्वचा में जान डालती है, बल्कि स्किन का रंग हल्का भी करती है। मूंग दाल से त्वचा पर स्क्रब करने से चेहरे के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

कैसे बनाएं

मूंग दाल को पीसकर उसका पाउडर बना लें, अब इसमें चंदन और संतरे की छिलके के पाउडर को मिला लें। इसमें नींबू का रस, गुलाब जल और कड़ी पत्तों को मिला लें। वहीं, त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए, दाल को रातभर भिगोकर रखें और उसमें शहद मिला लें। इसके अलावा टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए मूंग दाल पाउडर में दही मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें।

 

Related Post

पीएम मोदी का दावा

राजीव गांधी ने INS विराट को ‘निजी टैक्सी’ की तरह इस्तेमाल किया – पीएम मोदी

Posted by - May 9, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बीच दिल्ली के रामलीला मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस…
विधायक अदिति सिंह

विधायक अदिति सिंह ने शादी के दिन लिखा, ‘आई लव यू पापा, आई मिस यू पापा’

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। रायबरेली के सदर विधानसभा से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह और पंजाब के कांग्रेस विधायक अंगद सैनी की शादी…
हेयर

अगर आपके बालों में भी हैं ये समस्या, तो अंडे से करे इलाज

Posted by - November 26, 2019 0
लाइफस्टाइल। दिन-प्रतिदिन प्रदुषण के चलते वातावरण ही नहीं बल्कि अनेकों समस्या आने लगती हैं। आजकल लोगों को बेजान और झड़ते…
जूबी कटोच

वायुसेना का फाइटर प्लेन उड़ाएगी अब कांगड़ा की बेटी जूबी कटोच

Posted by - December 25, 2019 0
नई दिल्ली। श्रीनगर की वादियों में कांगड़ा की बेटी वायुसेना का फाइटर प्लेन उड़ाएगी। अंदराणा की जूबी कटोच वायुसेना में…