वाजिद खान का निधन

म्यूजिक डायरेक्टर वाजिद खान का निधन, शोक में डूबा बॉलीवुड

707 0

मुंबई। बॉलीवुड में वाजिद खान को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जायेगा, जिन्होंने न सिर्फ अपनी मधुर धुनों से बल्कि अपनी खनकती आवाज से भी दर्शकों और श्रोताओं के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी।

वाजिद खान का जन्म उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था। वाजिद खान को संगीत की कला विरासत में मिली। उनके पिता उस्ताद शराफत अली खान जाने-माने तबला वादक और म्यूज़िक अरेंजर्स थे। वाजिद के पिता ने भी फिल्म इंडस्ट्री के कई फेमस म्यूजीशियन्स के साथ काम किया था।

खान के दादा उस्ताद अब्दुल लतीफ खान पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हुए संगीतकार और वादक थे। वाजिद के दादा सारंगी बजाया करते थे। वाजिद खान और उनके भाई साजिद खान ने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा अपने पिता उस्ताद शराफत अली खान से ली।

वाजिद खान ने अपने भाई साजिद खान के साथ मिलकर अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1998 में प्रदर्शित सलमान खान की सुपरहिट फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ से की थी। हालांकि ये फिल्म उन्हें सलमान खान के भाई सोहेल खान के जरिए मिली थी, लेकिन साजिद-वाजिद के काम से सलमान खान इतने इंम्प्रेस हुए कि फिर उन्होंने इस जोड़ी का हाथ कभी नहीं छोड़ा।

राज्यसभा की 18 सीटों पर 19 जून को होंगे चुनाव

साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सलमान की कई फिल्मों में अपना दमदार संगीत दिया। गर्व, तेरे नाम, तुमको ना भूल पाएंगे, मुझसे शादी करोगी, पार्टनर, वॉन्टेड, हैलो, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, वीर, दबंग सीरीज, एक था टाइगर शामिल हैं।

वाजिद-जाते-जाते भी भाईजान सलमान खान के लिए अपनी दोस्ती निभा गए। वाजिद के करियर का पहला गाना भी सलमान के लिए था और आखिरी गाना भी। हाल में रिलीज़ हुए सलमान खान के दो सॉन्ग ‘भाई भाई’ और ‘प्यार करोना’ में साजिद-वाजिद ने ही म्यूज़िक दिया है।

ये गाना यू-ट्यूब पर रिलीज़ किया गया है। वहीं, एक सिगंर के रूप में वाजिद खान ने अपने करियर की शुरुआत 2008 में फिल्म पार्टनर से की थी। उन्होंने हुड हुड दबंग, जलवा, चिन्ता ता तो चिता चिता और फेविकोल से जैसे कई सुपरहिट गाने गाए है।

बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में साजिद वाजिद की जोड़ी ने कमाल दिखाया। वाजिद के बारे में कहा जाता है कि वह एक बहुत ही सीधे साधे और हंसमुख इंसान थे। साजिद-वाजिद की जोड़ी ने सोनू निगम की एल्बम ‘दीवाना’ में भी संगीत दिया था। इस एल्बम के संगीत को काफी पसंद किया गया।

वाजिद रियलिटी शो ‘सारेगामापा सिंगिंग सुपरस्टार, सारेगामापा 2012 में मेंटर भी रहे थे और उन्होंने टेलीविजन रियलिटी शो बिग बॉस-4 एवं बिग बॉस 6 के लिए टाइटल ट्रैक भी बनाया था। इसके अलावा भाइयों की इस जोड़ी ने आईपीएल-4 का थीम सांग भी तैयार किया था। फिल्म दबंग में अपने दमदार संगीत के लिए उन्हें 2011 में फिल्मफेयर पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

Related Post

CM Vishnudev Sai

सीएम साय ने 208.32 करोड़ के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास

Posted by - March 5, 2024 0
जगदलपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishudev Sai) आज बस्तर जिले के चित्रकोट महोत्सव में शामिल हुए। उन्होंने महोत्सव में…
Hyderabad

हैदराबाद की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन दिखेगा गुजरात का स्वाद

Posted by - July 3, 2022 0
हैदराबाद: हैदराबाद (Hyderabad) में बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दूसरे दिन रविवार को गुजरात का एक नया स्वाद…
CM Dhami

मुख्यमंत्री धामी ने घटोत्कच महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का किया शुभारंभ

Posted by - October 3, 2022 0
चंपावत। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) सोमवार को चंपावत स्थित श्री घटोत्कच मंदिर पहुंचे और घटोत्कच महोत्सव में प्रतिभाग…