मुसलमानों को भाजपा के पाले में करने की कोशिश, संघ अब मुस्लिम बस्तियों में लगाएगा शाखाएं

372 0

यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा की तैयारियों को मजबूत करने के लिए चित्रकूट में चल रही संघ की पांच दिवसीय बैठक खत्म हो गई। मोहन भागवत की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में संघ मुस्लिमों के बीच अपनी पैठ बनाने की कोशिश में जुटा है, कई अहम फैसले लिए गए। बैठक में मुस्लिम बस्तियों के बीच शाखाएं खोलने को लेकर भी चर्चा है, संघ अपनी विचारधारा के साथ मुस्लिमों को भी जोड़ने में जुटा है।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच नाम का संगठन भी मुस्लिमों को संघ के करीब लाने का काम कर रहा है, हालांकि इस संगठन को संघ की मान्यता नहीं है। राम मंंदिर निर्माण में चंदा देने वाले करीब 12.70 करोड़ परिवार से संघ सीधे तौर पर जुड़ेगा, क्योंकि उसे लगता है कि ये हिन्दुत्व की विचारधारा से प्रभावित हैं।

मंगलवार को अलग-अलग संबद्धित संगठनों के अखिल भारतीय संगठन मंत्री ऑनलाइन माध्यम से बैठक में शामिल हुए। जिसके साथ शिविर का समापन हुआ। संघ ने पश्चिम बंगाल को तीन खंडों में विभाजित करने का फैसला लिया। अब से दक्षिण बंगाल का मुख्यालय कोलकाता, मध्य बंगाल का मुख्यालय वर्धमान और उत्तर बंगाल का मुख्यालय सिलीगुड़ी होगा। शीविर में दायित्वों में भी कई बदलाव किए गए हैं।

क्षेत्र प्रचारक प्रदीप जोशी को अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है। अब उनका मुख्यालय चंडीगढ़ होगा। इसके अलावा भैया जी जोशी अब संघ की ओर से विश्व हिंदू परिषद के संपर्क अधिकारी होंगे। वहीं, डॉक्टर कृष्ण गोपाल को विद्या भारती का संपर्क अधिकारी बनाया गया है। जबकि सर कार्यवाहक अरुण कुमार संघ और बीजेपी के बीच समन्वयक का काम देखेंगे।

आंखे मत दिखाओ’, उपचुनाव को लेकर हो रही बैठक में आपस में ही भिड़े भाजपा के मंत्री

9 से 13 जुलाई तक आयोजित की गई बैठक में 9 और 10 जुलाई को क्षेत्र प्रचारकों की बैठक का आयोजन किया गया था। 10 और 11 जुलाई को प्रांत प्रचारकों की बैठक का आयोजन किया गया था। 11 जुलाई को आयोजित बैठक में क्षेत्र प्रचारकों और प्रांत प्रचारकों की बैठक से निकले निष्कर्ष पर चर्चा की गई साथ ही संघ की भविष्य की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया। जिसके बाद मंगलवार को चिंतन शिविर का समापन किया गया।

Related Post

CM Dhami

वीर बाल दिवस पर सीएम धामी पहुंचे टिहरी, 415 करोड़ से ज्यादा की विकास योजनाओं की दी सौगात

Posted by - December 26, 2023 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) आज मंगलवार को वीर बाल दिवस के मौके पर नई टिहरी पहुंचे। इस…
शर्मिष्ठा मुखर्जी

शर्मिष्ठा मुखर्जी ने दिल्ली कांग्रेस मीडिया प्रमुख से दिया इस्तीफा

Posted by - February 14, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी और दिल्ली के ग्रेटर कैलाश विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की उम्मीदवार रही…