MP: हमेशा के लिए टूटी बाघ हीरा-पन्ना की जोड़ी, करंट लगाकर मारा, फिर खींच ली खाल

43 0

पन्ना। पन्ना टाइगर रिजर्व फॉरेस्ट के दो जवान बाघों हीरा-पन्ना की जोड़ी सैलानियों में काफी लोकप्रिय थी। अब हीरा-पन्ना की जोड़ी टूट गयी। तीन महीने से भी ज्यादा समय से लापता हीरा की मौत हो गयी है। शिकारियों ने उसका शिकार कर लिया है। सतना जिले के रक्सेलवा गांव के जंगल में शिकारियों ने बाघ की खाल खींचकर उसके शव को नजदीक के तालाब में फेंक दिया। उसे करेंट लगाकर मार डाला गया। खाल खींच ली गयी और गर्दन तोड़ दी गयी। हैरानी की बात है कि रेडियो कॉलर लगा होने के बावजूद वन विभाग उसकी ट्रेसिंग नहीं कर पाया था।

हीरा को करंट लगाकर मारा गया

हीरा की लाश जिस हालत में मिली है उसे देखकर लगता है कि वो करीब 15 दिन पुरानी है। यानि 15 दिन पहले ही उसे मारा जा चुका था। जानकारी के मुताबिक, हीरा को सिंहपुर वन रेंज के अमदरी इलाके में करंट लगाकर मारा गया और उसकी खाल निकाल कर शरीर के अन्य अंगों को पास के तालाब में फेंक दिया गया। तालाब के किनारे ही हीरा के गर्दन में लगी कॉलर आईडी पड़ी मिली।

क्षत-विक्षत पड़ा था हीरा का शव
वहीं गांव वालों ने बाघ के क्षत-विक्षत शव को देख कर वन विभाग को जानकारी दी। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लेकर जांच शुरू की। वन विभाग के आला अधिकारी ने शक के आधार पर 3 लोगों को हिरासत में लिया है और पूछताछ की जा रही है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों ने बाघ के शव का जंगल में ही अंतिम संस्कार करा दिया है।

शव पर से गायब थी खाल

आपको बता दें कि वन विभाग को सूचना मिली थी कि एक मृत बाघ का शव तालाब में पड़ा हुआ है। इसके बाद जब वन विभाग की टीम पहुंची तो पाया कि वहां पर बाघ के शरीर से खाल गायब थी। रेडियो कॉलर भी वहीं टूटा पड़ा हुआ था, जिसके आधार पर मृत बाघ की पहचान हीरा के तौर पर हुई। जानकारी में सामने आया कि हीरा की लोकेशन 13 अक्टूबर के बाद से ही नहीं मिल रही थी और तभी से उसकी खोजबीन जारी थी।

आखिरकार सोमवार सुबह हीरा का शव मिला। शिकारियों ने बड़ी बेरहमी से उसकी खाल तक निकाल ली थी। वन विभाग को शक है कि करंट लगाकर पहले बाघ को मारा और फिर उसकी खाल उतारी है। रीवा संभाग के सीसीएफ एके सिंह ने कहा कि शुरुआती तौर पर तो दिख रहा है कि बाघ का शिकार हुआ है। बाकी इंवेस्टिगेशन अभी चल रहा है। अभी तो शंका के आधार पर 3 लोगों को पकड़ा है।

23 जुलाई से लापता था 23 महीने का हीरा
बता दें कि पन्ना टाइगर रिजर्व का हीरा प्रसिद्ध बाघ था जो करीब 23 माह का था। वो 23 जुलाई से पन्ना रिजर्व से लापता था। इसका छोटा भाई पन्ना है। हीरा पन्ना की जोड़ी प्रसिद्ध थी जो पर्यटकों के आकर्षण का क्रेंद थी। ये जोड़ी अब हमेशा के लिए बिछड़ चुकी है।

Related Post

एसटीएफ ने इनामी डकैत गौरी यादव को मुठभेड़ में किया ढेर, एके-47 बरामद

Posted by - October 30, 2021 0
चित्रकूट। उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश में आतंक का पर्याय बने साढ़े 5 लाख के इनामी कुख्यात दस्यु सरगना गौरी यादव…

देशभर में बारिश बनी आफत, सैकड़ों बीघा फसल बर्बाद, यूपी में मुआवजा देगी सरकार

Posted by - October 18, 2021 0
नई दिल्ली। देशभर में इस बार मॉनसून के दौरान रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई। रविवार से शुरू हुई बेमौसम बारिश…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *