most expensive films set in the world of Bollywood

बॉलीवुड की दुनिया में जानिए सबसे महंगी फिल्मों के सेट, जिसे बनाने में लगे करोड़ों रुपए

1219 0

बॉलीवुड की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, ये वो दुनिया है जहां हीरो और हीरोइन मिनटों में घर से हिमालय की सैर कर लेते हैं। वहीं सिनेमा के इतिहास में कुछ फिल्में ऐसी भी रही जिनके सेट बनाने में ना सिर्फ समय बल्कि ढ़ेर सारा पैसा भी लगा है। आइए जानते हैं उन 5 फिल्मी सेट्स के बारे में जिनके लिए मेकर्स को चुकाने पड़े करोड़ों रुपये।

‘Mughal-e-Azam’

इस लिस्ट में ‘मुगल-ए-आज़म’ का जिक्र तो होना ही था। इस ऐतिहासिक प्रेम कहानी को फिल्माने के लिए खूब पैसा खर्च किया गया था। खबरों के मुताबिक, “प्यार किया तो डरना क्या” के म्यूजिकल सीक्वेंस को शूट करने के लिए सेट को बनाने में दो साल लगे और इस गाने को शूट करने में 10 लाख रुपये खर्च हुए थे।

‘Devdas’

संजय लीला भंसाली की देवदास’ शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। खबरों की मानें तो भंसाली और उनकी टीम को ‘देवदास’ के सेट को डिजाइन करने में 9 महीने का समय लगा था, उस वक्त इसे बनाने में 20 करोड़ रुपये से ऊपर की रकम लगी थी। सिर्फ चंद्रमुखी का कोठा बनाने में ही 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

‘Kalank’

हालांकि करण जौहर की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखाया लेकिन फिल्म के सेट की हर तरफ तारीफ हुई। प्रेस ऑफिस से लेकर अलिया भट्ट और वरुण धवन पर फिल्माए गए सभी सीन खूबसूरत थे। खबरों के मुताबिक, करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला ने फिल्म के सेट पर ही करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

‘Bajirao Mastani’

Major controversies that have hit 'Bajirao Mastani' | Entertainment  News,The Indian Express

संजय लीला भंसाली की एक और बड़ी फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ को 23 बड़े सेटों के साथ-साथ गुजरात के आइना महल में भी शूट किया गया था। खबरों की मानें तो लगभग 8-9 साल का समय सेट बनाने में लगा। फिल्म के कुल बजट में 145 करोड़ रुपये सिर्फ सेट और कलाकारों की वेशभूषा पर खर्च किए गए थे।

‘Bombay Velvet’

In defence of Bombay Velvet: Why Anurag Kashyap's misunderstood film didn't  deserve to be shot in the face - bollywood - Hindustan Times

‘बॉम्बे वेलवेट’ के साथ, डायरेक्टर अनुराग कश्यप हमें 60 के दशक में मुंबई वापस ले जाना चाहते थे। इस फिल्म को बनाने में 120 करोड़ रुपये की लागत लगी जिसका ज्यादातर हिस्सा सिर्फ सेट बनाने पर खर्च किया गया। पुरानी मुंबई को दिखाने के लिए 11 महीने का समय लगाकर सेट तैयार किया गया था।

Related Post

रंगोली चंदेल के ‘सस्ती कॉपी’ बयान पर तापसी ने कहा ?

Posted by - July 14, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क।  बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू ने आखिरकार अभिनेत्री कंगना रनौत की बहन का उन्हें ‘सस्ती कॉपी’ कहे जाने पर…
फूट-फूटकर रोने लगीं दीपिका पादुकोण

डांस के मंच पर क्यूं फूट-फूटकर रोने लगीं दीपिका पादुकोण?,देखें Viral Video

Posted by - December 26, 2019 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘छपाक’ के प्रमोशन में जुटी हुई हैं। दीपिका पादुकोण…

पंजाब के बाढ़: पीड़ितों की मदद के लिए ट्वीट करने पर ट्रोल हुए कपिल शर्मा

Posted by - August 24, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। मशहूर कॉमेडिन कपिल शर्मा अपने शो के अलावा सामाजिक मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने की वजह से भी चर्चा…