most expensive films set in the world of Bollywood

बॉलीवुड की दुनिया में जानिए सबसे महंगी फिल्मों के सेट, जिसे बनाने में लगे करोड़ों रुपए

371 0

बॉलीवुड की दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है, ये वो दुनिया है जहां हीरो और हीरोइन मिनटों में घर से हिमालय की सैर कर लेते हैं। वहीं सिनेमा के इतिहास में कुछ फिल्में ऐसी भी रही जिनके सेट बनाने में ना सिर्फ समय बल्कि ढ़ेर सारा पैसा भी लगा है। आइए जानते हैं उन 5 फिल्मी सेट्स के बारे में जिनके लिए मेकर्स को चुकाने पड़े करोड़ों रुपये।

‘Mughal-e-Azam’

इस लिस्ट में ‘मुगल-ए-आज़म’ का जिक्र तो होना ही था। इस ऐतिहासिक प्रेम कहानी को फिल्माने के लिए खूब पैसा खर्च किया गया था। खबरों के मुताबिक, “प्यार किया तो डरना क्या” के म्यूजिकल सीक्वेंस को शूट करने के लिए सेट को बनाने में दो साल लगे और इस गाने को शूट करने में 10 लाख रुपये खर्च हुए थे।

‘Devdas’

संजय लीला भंसाली की देवदास’ शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। खबरों की मानें तो भंसाली और उनकी टीम को ‘देवदास’ के सेट को डिजाइन करने में 9 महीने का समय लगा था, उस वक्त इसे बनाने में 20 करोड़ रुपये से ऊपर की रकम लगी थी। सिर्फ चंद्रमुखी का कोठा बनाने में ही 12 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।

‘Kalank’

हालांकि करण जौहर की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं दिखाया लेकिन फिल्म के सेट की हर तरफ तारीफ हुई। प्रेस ऑफिस से लेकर अलिया भट्ट और वरुण धवन पर फिल्माए गए सभी सीन खूबसूरत थे। खबरों के मुताबिक, करण जौहर और साजिद नाडियाडवाला ने फिल्म के सेट पर ही करीब 15 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

‘Bajirao Mastani’

Major controversies that have hit 'Bajirao Mastani' | Entertainment  News,The Indian Express

संजय लीला भंसाली की एक और बड़ी फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ को 23 बड़े सेटों के साथ-साथ गुजरात के आइना महल में भी शूट किया गया था। खबरों की मानें तो लगभग 8-9 साल का समय सेट बनाने में लगा। फिल्म के कुल बजट में 145 करोड़ रुपये सिर्फ सेट और कलाकारों की वेशभूषा पर खर्च किए गए थे।

‘Bombay Velvet’

In defence of Bombay Velvet: Why Anurag Kashyap's misunderstood film didn't  deserve to be shot in the face - bollywood - Hindustan Times

‘बॉम्बे वेलवेट’ के साथ, डायरेक्टर अनुराग कश्यप हमें 60 के दशक में मुंबई वापस ले जाना चाहते थे। इस फिल्म को बनाने में 120 करोड़ रुपये की लागत लगी जिसका ज्यादातर हिस्सा सिर्फ सेट बनाने पर खर्च किया गया। पुरानी मुंबई को दिखाने के लिए 11 महीने का समय लगाकर सेट तैयार किया गया था।

Loading...
loading...

Related Post

Producer of Taarak Mehta reaction Neha Mehta

शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रोड्यूसर ने नेहा मेहता के शो छोड़ने के बाद दिया यह रिएक्शन

Posted by - September 2, 2020 0
टीवी एक्ट्रेस नेहा मेहता ने हाल ही में पॉप्युलर शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा को अलविदा कह दिया है।…
AYUSH

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइंस, करें ये उपाय

Posted by - October 6, 2020 0
नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी जूझ रही है। देश में रोजाना कोरोना के सबसे ज्यादा केस…
कोरोनावायरस

कोरोनावायरस: अयोध्या में सरयू आरती और जनसभा नहीं करेंगे उद्धव ठाकरे

Posted by - March 6, 2020 0
अयोध्या। कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सरयू आरती नहीं करेंगे। सात मार्च को उद्धव ठाकरे…