Sri Lanka

कर्फ्यू का उल्लंघन करने पर 600 से अधिक प्रदर्शनकारी गिरफ्तार

46 0

कोलंबो: श्रीलंका (Sri Lanka) के पश्चिमी प्रांत में रविवार को 36 घंटे के राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू (Nationwide curfew) का उल्लंघन करने और देश के सबसे खराब आर्थिक संकट के विरोध में सरकार विरोधी रैली करने की कोशिश करने के आरोप में 6oo से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अपने नेता साजिथ प्रेमदासा (Sajith premadasa) के नेतृत्व में विपक्षी सांसदों ने रविवार के लिए नियोजित विरोध प्रदर्शन से पहले, शनिवार को सरकार द्वारा लगाए गए एक सप्ताहांत कर्फ्यू को धता बताते हुए, कोलंबो (Colombo) में प्रतिष्ठित इंडिपेंडेंस स्क्वायर की ओर एक मार्च निकाला था।

प्रेमदासा ने कहा, “हम जनता के विरोध के अधिकार से वंचित करने के लिए सार्वजनिक सुरक्षा अध्यादेश के दुरुपयोग का विरोध कर रहे हैं।” सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं द्वारा चल रहे आर्थिक संकट और आवश्यक वस्तुओं की कमी के कारण लोगों को हो रही कठिनाइयों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया था।

पश्चिमी प्रांत में रविवार को कुल 664 लोगों को गिरफ्तार किया गया. कोलंबो गजट की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को होने वाले “अरब स्प्रिंग” शैली के विरोध प्रदर्शन से पहले देशव्यापी कर्फ्यू घोषित कर दिया गया। श्रीलंकाई सरकार ने नियोजित विरोध को रोकने के लिए एक स्पष्ट कदम में शनिवार को 36 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शुक्रवार देर रात एक विशेष गजट अधिसूचना जारी कर श्रीलंका में एक अप्रैल से तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: कल से गूंजेगा ‘स्कूल चलें हम’, सीएम योगी शुरू करेंगे अभियान

राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लगाने के आदेश के बाद आपातकाल की स्थिति लागू करने की अपनी कार्रवाई के बाद एक अन्य नियम में, राजपक्षे ने कहा कि कर्फ्यू के घंटों के दौरान किसी को भी बिना अनुमति के सार्वजनिक स्थानों पर बाहर नहीं आना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कल से गूंजेगा ‘स्कूल चलें हम’, सीएम योगी शुरू करेंगे अभियान

 

Related Post

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को पहुंचेंगे भारत

Posted by - January 23, 2019 0
नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामफोसा शुक्रवार से दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे और गणतंत्र दिवस समारोह…