Monkeypox

मंकीपॉक्स का बढ़ रहा खतरा, 1,000 से अधिक मामले सामने

118 0

नई दिल्ली: मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और गैर-स्थानिक देशों (जहां यह बीमारी बाहर से आई है) में इसका खतरा बढ़ रहा है। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर आगाह किया और कहा कि इन देशों में अब तक एक हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने बताया, “डब्ल्यूएचओ ने 29 देशों में मंकीपॉक्स के 1,000 से अधिक पुष्ट मामले पाए हैं जो इस बीमारी (Disease) के लिए स्थानिक नहीं हैं। हालांकि, अब तक कहीं भी मौत से संबंधित कोई खबर नहीं है। गैर-स्थानिक देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते मामलों से संकेत मिलता है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी वायरस के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण की सिफारिश नहीं कर रही है और प्रकोप से किसी भी नागरिक की मौत की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि गैर-स्थानिक देशों में मंकीपॉक्स का खतरा वास्तविक है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए अपने मंकीपॉक्स मार्गदर्शन को आगे बढ़ाया है।

आज 9 जून का देखें राशिफल, जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

जूनोटिक रोग 9 अफ्रीकी देशों में मनुष्यों में स्थानिक है, लेकिन पिछले एक महीने में यह बीमारी कई अन्य राज्यों में दर्ज की गई है, उनमें से अधिकांश यूरोप में और विशेष रूप से ब्रिटेन, स्पेन और पुर्तगाल में हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस हवा से भी फैलने की आशंका है।

पैगंबर की रक्षा के लिए आतंकियों की ज़रूरत नहीं, अलकायदा को ओवैसी की लताड़

Related Post

मोदी और रामनाथ कोविंद ने ली स्वाथ्य की जानकारी

PM मोदी ने ली रामनाथ कोविंद के स्वाथ्य की जानकारी

Posted by - March 27, 2021 0
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के बीच शुक्रवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्वास्थ्य की जानकारी…
Corona in india

Corona Update in India: कोरोना के मामलों ने तोड़े पिछले सभी रिकॉर्ड, 2 हजार से ज्यादा मौतें- 3.14 लाख नए केस दर्ज

Posted by - April 22, 2021 0
नई दिल्ली। देश भर में अब तक 13,23,30,644 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,…
कोरोना वायरस को हराया

हैरी पॉटर की लेखिका ने बिना इलाज घर में ही कोरोना वायरस को हराया

Posted by - April 7, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तबाही पूरी दुनिया में जारी है। हालांकि वैज्ञानिक व चिकित्सक इस वैश्विक महामारी का कारगर…