Monkeypox

मंकीपॉक्स का बढ़ रहा खतरा, 1,000 से अधिक मामले सामने

256 0

नई दिल्ली: मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox virus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और गैर-स्थानिक देशों (जहां यह बीमारी बाहर से आई है) में इसका खतरा बढ़ रहा है। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर आगाह किया और कहा कि इन देशों में अब तक एक हजार से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ (WHO) ने बताया, “डब्ल्यूएचओ ने 29 देशों में मंकीपॉक्स के 1,000 से अधिक पुष्ट मामले पाए हैं जो इस बीमारी (Disease) के लिए स्थानिक नहीं हैं। हालांकि, अब तक कहीं भी मौत से संबंधित कोई खबर नहीं है। गैर-स्थानिक देशों में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के बढ़ते मामलों से संकेत मिलता है।

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी वायरस के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण की सिफारिश नहीं कर रही है और प्रकोप से किसी भी नागरिक की मौत की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि गैर-स्थानिक देशों में मंकीपॉक्स का खतरा वास्तविक है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने लोगों से अतिरिक्त सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए अपने मंकीपॉक्स मार्गदर्शन को आगे बढ़ाया है।

आज 9 जून का देखें राशिफल, जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

जूनोटिक रोग 9 अफ्रीकी देशों में मनुष्यों में स्थानिक है, लेकिन पिछले एक महीने में यह बीमारी कई अन्य राज्यों में दर्ज की गई है, उनमें से अधिकांश यूरोप में और विशेष रूप से ब्रिटेन, स्पेन और पुर्तगाल में हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स से बातचीत में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि मंकीपॉक्स वायरस हवा से भी फैलने की आशंका है।

पैगंबर की रक्षा के लिए आतंकियों की ज़रूरत नहीं, अलकायदा को ओवैसी की लताड़

Related Post

पत्ता गोभी से होते है गजब के फायदे, कई बीमारियों से बचाने में भी कारगर

Posted by - November 1, 2021 0
पत्ता गोभी खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पत्ता गोभी एक सुपर फूड…
National Family Health Survey-5

राष्‍ट्रीय परिवार स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण-5 के बाद अब नीति आयोग की डेल्‍टा रैंकिंग में यूपी प्रथम

Posted by - December 28, 2021 0
स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में सुधार के मामले में उत्‍तर प्रदेश रोजाना कीर्तिमान हासिल कर रहा है। राष्‍ट्रीय परिवार स्‍वास्‍थ्‍य सर्वेक्षण-5 (National…