Monkey Pox

यूपी में Monkey pox की एंट्री, 5 साल की बच्ची में दिखा लक्षण

435 0

गाजियाबाद: पटना (Patna) से गाजियाबाद (Ghaziabad) आई एक 5 वर्षीय मासूम बच्ची के शरीर मे मंकी पॉक्स (Monkey Pox) जैसी बीमारी के लक्षण पाए गए हैं। मामला स्वास्थ्य विभाग की जानकारी में आने के बाद हड़कंप मचा हुआ है। स्वास्थ्य विभाग ने एहतियात के तौर पर मरीज का मंकी पॉक्स जांच के लिए नमूने ले लिए हैं। साथ ही बच्ची के संपर्क में आए लोगों व उसके घर वालों को सचेत रहने की हिदायत दी गई है।

सीएमओ गाजियाबाद के मुताबिक, उसे कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है। ना ही उसने और उसके किसी करीबी ने पिछले 1 महीने में विदेश यात्रा की है।हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसे गंभीरता से लेते हुए आपात बैठक की। तो वहीं, अब मंकीपॉक्स (Monkey Pox) को लेकर भारत भी सतर्क हो गया है। आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की।

समाचार के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलर्ट किया है। मंकीपॉक्स (Monkey Pox) को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई। यूपी के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में इस बीमारी के लक्षणों के संबंध में जानकारी दी गई।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में ये निर्देश दिए गए कि बुखार और शरीर पर चकत्ते हों तो संबंधित मरीज की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के साथ साझा की जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक मंकीपॉक्स (Monkey Pox) से संक्रमित मरीजों के शरीर में छाले निकल आते हैं। मंकीपॉक्स पीड़ितों में ये लक्षण दो से चार हफ्ते तक रहते हैं।

चंडीगढ़ पहुंचे सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता, अमित शाह से करेंगे मुलाकात

गौरतलब है कि देश में मंकीपॉक्स (Monkey Pox) का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। फिर भी, यूरोप से अमेरिका तक तेजी से फैल रही इस बीमारी की तेज रफ्तार को देखते हुए सरकारें सतर्क हैं। कहा ये जा रहा है कि मंकीपॉक्स के वायरस त्वचा, मुंह, आंख और नाक से मानव शरीर में प्रवेश करता है। मंकीपॉक्स (Monkey Pox) के मामले जिन देशों में तेजी से पैर पसार रहे हैं, उन देशों से आने वाले लोगों को लेकर खास एहतियात बरती जा रही है।

घर का पता ‘लोक कल्याण मार्ग’ रखने से लोगों का कल्याण नहीं होता, राहुल गांधी का पीएम पर तंज

Related Post

AK Sharma

एके शर्मा ने नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारीयों को फील्ड पर जाकर कार्य करने के दिए निर्देश

Posted by - August 21, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने निकाय अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर…
Gita press

गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह के समापन पर मुख्य अतिथि होंगे पीएम मोदी

Posted by - May 18, 2023 0
गोरखपुर। धार्मिक, आध्यात्मिक, सांस्कृतिक पुस्तकों के प्रकाशन की विश्व प्रतिष्ठित संस्था गीता प्रेस (Geeta press) के शताब्दी वर्ष समारोह के…
Yogi Adityanath

योगी के दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने पर ‘भाई’ ने किया भव्य भजन संध्या का आयोजन

Posted by - April 10, 2022 0
गोरखपुर: श्रीराम नवमी की पूर्व संध्या पर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने की खुशी…