Oxygen Cylender

दिल्‍ली के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन को लेकर ‘इमरजेंसी’, तीन प्रमुख अस्‍पताल में स्‍टॉक खत्‍म होने की कगार पर

745 0

नई दिल्ली। कोरोना के मामलों में तेजी से हो रहे इजाफे के बाद ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता को लेकर अस्‍पतालों में इमजरेंसी के हालात हैं। मंगलवार की रात जानकारी आई कि कई अस्पतालों में सिर्फ़ कुछ ही घंटे का ऑक्सीजन बचा है। उनमें से कई में तो ऑक्‍सीजन का स्‍टाक सिर्फ़ 4-5 घंटे का ही है।

दिल्‍ली के कई प्रमुख अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन (oxygen shortage) की कमी है, इसमें अपोलो, मैक्‍स, होली फैमिली आदि अस्‍पताल शामिल हैं। हालात इतने बिगड़ गए कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejariwal) और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia)ने ट्‌वीट कर तुरंत ऑक्सीजन भेजने की केंद्र से अपील किया कि अगर सुबह तक ऑक्सीजन नहीं पहुंची तो हाहाकार मच जाएगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की इस अपील के बाद देर रात दिल्ली के कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन की खेप भेजी गई। अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन को लेकर इस हालात के बीच जीटीबी, गंगाराम अस्पताल के बाद आज सुबह मैक्स पटपड़गंज में भी ऑक्सीजन टैंकर पहुंचा। रात से ही मैक्स पटपड़गंज में ऑक्सीजन की ज़रूरत थी लेकिन आज सुबह जितना ऑक्सीजन मिला है वो सिर्फ आज शाम तक ही चल पाएगा।

इसके अलावा एलएनजेपी अस्पताल में भी 10 मेट्र‍िक टन ऑक्सीजन पहुंचा है। इस बीच दिल्ली में ऑक्सीजन संकट पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल की बैठक हो रही है। इस बैठक में कोरोना से दिल्ली की बिगड़ती स्थिति पर भी चर्चा हो रही है।

दिल्‍ली के होली फैमिली अस्‍पताल के डायरेक्‍टर फादर जार्ज ने  कहा, ‘हमारे पास कल दिन तक का ऑक्सीजन, शाम तक नहीं चलेगा। करीब 400 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। सुबह शाम दो बार ऑक्सीजन की सप्लाई होती थी और रिफिलिंग होता था। आज सुबह तो आया पर अब शाम में कंपनी मना कर रही है।’ उन्‍होंने बताया कि फरीदाबाद की Linde कंपनी से सप्‍लाई होती थी। कंपनी कह रही है ऊपर से आदेश है एडमिनिस्ट्रेशन का, सप्लाई नहीं कर सकते। कंपनी पर प्रशासन के लोग तैनात हैं।

उन्‍होंने कहा कि ऑक्सीजन नहीं मिली तो कल से दिक्कत आएगी। इंद्रप्रस्थ का अपोलो अस्‍पताल भी ऑक्‍सीजन की कमी का सामना कर रहा है। अस्‍पताल के पास 10 से 12 घंटे का ऑक्‍सीजन ही बचा है और यहां करीब 350 मरीज ऑक्‍सीजन सपोर्ट पर हैं।

इस बीच, मैक्स अस्पताल की ओर से आरोप लगाया गया है कि मंगलवार रात मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग आने वाले ऑक्सीजन टैंकर को AIIMS भेज दिया गया। इस मामले में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को भेजी गई शिकायत में कहा गया है कि इसके चलते हमारे ऑक्सीजन टैंक खाली हो गए और ऐसी गंभीर परिस्थिति में हमको मरीजों को ऑक्सीजन सिलेंडर से संभालना पड़ा। यह ऑक्सीजन सिलेंडर भी मैक्स हेल्थ केयर नेटवर्क के दूसरे अस्पतालों से मांग कर लाए गए।

अस्‍पताल ने कहा है कि हमारे यहां 250 कोरोना मरीज़ है, इनमें से ज़्यादातर ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। इस घटना की वजह से हमारे मरीजों की सुरक्षा खतरे में पड़ी है और इससे हालात काफी गंभीर हो सकते हैं। अस्‍पताल की ओर से कहा गया है, हम आपसे निवेदन करते हैं कि आप और सरकार ऑक्सीजन की सप्लाई हमारे अस्पतालों को सुनिश्चित करें। हमको रोजाना 25 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है। मैक्स हॉस्पिटल की ओर से इसकी एक कॉपी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन को भी भेजी गई है।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने “राम राज्य शोभायात्रा“ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया

Posted by - January 20, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शनिवार को परेड ग्राउंड देहरादून में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा उत्सव समिति, द्वारा…
रक्षिता राजन सिंह चुनीं गई मिस रजत

रक्षिता राजन सिंह चुनीं गई मिस रजत, मिस ब्यूटीफुल स्माईल का खिताब अंजली मिश्रा को

Posted by - February 7, 2020 0
लखनऊ। शक्ति नगर फैजाबाद रोड स्थित रजत गर्ल्स कॉलेज,लखनऊ के सभागार में शुक्रवार को फेयरवेल पार्टी-2020 का आयोजन किया गया।…