IPL 

IPL 2023 से पहले होगा मिनी आईपीएल! यहां होगा मुकाबला

57 0

नई दिल्ली: IPL  2023 से पहले मिनी आईपीएल भारत में नहीं, बल्कि साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा। IPL  की तर्ज क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने टी20 लीग लॉन्च किया है और इसे मिनी आईपीएल कहा जा रहा है। इसे मिनी आईपीएल इसलिए कह रहे है क्योंकि इसमें हिस्सा लेने वाली 6 टीमों को आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिकों ने ही खरीदा है। इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल जनवरी में होने की संभावना है।

आईपीएल की अलग-अलग 6 फ्रेंचाइजी ओनर ने अगले साल की शुरुआत में होने वाली क्रिकेट साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में हिस्सा लेने वाली सभी 6 फ्रेंचाइजी खरीद ली हैं। मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, लखनऊ सुपर जायंट्स और राजस्थान रॉयल्स ने दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग में हिस्सा लेने वाली सभी 6 टीमों का मालिकाना हक हासिल किया है।

मुकेश अंबानी (मुंबई इंडियंस), एन श्रीनिवासन (चेन्नई सुपर किंग्स), पार्थ जिंदल (दिल्ली कैपिटल्स), द मारन परिवार (सनराइजर्स हैदराबाद), संजीव गोयनका (लखनऊ सुपर जायंट्स) और मनोज बडाले (राजस्थान रॉयल्स) ने टीमों के लिए नीलामी में भाग लिया। हालांकि, अभी तक आयोजकों ने इनके टीम खरीदने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

मुंबई-चेन्नई ने लगाई सबसे बड़ी बोली

आईपीएल मॉडल के अनुसार, हर फ्रेंचाइजी को 10 साल के लिए फ्रेंचाइजी फीस का 10 प्रतिशत का भुगतान करना होगा। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने टीमें खरीदने के लिए करीब 250 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। ऐसा माना जा रहा है कि आईपीएल 2022 से डेब्यू करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स टीम के ओनर संजीव गोयनका की दिलचस्पी डरबन फ्रेंचाइजी में है, वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद पोर्ट एलिजाबेथ में दिलचस्पी दिखा रही है।

हफ्ते में 3 दिन छुट्टी, 4 दिन काम, जानें कब लागू होगा नया लेबर कोड

Related Post

Neerja

नीरजा ने जीते दो सिल्वर मेडल, उत्तराखंड का किया नाम रोशन

Posted by - December 27, 2021 0
भुवनेश्वर में हुई राष्ट्रीय पैरा बैडमिंटन चैम्पियनशिप में नीरजा गोयल (Neerja) ने दो सिल्वर मेडल जीतकर ऋषिकेश-उत्तराखंड का नाम रोशन…