March

मार्च में ही शुरू हुई मई-जून वाली गर्मी, कड़ाके की धुप से लोग परेशान

51 0

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मार्च (March) के महीने में ही मई-जून (May-June) वाली गर्मी महसूस हो रही है। सूरज की तपिश बढ़ती जा रही और लू जैसे हालात हो चुके है। दिल्ली (Delhi) व लखनऊ (Lucknow) समेत कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। राजधानी दिल्ली के सफदरगंज (Safdarganj) और लोधी रोड (Lodhi Road) में रविवार को तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है।

पीतमपुरा में पारा 39.9 डिग्री तक पहुंच गया, जो एक रिकॉर्ड है, इससे पहले मार्च 2013 में दिल्ली में पारा 40-42 डिग्री पर पहुंच गया था। यूपी की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्रों में गर्मी से लोग बेहाल हो रहे है। मार्च महीने में ही लखनऊ में कड़ाके की धुप, चुभन सी गर्मी के बीच तापमान 36 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

यह भी पढ़ें : एक शख्स ने सीएम योगी से की मुलाकात, भेंट की चांदी का बुलडोजर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही चेतावनी दी है कि इस साल गर्मी की गर्मी पिछले वर्षों की तुलना में अधिक रहने की संभावना है, जिसका अर्थ है कि इस साल गर्मियाँ अधिक गर्म होंगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों तक तापमान में लगातार वृद्धि की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें : BSP के प्लान ने अखिलेश के MY फॉर्मूले को किया फ्लॉप, BJP को फायदा

 

Related Post

parkash javedkar

नागरिकता संशोधन व निजी डाटा सुरक्षा बिल को मोदी सरकार ने दी हरी झंडी

Posted by - December 4, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 और निजी डेटा सुरक्षित रखने संबंधी विधेयक समेत कुल…
harish rawat

उत्तराखंड: कोरोना संक्रमित पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली एम्स रेफर

Posted by - March 25, 2021 0
कोरोना संक्रमित उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत  (CM Harish Rawat) की तबीयत और बिगड़ गई है। पूर्व मुख्यमंत्री और…