Bijapur

बीजापुर नक्सली हमला: 22 जवान शहीद, 31 घायल, कुछ जवान अब भी लापता

568 0

बीजापुर। छत्तीसगढ़ में 10 दिन के अंदर दूसरा बड़ा नक्सली हमला हुआ है। शनिवार को हुई मुठभेड़ में अबतक 22 जवान शहीद हुए हैं। सीएम भूपेश बघेल के मुताबिक करीब 4 घंटे मुठभेड़ चली। नक्सलियों को बड़ा नुकसान हुआ है। हमारे जवान भी शहीद हुए हैं। कुछ जवान लापता हैं। 7 घायल जवानों का रायपुर में इलाज चल रहा है। वे खतरे से बाहर हैं।

छत्तीसगढ़ के बीजापुर (Bijapur Police Naxal Encounter) में हुए नक्सली हमले में 22 जवान शहीद हुए हैं। 31 जवान घायल हैं। 7 घायल जवानों का रायपुर में इलाज चल रहा है। कुछ जवान अब भी लापता हैं।

 

बीजापुर मुठभेड़ मामले में अमित शाह ने CM भूपेश बघेल से की बात

सीएम ने यह भी कहा कि वे शहीदों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी. सीएम बघेल के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से उनकी फोन पर बातचीत हुई है। सीआरपीएफ के डीजी को भी भेजा जा रहा है। ये संयुक्त अभियान है। सर्चिंग के दौरान ये घटना हुई है। वे शाम तक छत्तीसगढ़ पहुंचेगे।

यहां हुई मुठभेड़

बीजापुर जिले के जोनागुड़ा में शनिवार (3 अप्रैल) को पुलिस-नक्सली के बीज मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ करीब 4 से 5 घंटे तक चली है. बीजापुर के 5 कैंप तररेम से 760, उसूर से 200, पामेड़ से 195, सुकमा के मिनपा से 483, नरसापुरम से 420 जवानों की टीम रवाना हुई थी। मुठभेड़ में 22 से ज्यादा नक्सलियों के मारे जाने की खबर है। घटना स्थल से एक महिला नक्सली का शव भी मिला है। रविवार सुबह पुलिस की टीम घटनास्थल पर सर्चिंग के लिए निकली. एक बार फिर नक्सलियों से जवानों का आमना-सामना हुआ। सुबह हुई मुठभेड़ में नक्सलियों को भारी नुकसान पहुंचने की बात कही जा रही है।

पुलिस के बड़े अधिकारियों के मुताबिक बड़ी संख्या में रविवार सुबह घटनास्थल के लिए जवानों की टीम को भेजा गया है।इलाके में लगातार सर्च अभियान जारी है। शहीद जवानों में 8 जवानों के फोटो और जानकारी पुलिस विभाग ने जारी किए हैं।एक अन्य शहीद जवान को जगदलपुर में अंतिम सलामी दी गई. अंतिम सलामी के बाद जवान के शव को असम उनके गृह ग्राम के लिए रवाना कर दिया गया है।

शनिवार को पुलिस को पीएलजीए (People’s Liberation Guerrilla Army) के प्लाटून नंबर-1 के नक्सलियों की इलाके में होने की खबर मिली थी। नक्सलियों में हिड़मा के भी शामिल होने की खबर थी। सूचना के बाद पुलिस ने एक ऑपरेशन लॉंच किया। इस ऑपरेशन के दौरान नक्सली और पुलिस के बीच ताबड़तोड़ फायरिंग हुई। पुलिस का दावा है कि इस मुठभेड़ में नक्सलियों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। एक महिला नक्सली का शव भी पुलिस ने बरामद किया है। पुलिस के मुताबिक अन्य घायल और मारे गए नक्सलियों के शव को उनके साथी अपने साथ ले जाने में कामयाब रहे हैं।

Related Post

हाइडॉक्सीक्लोरोक्वीन

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के इस्तेमाल पर रोक नहीं, ICMR बोला- भारत में नहीं मिला दुष्प्रभाव

Posted by - May 26, 2020 0
नई दिल्ली। आईसीएमआर ने कहा है कि भारत में हुए अध्ययनों में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के कोई अहम दुष्प्रभाव सामने नहीं आए…
CM Dhami

लोक सेवा आयोग के नव नियुक्त अध्यक्ष प्रो. राणा ने सीएम धामी से की भेंट

Posted by - June 14, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से बुधवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में लोक सेवा आयोग उत्तराखंड (UKPSC) के…