बासी रोटी के अनेकों फायदे, इन बीमारियों के लिए बेहद फायदेमंद

719 0

लखनऊ डेस्क। अक्सर घरों में सुबह के नाश्ते या रात के खाने में ज्यादा रोटी बन जाती हैं और हम अगले दिन उन्हें फेंक देते हैं, लेकिन अगर बासी रोटियों को खाया जाए तो ये सिर्फ पेट ही नहीं भरती बल्कि स्वास्थ्य के लिए कुछ मायने में लाभकारी भी होती हैं।आइये जानें इसके फायदे –

ये भी पढ़ें :-Guru Nanak Jayanti 2019: जानें कब है गुरु नानक जयंती, क्या है महत्व 

1-बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आप ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाएंगे तो इससे आपका ब्लड प्रेशर का लेवल नियंत्रित रहेगा। अगर आपको ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या है तो सुबह ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाएं।

2-बासी रोटी आपके लिए लाभकारी है। इससे आपकी मसल्स मजबूत होती है और आपको ऊर्जी मिलती है। इसके अलावा शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है। आप जिम जाने से पहले सुबह दूध के साथ बासी रोटी ले सकते हैं।

3-बासी रोटी खाने से शरीर का ब्लड ग्लूकोज नियंत्रण में रहता है। डायबिटिज के मरीजों के लिए बासी रोटी फायदेमंद होती है, इससे उनके ब्लड का ग्लूकोज का स्तर नियंत्रण में रहता है। डायबिटिक मरीजों को सुबह बासी रोटी ठंडे दूध के साथ खानी चाहिए।

Related Post

डिस्पोजल मशीन के विकास पर करेेंगे कार्य

एकेटीयू और आरएमएलआईएमएस मिलकर डिस्पोजल मशीन के विकास पर करेेंगे कार्य

Posted by - April 7, 2020 0
लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि और राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान ने स्टरलाइजिंग मशीन के विकास के लिए…
अखिलेश यादव

अखिलेश यादव बोले- बीजेपी के इशारे पर प्रदेश में भड़काए जा रहे हैं दंगे

Posted by - December 22, 2019 0
लखनऊ। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नागरिकता कानून पर हो रहे बवाल पर रविवार को…