hallmarking

सोने पर अनिवार्य हॉलमार्किंग का दूसरा चरण अगले महीने से होगा शुरू

317 0

नई दिल्ली। स्वर्ण आभूषणों (gold jewelery) और कलाकृतियों (artifacts) की अनिवार्य हॉलमार्किंग (Mandatory Hallmarking) का दूसरा चरण इस साल एक जून से शुरू होगा। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी।

कमर्शियल गैस सिलेंडर 2355 के पार

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने जारी एक बयान में कहा कि केंद्र सरकार ने इस संबंध में आदेश अधिसूचित कर दिया है, जो एक जून से लागू हो जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक सोने (gold ) की अनिवार्य हॉलमार्किंग (Mandatory Hallmarking) के दूसरे चरण के दायरे में स्वर्ण आभूषणों (gold jewelery)  के तीन अतिरिक्त 20, 23 और 24 कैरेट आएंगे।

hallmarking
hallmarking

इस अभियान में 32 नये जिलों को शामिल किया जाएगा। पहले चरण के क्रियान्वयन के बाद एक ‘परख एवं हॉलमार्क केंद्र (AHC)’ यहां स्थापित किया गया है।

विदेशी मुद्रा भंडार 3.271 अरब डॉलर से घटकर 600.423 अरब डॉलर हुआ

उल्लेखनीय है कि भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने 23 जून, 2021 से देश के 256 जिलों में सोने (gold ) की अनिवार्य हॉलमार्किंग  को सफलतापूर्वक लागू किया है। यहां हर दिन हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (HUID) के साथ 3 लाख से ज्यादा स्वर्ण आभूषणों (gold jewelery) पर हॉलमार्क लगाया जा रहा है।

दरअसल, सोने की हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) इसकी शुद्धता का प्रमाण होता है। पहले यह 16 जून, 2021 तक स्वैच्छिक था, जिसके बाद सरकार ने सोने की अनिवार्य हॉलमार्किंग को चरणबद्ध तरीके से लागू करने का निर्णय लिया।

Bank Holiday की लिस्ट जारी, मई के पहले सप्ताह में 3 दिन बंद रहेंगे बैंक

Related Post

सीएनजी-पीएनजी पर भी महंगाई की मार, अक्टूबर में दूसरी बार बढ़े दाम

Posted by - October 13, 2021 0
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी-पीएनजी भी और महंगा हो गया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने फिर से  पीएनजी-सीएनजी के…

यूपी में नई जनसंख्या नीति का विमोचन करेंगे सीएम योगी, दो से अधिक बच्चों वालों की कटेंगी सुविधाएं

Posted by - July 11, 2021 0
सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को यूपी जनसंख्या नीति 2020-21 शुरुआत करेंगे, जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े की गतिविधियां भी शुरु हो जाएंगी।…
SBI से NEFT

SBI से NEFT करना हुआ आसान, जानें कितना देना होगा चार्ज

Posted by - December 22, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के जरिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सेवा मुहैया कराता…