mother's day

मदर्स डे को बनाएं खास, ऐसे बनाएं मां के दिन को स्पेशल

330 0

दुनिया भर में रविवार (8 मई) को मदर्स डे (Mother’s Day) मनाया जाएगा। Mother’s Day को पहले बार साल 1914 में मनाया गया था। यह दिन माताओं को समर्पित है। ‘मातृ दिवस’ (Mother’s Day) को मनाने की शुरुआत सबसे पहले ग्रीस में हुई थी। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है अपनी माताओं के प्रति सम्मान और कृतज्ञता के भाव को प्रकट करना। वैसे तो जैसे मां अपने बच्चों से बेपनाह प्यार करती है, वैसे ही सभी बच्चे हों या बड़े भी अपनी माताओं को प्यार करते हैं और सम्मान देते हैं। लेकिन जब कोई दिन ही माताओं को खास महसूस करवाने के उद्देश्य से दुनियाभर में मनाया जा रहा है, तब ऐसे में हमारा भी कर्तव्य बनता है कि इस दिन हम भी अपनी-अपनी मां के लिए कुछ ऐसा करें कि उन्हें खुशी मिलें। ऐसे में हम आपके लिए कुछ आइडियाज लेकर आए है जिनकी मदद से आप ‘मदर्स डे’ (Mother’s Day) पर अपनी मां के दिन को खास बना सकते है…

– आप मदर्स डे पर घर पर रहकर मां के साथ समय बिता सकते।

– आप ग्रीटिंग कार्ड की मदद से अपनी भावनाएं लिखकर उन्हें उस दिन दे सकते हैं।

– अगर आप अच्छा गाते हो तो उन्हें समर्पित करते हुए उनके लिए कुछ गा सकते हैं। अच्छा लिखते हो तो उनके लिए कविता लिख दीजिए। वो मां जो आपके बिन बोले सब कुछ समझ जाती है, उनके लिए आप 4 लाइन भी जैसी भी लिखेंगे, यकीन मानिए उन्हें बहुत अच्छा लगेगा।

– आप उन्हें पूरे परिवार के साथ बाहर घुमाने ले जा सकते है। 1-2 दिन या ज्यादा दिनों की ट्रिप व फैमिली पिकनिक भी प्लान कर सकते हैं।

Mother’s Day को बनाए यादगार, मां को दे ये खास तोहफे

– अपनी मां को उनका पसंदीदा खाना खिलाने किसी अच्छे होटल या रेस्टॉरेंट में ले जाएं।

– अगर उन्हें मूवी देखने का शौक हो तो उन्हें मूवी दिखाएं और उसके बाद डिनर पर ले जाएं।

– यदि वे बाहर नहीं जाना चाहती हों, तो घर पर ही रहकर कुछ प्लान कर लीजिए, जैसे उस दिन उन्हें किचन के काम से छुट्टी दे दीजिए और उनकी पसंद का खाना बाहर से मंगवा लीजिए और घर पर रहकर पूरा दिन उनके साथ बिताएं।

– यदि आप पूरा दिन घर पर ही हैं तो आप ऐसा कुछ करें, जो आप रोज नहीं करते हो, जैसे उन्हें अपने हाथों की कोई डिश बनाकर खिलाएं।

– वे काफी समय से कहीं घूमने जाने का कहती रही हों तो उन्हें पूरे परिवार के साथ घुमाने ले जाएं। 1-2 दिन या ज्यादा दिनों की ट्रिप व फैमिली पिकनिक भी प्लान कर सकते हैं।

– आप अपनी मां के लिए कोई गिफ्ट खरीद सकते हैं, जो उन्हें बहुत पसंद आए और जिसकी उन्हें जरूरत भी हो।

– यदि आप किसी वजह से उस दिन घर पर रहकर मां के साथ समय नहीं बिता सकते, तब आप पहले से उनके लिए ग्रीटिंग या कार्ड बना सकते हैं जिसमें आप अपनी भावनाएं लिखकर उन्हें उस दिन दे सकते हैं।

– अगर आप अच्छा गाते हो तो उन्हें समर्पित करते हुए उनके लिए कुछ गा सकते हैं। अच्छा लिखते हो तो उनके लिए कविता लिख दीजिए। वो मां जो आपके बिन बोले सब कुछ समझ जाती है, उनके लिए आप 4 लाइन भी जैसी भी लिखेंगे, यकीन मानिए उन्हें बहुत अच्छा लगेगा।

मदर्स डे पर अपनी मां के चेहरे पर लाए मुस्कुराहट, गिफ्ट करें ये 7 चीजें

Related Post

social harmony

सामाजिक समरसता को लाने के लिए संस्थान सतत प्रयत्नशील : निदेशक पवन कुमार

Posted by - January 16, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान ने शानिवार को लखनऊ स्थित, बी-इन्दिरा नगर कार्यालय में मकर संक्रांति पर्व पर “सामाजिक समरसता…