डायटिंग के दौरान की गई इन गलतियों को बिल्कुल न करें नजरअंदाज

663 0

हेल्थ डेस्क.   लोग अलग-अलग वजहों से डायटिंग करते हैं. कुछ वजन कम करने के लिए तो कुछ खुद को फिट रखने के लिए. आज कल मोटापा एक आम समस्या बन गयी है. इसलिए ज्यादातर लोग अपने शरीर के बढ़ते हुए वजन को कम करने और अपनी चर्बी को घटाने के लिए डायटिंग का सहारा लेते हैं. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज से ज्यादा डायटिंग कारगर साबित होती है. लेकिन कुछ लोग डायटिंग तो करते हैं लेकिन उनका वजन कम नही हो पाता. जानें ऐसा क्यूँ है…

बादाम मिल्क हेयर कंडीशनिंग मास्क में छुपा है बालों की सेहत का हर उपाए

दरअसल कई बार हम डायटिंग करते समय कई छोटी-बड़ी गलतियां कर जाते हैं जिनका हमे अंदाजा तक नही होता. इसलिए हमारा वजन कम होना तो दूर कभी कभी बढ़ने भी लगता है. वजन कम करने की कोशिश में लोग कई गलतियां करते हैं जिन्हें हम अक्सर सामान्य समझ लेते हैं.

ज्यादातर लोग जानते हैं कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको कम कैलोरी का उपभोग करने और नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है. लेकिन क्या करना चाहिए के साथ ऐसी चीजों का भी ख्याल रखना होता हैं जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए, और ये गलतियाँ आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में मुसीबत बन सकती है. आइये जानते हैं डायटिंग के दौरान की जाने वाली उन गलतियों के बारे में.

डायटिंग के दौरान होने वाली आम गलतियाँ

1. कम पानी पीना डायटिंग के दौरान की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है. हम डायटिंग पर फुल फोकस्ड होते समय शरीर को हाइड्रेट रखना भूल जाते हैं. जिससे हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है जिस वजह से शरीर का मेटाबॉलिज्म कम होगा साथ ही वजन कम करने में भी मुश्किल आएगी.

2. लोग सोचते हैं की अगर वो ब्रेकफास्ट मही करेंगे तो उनका वज्र जल्दी कम होगा. लेकिन होता इसका उल्टा है. ब्रेकफास्ट छोड़ देना आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है बल्कि आपके वेट लॉस प्रक्रिया को भी प्रभावित कर सकता है.  डायटिंग के दौरान आपको ब्रेकफास्ट नही मिस करना चाहिए. इससे आपके शरीर को ऊर्जा भी मिलती है.

3. तीसरी सबसे अहम् मिस्टेक जो हम करते हैं वो हैं अपने आहार में शामिल कैलोरी के बारे में भूल जाना. हमे लगातार इस बात को गिनते रहना चाहिए की कहीं हम खाने में अधिक कैलोरी तो नही ले रहें. इसलिए वजन घटाने के दौरान डाइट प्लान में आपको एक-एक कैलोरी का ध्यान रखना चाहिए और हेल्थी स्नैक्स को शामिल करना चाहिए.

4. सोडा, फलों का रस, बीयर और वाइन आदि पेय पदार्थ भी आर्टिफिशियल चीनी और कैलोरी से भरपूर होते है. अगर आप अपनी डाइट में ज्यादा कैलोरी वाली ड्रिंक्स को शामिल करते हैं, तो आपका डाइट प्लान करना बेकार है. इससे आपका वजन भी बढ़ता है और आप का मेटाबॉलिज्म भी कम हो सकता है. अपनी ड्रिंक्स का भी ख्याल रखें. 

5. अपनी डायटिंग को अधिक मुश्किल न बनाए और खुद पर बोझ न बनने दें. कई लोग वजन घटाने के लिए मुश्किल टारगेट रखते हैं. जो न कभी न पूरा होता है और हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर डाल सकता है. इसलिए जरूरी है की आप उतना ही करे जितना आप कर सकते है. शुरुआत आसान से लक्ष्य से करें. फिर धीरे-धीरे अपनी छमता को बढाएं.

 

 

Loading...
loading...

Related Post

किसानों पर रहा राहुल का फोकस, पुरानी पेंशन बहाली का दिलाया भरोसा

Posted by - January 24, 2019 0
अमेठी। सांसद राहुल गांधी अमेठी में अपने दौरे के पहले दिन किसानों पर फोकस करते दिखे।राहुल गांधी अमेठी दौरे के…