cauliflowers

अब सफेद नहीं खाइए पीली और गुलाबी फूल गोभी

1612 0

मुंबई। अभी तक आपने फूलगोभी (cauliflowers) का रंग सफेद या मटमैला ही देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी गुलाबी या पीले रंग की फूलगोभी देखी है? अरे देखना तो दूर रंग-बिरंगी फूलगोभी की कल्पना करना भी मुश्किल होगा, लेकिन महाराष्ट्र के नासिक जिले के एक किसान ने ऐसा कर दिखाया है। मालेगाव के दाभाड़ी गांव के महिंद्रा निकम ने हाइब्रिड फूलगोभी की खेती की है।

निकम ने बताया कि उन्हें लगभग 2 महीने पहले स्विट्जरलैंड की कंपनी सिनजेंटा एग्रीकल्चरल साइंस एंड टेक्नोलॉजी से 40 हजार रुपये के फूलगोभी के बीज खरीदे। इसके बाद एक एकड़ जमीन पर बोए। इन बीजों को बोने के बाद उनके खेत में पीले और गुलाबी रंगों की फूलगोभी उग आई है। निकम ने बताया कि इस गोभी को उगाने की लागत सामान्य से ज्यादा आती है।

तेल की कीमतों में लगी आग, पेट्रोल-डीजल के दाम रिकाॅर्ड स्तर पर

दूर से अगर इन गोभी के खेतों को देखा जाए तो ये किसी बड़े फूलों के खिले होने जैसा आभास देती है। जानकारी के अनुसार अब तक वह राज्य में एकमात्र किसान है, जिसके पास ये विशेष रूप से विकसित फूलगोभी हैं और उसकी खड़ी फसल कटाई के लिए तैयार है।

महाराष्ट्र में इस तरह की फूलगोभी उगाए जाने के बाद राज्य के कृषि मंत्री दादाजी भूस का कहना है कि आमतौर पर फूलगोभी सफेद होती है, लेकिन वह पीले और बैंगनी फूलगोभी (cauliflowers)  उगाते हैं। उनकी लागत नियमित फूलगोभी (cauliflowers)  की तुलना में अधिक होगी।

बता दें कि हाइब्रिड फूलगोभी सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी मानी जाती है। इस तरह की फूलगोभी में कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। जैसे भारतीय घरों में सफेद गोभी का इस्तेमाल कई तरह की सब्जी, परांठे और चीजों में होता है। वैसे ही हाइब्रिड फूलगोभी का उपयोग किया जा सकता है।

Related Post

Uttarakhand Investors Summit

प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार ने सीएम धामी का जताया आभार

Posted by - June 23, 2023 0
देहरादून। प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार प्रो. अजय कुमार सूद ने जी20 चीफ साइंस एडवाइजर्स राउंड टेबल (CSIR) सम्मेलन के सफलतापूवर्क संपन्न…
Rajnath Singh

रक्षा मंत्री ने कांग्रेस को दी डायनासोर की संज्ञा, बोले- अब ये विलुप्ति के कगार पर

Posted by - April 12, 2024 0
देहरादून। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने देवभूमि से कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कहा कि कांग्रेस के…
CM Dhami

राजस्व प्राप्ति के लिए हर माह विभाग की जाएगी समीक्षा: सीएम धामी

Posted by - May 23, 2023 0
देहारादून। विभागों को राजस्व प्राप्तियों के लिए प्रत्येक माह का जो लक्ष्य मिला है, सभी विभाग उस लक्ष्य को हासिल…