M Devraj

विधान भवन की विद्युत उपकेंद्र का अध्यक्ष एम देवराज ने किया निरीक्षण

111 0

लखनऊ। विधान भवन की विद्युत व्यवस्था और सुदृढ़ बने इसके लिये उप्र पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज (M Devraj ) ने आज 11 बजे सचिवालय स्थित विद्युत उपकेन्द सहित विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का व्यापक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधान भवन की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को पूरी तरह ट्रिपिंग विहीन तथा सुदृढ़ बनाने के लिये सभी आवश्यक कार्य करें।

अध्यक्ष (M Devraj ) लगभग सुबह 11 बजे विधान भवन के गेट नम्बर 7 पर स्थित पीडब्लूडी के एल0टी0 स्विचिंग रूम में गये जहां से विधान भवन उत्तरी एवं दक्षिणी को आपूर्ति दी जाती है। आपूर्ति व्यवधान के समय वैकल्पिक श्रोतों पर स्विच ओवर होता है। वहां पर उन्होंने अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। व्यवधान की स्थिति में आपूर्ति चेन्ज ओवर पर कुल समय 3 सेकेन्ड से भी कम लगता है यह उन्हें अवगत कराया गया।

तत्पश्चात अध्यक्ष UPPCL द्वारा विधान परिषद एवं विधान सभा के मण्डप की आपूर्ति स्थल पर गये। जहां पर 11 के0वी0 के पोषकों की आमद सीधे राज भवन उपकेन्द्र से है। वहां से वे राज भवन स्थित 33/11 केवी उपकेन्द्र पर पहुचे। उपकेन्द्र के मुख्य द्वार के बायी तरफ स्थित नगर निगम की भूमि पर गैस आधारित उपकेन्द्र (जीआईएस) के निर्माण के प्रस्ताव के बारे में जमीन उपलब्ध कराने के लिये नगर आयुक्त से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने राज भवन के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि आज ही नगर आयुक्त से मिलकर जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा उपकेन्द्र के निर्माण हेतु शीघ्र टेन्डर की कार्यवाही पूरी करें।

M Devraj

अध्यक्ष ने राज भवन के अधिशाषी अभियन्ता से आपूर्ति को और सुदृढ़ बनाने हेतु विस्तृत जानकारी प्राप्त की और इसके लिये सभी आवश्यक कदम उठाने के लिये निर्देशित किया।

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि किसी लाइन में विद्युत व्यवधान की स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था सेकण्ड्स में चालू हो जाये इसके लिये यथा सम्भव सभी आटोमैटिक तकनीक का प्रयोग सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही कतई बरदास्त नहीं की जायेगी।

M Devraj

एम देवराज (M Devraj ) ने स्टोर डिवीजन के अधिकारियों को शक्ति भवन बुलाकर बैठक भी की जिसमें उन्होंने राजभवन उपकेन्द्र के लिये आवश्यक सामग्री की तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

M Devraj

अध्यक्ष ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि विधान भवन की विद्युत आपूर्ति पूरी तरह अलग फीडर से रहे इसके लिये आवश्यक कार्य भी तुरन्त कर लिये जाये। उन्होंने आपूर्ति चेन्ज ओवर की व्यवस्था को दैनिक रूप से चेक करने के भी निर्देश दिये।

Related Post

Ayodhya

रामोत्सव 2024: दौलतपुर की ‘दौलत’ बनेगी अयोध्या को नई पहचान दिलाने का माध्यम

Posted by - January 6, 2024 0
अयोध्या: त्रेतायुग की अयोध्या (Ayodhya) कैसी थी, हमने नहीं देखी पर सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कलियुग में अयोध्या…
G-20

काशी में देश की समृद्ध संगीतमय सांस्कृतिक विरासत से रूबरू होंगे G-20 मेहमान

Posted by - June 2, 2023 0
लखनऊ। गीतं वाद्यं तथा नृत्यं त्रयं संगीतमुच्यते। संगीत की तीनों कलाओं के देवता, भगवान नटराज (शिव) की नगरी काशी में…