Site icon News Ganj

विधान भवन की विद्युत उपकेंद्र का अध्यक्ष एम देवराज ने किया निरीक्षण

M Devraj

M Devraj

लखनऊ। विधान भवन की विद्युत व्यवस्था और सुदृढ़ बने इसके लिये उप्र पावर कारपोरेशन अध्यक्ष एम देवराज (M Devraj ) ने आज 11 बजे सचिवालय स्थित विद्युत उपकेन्द सहित विद्युत आपूर्ति व्यवस्था का व्यापक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधान भवन की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को पूरी तरह ट्रिपिंग विहीन तथा सुदृढ़ बनाने के लिये सभी आवश्यक कार्य करें।

अध्यक्ष (M Devraj ) लगभग सुबह 11 बजे विधान भवन के गेट नम्बर 7 पर स्थित पीडब्लूडी के एल0टी0 स्विचिंग रूम में गये जहां से विधान भवन उत्तरी एवं दक्षिणी को आपूर्ति दी जाती है। आपूर्ति व्यवधान के समय वैकल्पिक श्रोतों पर स्विच ओवर होता है। वहां पर उन्होंने अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। व्यवधान की स्थिति में आपूर्ति चेन्ज ओवर पर कुल समय 3 सेकेन्ड से भी कम लगता है यह उन्हें अवगत कराया गया।

तत्पश्चात अध्यक्ष UPPCL द्वारा विधान परिषद एवं विधान सभा के मण्डप की आपूर्ति स्थल पर गये। जहां पर 11 के0वी0 के पोषकों की आमद सीधे राज भवन उपकेन्द्र से है। वहां से वे राज भवन स्थित 33/11 केवी उपकेन्द्र पर पहुचे। उपकेन्द्र के मुख्य द्वार के बायी तरफ स्थित नगर निगम की भूमि पर गैस आधारित उपकेन्द्र (जीआईएस) के निर्माण के प्रस्ताव के बारे में जमीन उपलब्ध कराने के लिये नगर आयुक्त से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने राज भवन के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देशित किया कि आज ही नगर आयुक्त से मिलकर जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें तथा उपकेन्द्र के निर्माण हेतु शीघ्र टेन्डर की कार्यवाही पूरी करें।

अध्यक्ष ने राज भवन के अधिशाषी अभियन्ता से आपूर्ति को और सुदृढ़ बनाने हेतु विस्तृत जानकारी प्राप्त की और इसके लिये सभी आवश्यक कदम उठाने के लिये निर्देशित किया।

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि किसी लाइन में विद्युत व्यवधान की स्थिति में वैकल्पिक व्यवस्था सेकण्ड्स में चालू हो जाये इसके लिये यथा सम्भव सभी आटोमैटिक तकनीक का प्रयोग सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही कतई बरदास्त नहीं की जायेगी।

एम देवराज (M Devraj ) ने स्टोर डिवीजन के अधिकारियों को शक्ति भवन बुलाकर बैठक भी की जिसमें उन्होंने राजभवन उपकेन्द्र के लिये आवश्यक सामग्री की तत्काल व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

अध्यक्ष ने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि विधान भवन की विद्युत आपूर्ति पूरी तरह अलग फीडर से रहे इसके लिये आवश्यक कार्य भी तुरन्त कर लिये जाये। उन्होंने आपूर्ति चेन्ज ओवर की व्यवस्था को दैनिक रूप से चेक करने के भी निर्देश दिये।

Exit mobile version