loksabha

लोक सभा : वित्त विधेयक-2021 पर चर्चा, प्रश्नकाल में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन पर सवाल

89 0
नई दिल्ली । लोक सभा की कार्यवाही (Lok Sabha Proceedings) शुरू होने के बाद आज शहीद दिवस पर भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को श्रद्धांजलि दी गई। सभापति केपी सोलंकी ने सदन में इस संबंध में वक्तव्य दिया। इसके बाद सदन में नियमित प्रश्नकाल शुरू हुआ।
लोक सभा की कार्यवाही (Lok Sabha Proceedings) शुरू होने के बाद आज शहीद दिवस पर आजादी के आंदोलन में सर्वोच्च बलिदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह व अन्य शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद सदन में प्रश्नकाल संचालित किया गया। प्रश्नकाल के बाद वित्त विधेयक-2021 पर चर्चा की जा रही है।

प्रश्नकाल के बाद लोक सभा (Lok Sabha Proceedings) में वित्त विधेयक-2021 पर चर्चा की जा रही है।

  1. मध्य प्रदेश के भाजपा सांसद वीडी शर्मा ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत कंप्यूटरों के प्रावधानों से जुड़े सवाल पूछा. इस पर कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री परषोत्तम रुपाला ने जवाब दिया।
  2. गुजरात की भाजपा सांसद पीएच मादाम ने भी कृषि मंत्रालय से जुड़ा सवाल किया।
  3. बिहार के सारण से भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी ने ऑप्टिकल फाइबर केबल और गांवों में इंटरनेट सेवाओं के संबंध में सरकार से सवाल किया।
  4. उत्तराखंड की नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोक सभा सीट से निर्वाचित भाजपा सांसद अजय भट्ट ने बीज बैंकों की योजना से जुड़ा सवाल पूछा।
  5. महाराष्ट्र के परभणी से निर्वाचित शिवसेना सांसद संजय हरिभाऊ जाधव ने भी बीज बैंकों की योजना से जुड़ा सवाल पूछा।
  6. आंध्र प्रदेश के नरसापुरम संसदीय सीट से निर्वाचित वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद के रघु रामा कृष्णा राजू ने भी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय से बीज बैंकों की योजना से जुड़े सवाल पूछे।
  7. गुजरात की सूरत लोकसभा सीट से निर्वाचित भाजपा सांसद डीवी जरदोष ने भी बीज बैंकों की योजना से जुड़े सवाल पूछे।
  8. नई दिल्ली से निर्वाचित भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने भी बीज बैंकों से जुड़ी योजना पर सरकार से सवाल पूछे.
  9. मध्य प्रदेश के होशंगाबाद लोक सभा सीट से निर्वाचित भाजपा सांसद उदय प्रताप सिंह ने फर्टिलाइजर के आयात पर सवाल किए। रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने इस सवाल का जवाब दिया।
  10. पंजाब की आनंदपुर साहिब लोक सभा सीट से निर्वाचित मनीष तिवारी ने भी उर्वरक के आयात को लेकर सवाल किए।
  11. इसके अलावा खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को लेकर आंध्र प्रदेश की अमलापुरम लोक सभा सीट से निर्वाचित सांसद चिंता अनुराधा ने सवाल किया। इस सवाल का उत्तर कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रुपाला ने दिया।
  12. महाराष्ट्र के जलगांव से निर्वाचित भाजपा सांसद उन्मेश भैय्यासाहेब पाटिल ने भी इसके अलावा खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में निजी क्षेत्र की भागीदारी को लेकर सवाल पूछा।
  13. उत्तर प्रदेश की डोमरियागंज संसदीय सीट से निर्वाचित भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने उर्वरक राजसहायता का प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर ऑफ फर्टिलाइजर सब्सिडी) के मुद्दे पर सवाल किया। रसायन और उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने इस सवाल का जवाब दिया।
  14. उत्तर प्रदेश की पीलीभीत संसदीय सीट से भाजपा सांसद वरुण गांधी ने भी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर ऑफ फर्टिलाइजर सब्सिडी के मुद्दे पर सवाल पूछा।
  15. पूर्व केंद्रीय मंत्री और शिरोमणी अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल ने भी कृषि उर्वरक मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा से सवाल पूछा।
  16. आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम सीट से तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) सांसद के राम मोहन नायडू ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 को लेकर सवाल किया. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने इस सवाल का जवाब दिया।
  17. आंध्र प्रदेश के राजामपेट लोक सभा सीट से सांसद पीवी मिधुन रेड्डी ने भी आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम को लेकर सवाल किए।
  18. तेलंगाना के टीआरएस सांसद एन नागेश्वर राव ने भी आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2014 को लेकर सवाल किए।
  19. इसके अलावा मनरेगा कामकारों को भुगतान से जुड़े सवाल भी पूछे गए।

Related Post

बर्फबारी ने दे दी दस्तक, इन शहरों में ट्रांसपोर्ट और टेलीफोन सेवाएं हुई ठप

Posted by - November 7, 2019 0
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी की शुरुवात हो गयी है जिसकी वजह से यातायात में लोगों…
Share Market

बजट के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन मामूली गिरावट पर खुला शेयर बाजार

Posted by - February 3, 2020 0
बिजनेस डेस्क। आज सोमवार यानि सप्ताह का पहला कारोबारी का दिन हैं। वहीं सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार…