pithoragah glacier

दारमा घाटी में खिसका ग्लेशियर, चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद

769 0
पिथौरागढ़। चीन सीमा से सटी दारमा घाटी  (Darma Valley) में मंगलवार शाम ग्लेशियर खिसकने से सीपीडब्ल्यूडी द्वारा निर्माणाधीन सड़क बंद हो गई है। इसके साथ ही दारमा घाटी के अंतिम गांव सीपू और मार्छा को जोड़ने वाला लकड़ी का पुल भी ग्लेशियर की चपेट में आकर बह गया है। इस पुल के टूटने से सीपू गांव के लोगों को माइग्रेशन में परेशानी उठानी पड़ सकती है।

पिथौरागढ़ के दारमा घाटी (Darma Valley) में ग्लेशियर खिसकने से चीन बॉर्डर को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद हो गई है। इसके साथ ही सीपू गांव का संपर्क देश-दुनिया से पूरी तरह से कट गया है।

पिथौरागढ़ के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पिछले सप्ताह हुई बर्फबारी से कई जगह ग्लेशियर खिसकने लगे हैं। ग्लेशियर खिसकने से चीन सीमा को जोड़ने वाली निर्माणाधीन सड़क बंद हो गई है। साथ ही सीपू और मार्छा को जोड़ने वाला लकड़ी का पुल बह गया है, जिससे दारमा घाटी के अंतिम गांव सीपू का संपर्क देश-दुनिया से कट गया है। अप्रैल महीने में सीपू गांव के 24 परिवार अपने मूल आवासों तरफ लौटेंगे, लकिन पुल नहीं होने के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं, चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क बंद होने से सुरक्षा बलों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगले दो-तीन दिनों में प्रशासन इस सड़क से बर्फ हटा लेगा। धारचूला के एसडीएम अनिल कुमार शुक्ला ने बताया कि सड़क से बर्फ हटाने के लिए कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सीपू गांव को जोड़ने वाले लकड़ी के पुल के निर्माण के लिए भी संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया है।

Related Post

PM Modi worshiped in Parvati Kund

पीएम मोदी ने पार्वती कुंड में की पूजा-अर्चना, सीएम धामी भी रहे मौजूद

Posted by - October 12, 2023 0
पिथौरागढ़। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) गुरुवार को उत्तराखंड के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे हैं। यहां पर पिथौरागढ़ के…
CM Dhami

सीएम धामी ने किया प्लास्टिक वेस्ट रीसाइक्लिंग प्लांट का लोकार्पण

Posted by - October 18, 2022 0
हरिद्वार। मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) मंगलवार को भल्ला इण्टर कॉलेज मैदान में आयोजित जिला पंचायत हरिद्वार के नव-निर्वाचित…