जानें गणेश चतुर्थी उत्सव का इतिहास और विवरण

732 0

लखनऊ डेस्क। गणेश चतुर्थी त्योहार पर पूजा शुरू करने की सही तारीख किसी को भी ज्ञात नहीं है, लेकिन इतिहास के अनुसार यह अनुमान लगाया गया है कि गणेश चतुर्थी को शिवाजी के समय पुणे में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा था 1630 से 1680 के दौरान। शिवाजी के समय से, यह नियमित रूप से मनाया जाने लगा क्योंकि गणेश उनके साम्राज्य के कुलदेवता थे। पेशवाओं के अंत के बाद, यह 1893 में लोकमान्य तिलक द्वारा फिर से पुनर्जीवित एक पारिवारिक उत्सव के रूप में बना रहा।

ये भी पढ़ें :-गणेश चतुर्थी के मौके पर इस तरीके बनाएं बेसन का लड्डू, गणपति जी को लगाएं भोग 

गणेश चतुर्थी को हिंदू लोगों द्वारा एक वार्षिक घरेलू उत्सव के रूप में एक विशाल तैयारी के साथ मनाया जाने लगा। धीरे-धीरे, इसे ब्राह्मणों और गैर-ब्राह्मणों के बीच संघर्षों को दूर करने के साथ-साथ लोगों में एकता लाने के लिए एक राष्ट्रीय त्योहार के रूप में मनाया जाने लगा। महाराष्ट्र में लोगों ने ब्रिटिशों के क्रूर व्यवहार से मुक्त होने के लिए ब्रिटिश शासन के दौरान इस त्योहार को बहुत साहस और राष्ट्रवादी उत्साह के साथ मनाया। गणेश विसर्जन का अनुष्ठान लोकमान्य तिलक द्वारा स्थापित किया गया था।धीरे-धीरे, इस त्योहार को लोगों ने पारिवारिक उत्सव के बजाय सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से मनाया जाने लगा।

ये भी पढ़ें :-भारत में बड़े उत्साह के रूप में मनाया जानें वाला प्रमुख त्योहारों गणेश चतुर्थी, जानें इसके पीछे की कहानी 

समाज और समुदाय के लोग, इस त्यौहार को एक सामुदायिक त्यौहार के रूप में मनाने और बौद्धिक भाषण करने, कविता, नृत्य, भक्ति गीत, नाटक, संगीत समारोह, लोक नृत्य, मंत्र पढ़ते हैं, आरती करते हैं और समूह में कई अन्य गतिविधियों का आयोजन करते हैं। लोग तारीख से पहले एक साथ मिलते हैं और उत्सव के बारे में सब कुछ तय करते हैं और साथ ही बड़ी भीड़ पर कैसे नियंत्रण रखते हैंगणेश चतुर्थी, एक पवित्र हिंदू त्योहार है, जिसे लोग भगवान गणेश के जन्म दिवस के रूप में मनाते हैं। पूरा हिंदू समुदाय पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ प्रतिवर्ष मनाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह माना जाता है कि माघ महीने में गणेश का जन्म चतुर्थी  में हुआ था। तब से, भगवान गणेश की जन्म तिथि को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाने लगा। अब-के-दिन, यह हिंदू समुदाय के लोगों द्वारा पूरी दुनिया में मनाया जाता है।

Related Post

बागी 3

‘बागी 3’ में टाइगर श्रॉफ व दिशा पाटनी करते दिखे जबरदस्त डांस, सामने आई ये तस्वीर

Posted by - February 26, 2020 0
नई दिल्ली। टाइगर श्रॉफ और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म ‘बागी 3’ के गाने और ट्रेलर दोनों ही फैंस को खूब…
सारा का कंप्यूटर से तेज है दिमाग

चेन्नई की सारा का कंप्यूटर से तेज है दिमाग, चंद मिनटों में हल करती है पहेली

Posted by - November 22, 2019 0
चेन्नई। दुनिया में हर क्षेत्र में कुछ नया इतिहास लिखने वाले को ही पुरस्कार दिया जाता है। ऐसी ही श्रेणी…
नेट और जेएनयू

नेट और जेएनयू प्रवेश परीक्षाओं की आवेदन 30 अप्रैल तक तिथि बढ़ी

Posted by - March 30, 2020 0
नई दिल्ली। राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी ने कोरोना महामारी को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयाेग (यूजीसी) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा और जवाहरलाल…