Dharmendra Pradhan

केंद्रीय मंत्री ने किया पीएम श्री योजना का शुभारंभ, छत्तीसगढ़ के 211 स्कूल होंगे अपग्रेड

28 0

रायपुर। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) की उपस्थिति में छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम श्री योजना) की शुरुआत की गई। साइंस कॉलेज रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की मौजूदगी में इस योजना की शुरुआत हुई। योजना के तहत पहले चरण में 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा।

समारोह से पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री और अन्य अतिथियों ने विभिन्न स्टालों का अवलोकन किया। देशभर के कुल 14 हजार 500 सरकारी स्कूलों को पीएम श्री योजना में अपग्रेड किया जा रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ के कुल 248 स्कूलों को पहले चरण में शामिल किया गया है, जिसमें 211 स्कूल केंद्रीय विद्यालय के, नवोदय विद्यालय के 20 स्कूल, एलीमेन्ट्री स्तर पर 193 और सेकेंडरी स्तर पर 18 स्कूल शामिल किए गए हैं।

‘छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में 21वीं सदी का अग्रणी राज्य बनाएंगे’

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में 21वीं सदी का अग्रणी राज्य बनाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वो पिछले 10 साल से प्रधान सेवक की भूमिका में हैं। प्रधानमंत्री स्कूल ऑफ राइजिंग इंडिया ये योजना उन्हीं की सोच हैं। आज उन्हीं के सोच को हम साकार कर रहे हैं। 211 स्कूलों को दो-दो करोड़ रुपया खर्च करके एक हब, स्पोर्ट्स मॉडल पर डेवलप करेंगे। जैसे दुनिया के बड़े-बड़े शहरों में स्कूल होते हैं, उसे लेवल पर बनाएंगे। पीएम मोदी की इस कल्पना को हम साकार करेंगे।

पीएम श्री योजना के फेस-टू में छत्तीसगढ़ को मिलेंगे केंद्रीय स्कूल

उन्होंने (Dharmendra Pradhan) कहा कि कुछ दिन पहले शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल दिल्ली में उनसे मिले थे, इस दौरान उन्होंने उनसे मांग की कि हमें 10वीं और 12वीं के लिए और स्कूल सेंट्रल स्कूल दीजिए। उनकी मांग पर इस योजना के फेस-टू में राज्य सरकार की अपेक्षा के हिसाब से स्कूल दिया जाएगा। इसे लेकर मैं छत्तीसगढ़ सरकार को आश्वसत करता हूं। कल पीएम मोदी माता वैष्णो देवी के धाम जम्मू से देश को संबोधित करेंगे और उसमें भी उनकी प्राथमिकता शिक्षा ही रहेगी। करीब 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा आर्थिक अनुदान से बने हुए संस्थान और पीएम मिशन जैसे स्कीम के तहत बस्तर विश्वविद्यालय को 100 करोड़ और रविशंकर विश्वविद्यालय को 20 करोड़ भारत सरकार देगी।

आने वाले दिनों में सरगुजा और बिलासपुर विश्वविद्यालय को भी उसमें जोड़ा जाएगा। दुर्ग विश्वविद्यालय पर भी फोकस रहेगा। एक कदम विष्णुदेव सरकार चलेंगी तो पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार तीन कदम आगे चलेंगे। यही है पीएम मोदी की गारंटी। छत्तीसगढ़ के मौलिक अधिकारों को हम पूरा करेंगे। छत्तीसगढ़ के प्रति मेरा लगाव और दायित्व भी है। इस दौरान उन्होंने ऑडिटोरियम में लगे एग्जीबिशन की खूब तारीफ की। लोगों से आग्रह किया कि एक बार इस एग्जीबिशन को घूमकर जरूर जाए।

‘आज का दिन छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक क्षण’: सीएम विष्णुदेव

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि आज का दिन छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक क्षण है। केंद्रीय मंत्री प्रधान छत्तीसगढ़ के लिए संगठन के प्रभारी के रूप में लंबे समय तक काम किए हैं। पीएम मोदी इस देश को विकसित भारत बनाना चाहते हैं। इसके लिए हम लोगों को भी विकसित छत्तीसगढ़ बनाना पड़ेगा। पिछले 5 सालों में प्रदेश में शिक्षा की जो दुर्गति हुई है, वो किसी से छिपी हुई नहीं है। आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का अड्डा बनाया गया। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया। अगर विकसित भारत और उसमें विकसित छत्तीसगढ़ का सहयोग करना है तो शिक्षा को बहुत आगे बढ़ाना पड़ेगा। हम 33 हजार शिक्षकों की भर्ती करने वाले हैं। बीजेपी को विरासत में खजाना खाली मिला है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, डबल इंजन की सरकार है, केंद्र सरकार का भी आशीर्वाद रहेगा।

Related Post

AIMPLB

अयोध्या में पुनर्विचार याचिका को लेकर AIMPLB का मंथन शुरू, बड़ा एलान संभव

Posted by - November 17, 2019 0
लखनऊ। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल की जाएगी। इस पर मुस्लिम पक्षकारों ने…

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित, मेनका-वरुण बाहर, सिंधिया-मिथुन को मिली जगह

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। बीजेपी की नई टीम का ऐलान हो गया है। गुरुवार को बीजेपी ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर…