लैरी टेस्लर

‘Cut, Copy, Paste’कमांड देने वाले लैरी टेस्लर दुनिया को कह गए अलविदा

539 0

नई दिल्ली। आज के तकनीकी युग में शायद कोई हो जो ‘Cut, Copy, Paste’कमांड न जानता हो। एक तरह कहा जाए तो यह एक जुगाड़ तकनीक है। कट, कॉपी और पेस्ट तो सभी की जुबान पर है, लेकिन यदि आपसे पूछा जाए। कि इस जुगाड़ को दुनिया को किसने दिया? तो आप शायद उसका नाम नहीं बता पाएंगे।

कट, कॉपी और पेस्ट का गुर सिखाने वाले लैरी टेस्लर ने 74 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया

बता दें कि दुनिया को कट, कॉपी और पेस्ट का गुर सिखाने वाले लैरी टेस्लर ने 74 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। लैरी टेस्लर एक कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। लैरी ने अपनी जिंदगी का एक लंबा हिस्सा Xerox को दिया है। लैरी के निधन की जानकारी भी Xerox ने ही ट्वीट करके दी है।

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: दिव्या ने जीता स्वर्ण पदक, भारत को छठा मेडल 

लैरी टेस्लर ने Xerox के अलाावा एपल, अमेजन, और याहू जैसी कंपनियों में अपनी सेवाएं दी

लैरी ने स्टेनफॉर्ड यूनिवर्सिटी से ह्युमन कंप्यूटर इंटरेक्शन में ग्रेजुशन किया था। उन्होंने Xerox के अलाावा एपल, अमेजन, और याहू जैसी कंपनियों में अपनी सेवाएं दी। कहा जाता है कि कट और पेस्ट कमांड पुराने जमाने के एक जुगाड़ से प्रेरित था, जिसमें प्रिंट हुए कागज के एक हिस्से को काटकर दूसरी जगह पर चिपकाया जाता था।

लैरी टेस्लर का कट, कॉपी और पेस्ट कमांड 1983 में  हुआ लोकप्रिय

लैरी का कट, कॉपी और पेस्ट कमांड 1983 में लोकप्रिय हुआ। जब एपल ने लिसा कंप्यूटर में अपना एक सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया था, जिसे बाद में मैकिंटोस के नाम से पेश किया गया। लैरी ने एपल में करीब 17 साल तक अपनी सेवाएं दी है।

Related Post

CM Yogi

पूरे रास्ते जयश्री राम की गूंज, बजे गीत- यूपी में फिर से हम भगवा लहराएंगे

Posted by - April 16, 2024 0
सहारनपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के रोड शो में उत्साहित सहारनपुर ने उनके सामने बोला- अबकी…
CM Yogi

यूपी में भी कोरोना बेकाबू, CM योगी का आदेश- निजी अस्पतालों को भी बनाएं कोविड हॉस्पिटल

Posted by - April 12, 2021 0
लखनऊ । यूपी में बिगड़ते हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक्टिव हो गए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM…