लखीमपुर की प्रियांशी बनी पी.सी.एस.

1287 0

लखीमपुर खीरी की प्रियांशी सक्सेना यूपीपीएससी की मुख्य परीक्षा-2019 में सफल हो कर खंड शिक्षा अधिकारी के रूप में चयनित हो गई हैं। प्रियांशी ने ये कीर्तिमान स्थापित कर पूरे ज़िले का नाम रोशन किया है। खास बात ये है कि प्रियांशी ने ये परीक्षा बिना किसी कोचिंग के, मात्र सेल्फ स्टडी से ही पास की है.

वहीदा ने मारा था अमिताभ को ज़ोरदार थप्पड़

खण्ड शिक्षा अधिकारी के सभी रिक्त 309 पदों पर अभ्यर्थियों को अंतिम रूप से चयनित घोषित किया गया है। वहीं, कुल 309 में से 70 पदों पर महिला अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। खण्ड शिक्षा अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा में करीब 5 लाख 28 हज़ार अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया था जबकि मुख्य परीक्षा पिछले साल छह दिसंबर को आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 4182 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

कोरोना वैक्सीन को मुफ्त करने का फैसला राज्य सरकारों पर 

लखीमपुर शहर के मोहल्ला नई बस्ती की निवासी प्रियांशी सक्सेना की माता मधु जौहरी आई.सी.डी.एस. में कार्यरत हैं, वहीं पिता अशोक सक्सेना समाज सेवी व पत्रकार हैं। प्रियांशी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा से लेकर इंटर कॉलेज तक की पढ़ाई शहर के सनातन धर्म सरस्वती विद्या मंदिर बालिका इंटर कॉलेज से की है। बी.एस.सी. की डिग्री युवराजदत्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय और बी.एड. आदर्श जनता महाविद्यालय देवकली से पूरा किया है। प्रियांशी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने सभी गुरुजनों, माता- पिता एवं भाई को दिया। प्रियांशी का मानना है कि सीमित संसाधनों के बावजूद भी दृढ़ संकल्प के साथ कठिन परिश्रम से सफलता का मार्ग प्रशस्त हो जाता है। माता- पिता के अनुसार प्रियांशी बचपन से ही पढ़ने में होशियार और मेहनती रही है और इतना कठिन लक्ष्य उसकी लगन और निरंतर परिश्रम का ही परिणाम है।

Related Post

खेल रत्न

महिला पहलवान विनेश फोगाट का नाम खेल रत्न के लिए भेजेगा भारतीय कुश्ती महासंघ

Posted by - May 31, 2020 0
  लखनऊ। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) महिला खिलाड़ी विनेश फोगाट का नाम खेल रत्न के लिए भेजेगा। यह लगातार दूसरी…
benefits pregnant women can have by eating ginger

जानिए अदरक खाने से प्रेगनेंट महिला को हो सकते है क्या फायदे

Posted by - August 22, 2020 0
गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि इस समय जरा सी भी लापरवाही…