Kusum

पंजाब सरकार ने बहादुर कुसुम को ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का बनाया ब्रांड एंबेसडर

818 0

जालंधर। पंजाब के जालंधर में लुटेरों को धूल चटाने वाली 15 साल की बहादुर बेटी कुसुम की आज हर कोई तारीफ करते नहीं थक रहा है। जिला प्रशासन ने लेकर पंजाब सरकार उसके जज्बे को सलाम कर रहा है।

लुटेरों को धूल चटाने वाली कुसुम को जिला प्रशासन ने आज एक लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया है। इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इसके साथ ही कुसुम का शुभंकर भी जारी किया है। साथ ही राष्ट्रीय और राज्य बहादुरी पुरस्कार के लिए कुसुम के नाम की सिफारिश की है।

पीएम मोदी ने लांच किया e-GOPALA ऐप, जानें इस ऐप की खासियतें?

जिलाधीश घनश्याम थोरी ने गुरुवार को 15 वर्षीय कुसुम को एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि 30 अगस्त को जालंधर के दीन दयाल उपाध्याय नगर में दो मोटरसाइकिल सवार लुटेरों का कुसुम ने बहुत बहादुरी से सामना किया था, जिसमें एक आरोपी के हमले के बाद उसकी कलाई गंभीर रूप जख्मी भी हो गई थी। कुसुम के साहस और दृढ़ भावना को सलाम करते हुए जिलाधीश ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ प्रोग्राम के अधीन ब्रांड एंबेसडर के तौर में उसके नाम के शुभंकर का अनावरण किया,ताकि इससे अन्य लड़कियों को भी प्रेरित किया जा सके।

श्री थोरी ने कहा कि कुसुम ने जालंधर का नाम रोशन किया है। यह उसकी सराहना के लिए एक छोटा सा इनाम था। उन्होंने परिवार को बताया कि प्रशासन ने राष्ट्रीय और राज्य बहादुरी पुरस्कार के लिए कुसुम के नाम की भी सिफारिश की है। इस संबंध में जानकारी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के कार्यालयों को भी भेजी गई है। उन्होंने कहा कि चूंकि कुसुम के माता-पिता ने उन्हें एनसीसी और ताइक्वांडो के लिए प्रेरित किया। इस आत्मविश्वास से उसने स्नैचिंग की घटना के दौरान पूरे साहस का प्रदर्शन किया।

पुलिस अधिकारी बनने के सपने को साकार करने के लिए जिलाधीश ने कुसुम को पूरा सहयोग करने का भरोसा दिया है। उन्होंने परिवार से किसी भी तरह की मदद के लिए कभी भी अपने कार्यालय से संपर्क करने की बात कही।

Related Post

अखिलेश यादव

अब देश को लाइन में लगाने की जा रही है फिर से साजिश: अखिलेश यादव

Posted by - December 24, 2019 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने केन्द्र सरकार पर हमलावर रुख अख्तियार किए हुए…
कांग्रेस

कांग्रेस का सुशील दांव ,राहुल गांधी ने उम्मीदवारों की सूची मुहर पर लगाई मुहर!

Posted by - April 20, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने सभी सात सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों की सूची शनिवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी…
नाना पटोले

नाना पटोले महाराष्ट्र विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

Posted by - December 1, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के विधायक नाना पटोले रविवार को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। अब तक की…
DILIP GANDHI

भाजपा नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप गांधी का निधन, कोविड-19 से थे संक्रमित

Posted by - March 17, 2021 0
नई दिल्ली। भाजपा नेता दिलीप गांधी (Dilip Gandhi) का आज निधन हो गया। कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीजेपी…