Kusum

पंजाब सरकार ने बहादुर कुसुम को ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान का बनाया ब्रांड एंबेसडर

1207 0

जालंधर। पंजाब के जालंधर में लुटेरों को धूल चटाने वाली 15 साल की बहादुर बेटी कुसुम की आज हर कोई तारीफ करते नहीं थक रहा है। जिला प्रशासन ने लेकर पंजाब सरकार उसके जज्बे को सलाम कर रहा है।

लुटेरों को धूल चटाने वाली कुसुम को जिला प्रशासन ने आज एक लाख रुपये का चेक देकर सम्मानित किया है। इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना के ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इसके साथ ही कुसुम का शुभंकर भी जारी किया है। साथ ही राष्ट्रीय और राज्य बहादुरी पुरस्कार के लिए कुसुम के नाम की सिफारिश की है।

पीएम मोदी ने लांच किया e-GOPALA ऐप, जानें इस ऐप की खासियतें?

जिलाधीश घनश्याम थोरी ने गुरुवार को 15 वर्षीय कुसुम को एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया है। उन्होंने बताया कि 30 अगस्त को जालंधर के दीन दयाल उपाध्याय नगर में दो मोटरसाइकिल सवार लुटेरों का कुसुम ने बहुत बहादुरी से सामना किया था, जिसमें एक आरोपी के हमले के बाद उसकी कलाई गंभीर रूप जख्मी भी हो गई थी। कुसुम के साहस और दृढ़ भावना को सलाम करते हुए जिलाधीश ने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ प्रोग्राम के अधीन ब्रांड एंबेसडर के तौर में उसके नाम के शुभंकर का अनावरण किया,ताकि इससे अन्य लड़कियों को भी प्रेरित किया जा सके।

श्री थोरी ने कहा कि कुसुम ने जालंधर का नाम रोशन किया है। यह उसकी सराहना के लिए एक छोटा सा इनाम था। उन्होंने परिवार को बताया कि प्रशासन ने राष्ट्रीय और राज्य बहादुरी पुरस्कार के लिए कुसुम के नाम की भी सिफारिश की है। इस संबंध में जानकारी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के कार्यालयों को भी भेजी गई है। उन्होंने कहा कि चूंकि कुसुम के माता-पिता ने उन्हें एनसीसी और ताइक्वांडो के लिए प्रेरित किया। इस आत्मविश्वास से उसने स्नैचिंग की घटना के दौरान पूरे साहस का प्रदर्शन किया।

पुलिस अधिकारी बनने के सपने को साकार करने के लिए जिलाधीश ने कुसुम को पूरा सहयोग करने का भरोसा दिया है। उन्होंने परिवार से किसी भी तरह की मदद के लिए कभी भी अपने कार्यालय से संपर्क करने की बात कही।

Related Post

तीन दिन में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर

अब तीन दिन में पोर्ट होगा मोबाइल नंबर, ट्राई की नोटिस जारी

Posted by - December 10, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने संशोधित मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) प्रक्रिया के लिए मंगलवार को सार्वजनिक नोटिस…

छठ महापर्व में शामिल हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कही ये बात

Posted by - November 3, 2019 0
रायपुर। बीरगांव और हीरापुर में आयोजित छठ महापर्व में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए हैं। भोजपुरी समाज सहित…
Kolhe

कन्हैयालाल की तरह कोल्हे की हुई थी हत्या, अमित शाह ने एनआईए को सौंपी जांच

Posted by - July 2, 2022 0
अमरावती: राजस्थान के उदयपुर में नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने पर दर्जी कन्हैयालाल की हत्या ने पूरे देश…