भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन की सुविधाएं नहीं हैं किसी एयरपोर्ट से कम, जानिए क्या है खास

154 0

भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन री-डेवलपमेंट के बाद एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं के साथ तैयार हो गया है। एक साथ 1100 यात्रियों के बैठने के साथ ही कई तरह की सुविधाओं पर करीब 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। करीब 300 करोड़ रुपए से स्टेशन के बाहर की तरफ अस्पताल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। इसे बंसल पाथवेज प्राइवेट कंपनी द्वारा तैयार किया गया है।

स्टेशन और लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यहां पर जगह-जगह कैमरे लगाए गए हैं। पूरे स्टेशन पर 162 हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम में बैठकर पूरे स्टेशन के अंदर और बाहर नजर रखी जा सकती है। इसके जरिए बच्चों और महिला यात्रियों की सुरक्षा को पूरी तरह पुख्ता किया जा सकेगा। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही यह स्टेशन शुरू कर दिया जाएगा।

स्टेशन की अनेक खासियतों में से एक इसकी लाइटिंग है। स्टेशन दिन में प्राकृतिक रोशनी से जगमगाएगा। रात को मौसम से प्रभावित नहीं होने वाली लाइट लगाई गई हैं। बारिश और तेज हवाओं का इस पर प्रभाव नहीं होगा। यहां बड़े वेटिंग एरिया में 700 यात्री एक साथ बैठ सकेंगे।

ईरान में फंसे 5 भारतीय नागरिकों ने वतन वापस आने के लिए मोदी से लगाई गुहार

वेटिंग एरिया व प्लेटफॉर्म में 300 समेत करीब 1100 लोगों के एक साथ बैठने की व्यवस्था है। 75-75 यात्रियों की बैठने की क्षमता के दो वेटिंग रूम बनाए गए हैं। जनवरी 2017 में स्टेशन के री-डेवलपमेंट का काम शुरू हुआ था। इसे जुलाई 2019 तक पूरा होना था, लेकिन समय पर काम पूरा नहीं होने के कारण इसे दिसंबर 2019 किया गया। हालांकि फिर लॉकडाउन के कारण इसमें देरी हुई। अब यह पूरी तरह से यात्रियों के लिए तैयार है।

Related Post

कार्टोसैट-3 लॉन्च

कार्टोसैट-3 लॉन्च : अंतरिक्ष में भारत की ‘आंख’ स्थापित, दुश्मन की गतिविधि पर रहेगी नजर

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। अंतरिक्ष में भारत की आंख कहे जाने वाले कार्टोसैट सीरीज के नवीनतम उपग्रह कार्टोसैट-3 बुधवार को सफलतापूर्वक अपनी…
दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित होंगे रजनीकांत

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित होंगे रजनीकांत

Posted by - April 2, 2021 0
अभिनेता रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बृहस्पतिवार…