कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में ही मिलेगा विमान का ईंधन

412 0

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की उड्डयन इकाई ने नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में अपने एविएशन स्टेशन का शिलान्यास किया। बीपीसीएल अपनी इस परियोजना पर लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये खर्च करेगा। बीपीसीएल इस स्टेशन को सितंबर तक बनाकर तैयार करने की दिशा में काम कर रहा है। इस स्टेशन के बन जाने से रनवे पर आने वाली फ्लाइटों के लिए ईंधन की व्यवस्था हो जाएगी। 2022 विधानसभा चुनाव को देखते हुए सूत्रों की माने तो अक्टूबर से नवंबर के बीच में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं।

इस एविएशन स्टेशन को बनाने में लगभग ढाई महीने का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि हमारा यह टारगेट है कि इसे सितम्बर के अंत तक पूरा कर लिया जाए। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस एविएशन स्टेशन की जरूरत होती है। हवाई अड्डे पर आने वाली फ्लाइटों के ईंधन की व्यवस्था हो जाएगी।

यूपी के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में बीपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक नार्थ जोन मो गयासुद्दीन व एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने हिन्दू धर्म के अनुसार वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा पाठ करके एविएशन स्टेशन की आधारशिला रखी। यह एविएशन स्टेशन लगभग 900 वर्ग मीटर में बनकर तैयार होगा।

एक हफ्ते में दो हाई प्रोफाइल किडनैपिंग

महाप्रबंधक मो. गयासुद्दीन ने बताया कि शुरू में इस स्टेशन को ईंधन की आपूर्ति कानपुर डिपो से की जाएगी। फ्लाइट की संख्या बढ़ने के बाद जैसे जैसे खपत बढ़ने लगेगी उसके बाद इसे सीधे रिफायनरी से जोड़ा जाएगा। भविष्य में पाइप लाइन बिछाकर रनवे पर ही विमानों को सीधे ईंधन की आपूर्ति की व्यवस्था कर दी जाएगी। इसके लिए अलग से पॉइंट बनाये जाएंगे।एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने काम मे पूरा सहयोग का भरोसा दिलाया है। एके द्विवेदी ने कहा कि एयरपोर्ट पूर्वांचल के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।

Related Post

HMI Group

अयोध्या और वाराणसी सहित 30 प्रमुख शहरों में होटल खोलेगा जापान का HMI ग्रुप

Posted by - February 11, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री की पर्यटन विकास की कोशिशों और यूपी के औद्योगिक माहौल से प्रभावित जापान के प्रसिद्ध होटल समूह होटल…
CM Yogi

हर जिले के टॉप 10 अपराधियों को जल्द से जल्द मिले गुनाहों की सजा: सीएम योगी

Posted by - November 24, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गृह विभाग को हर जिले के टॉप 10 अपराधियों को कोर्ट में प्रभावी पैरवी…