कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में ही मिलेगा विमान का ईंधन

22 0

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की उड्डयन इकाई ने नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में अपने एविएशन स्टेशन का शिलान्यास किया। बीपीसीएल अपनी इस परियोजना पर लगभग साढ़े तीन करोड़ रुपये खर्च करेगा। बीपीसीएल इस स्टेशन को सितंबर तक बनाकर तैयार करने की दिशा में काम कर रहा है। इस स्टेशन के बन जाने से रनवे पर आने वाली फ्लाइटों के लिए ईंधन की व्यवस्था हो जाएगी। 2022 विधानसभा चुनाव को देखते हुए सूत्रों की माने तो अक्टूबर से नवंबर के बीच में इस एयरपोर्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं।

इस एविएशन स्टेशन को बनाने में लगभग ढाई महीने का समय लगेगा। उन्होंने कहा कि हमारा यह टारगेट है कि इसे सितम्बर के अंत तक पूरा कर लिया जाए। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस एविएशन स्टेशन की जरूरत होती है। हवाई अड्डे पर आने वाली फ्लाइटों के ईंधन की व्यवस्था हो जाएगी।

यूपी के नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में बीपीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक नार्थ जोन मो गयासुद्दीन व एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने हिन्दू धर्म के अनुसार वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा पाठ करके एविएशन स्टेशन की आधारशिला रखी। यह एविएशन स्टेशन लगभग 900 वर्ग मीटर में बनकर तैयार होगा।

एक हफ्ते में दो हाई प्रोफाइल किडनैपिंग

महाप्रबंधक मो. गयासुद्दीन ने बताया कि शुरू में इस स्टेशन को ईंधन की आपूर्ति कानपुर डिपो से की जाएगी। फ्लाइट की संख्या बढ़ने के बाद जैसे जैसे खपत बढ़ने लगेगी उसके बाद इसे सीधे रिफायनरी से जोड़ा जाएगा। भविष्य में पाइप लाइन बिछाकर रनवे पर ही विमानों को सीधे ईंधन की आपूर्ति की व्यवस्था कर दी जाएगी। इसके लिए अलग से पॉइंट बनाये जाएंगे।एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने काम मे पूरा सहयोग का भरोसा दिलाया है। एके द्विवेदी ने कहा कि एयरपोर्ट पूर्वांचल के विकास में मिल का पत्थर साबित होगा।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

पाक की फजीहत, ट्रंप ने इमरान से पूछा- कहां से लाते हैं ऐसे पत्रकार

Posted by - September 24, 2019 0
वर्ल्ड डेस्क। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाक पीएम के साथ पाकिस्तानी पत्रकारों की खिंचाई कर…
mukhtar ansari

आठ अप्रैल से पहले बांदा जेल पहुंचेगा मुख्तार अंसारी, पंजाब ने यूपी सरकार को लिखी चिट्ठी

Posted by - April 4, 2021 0
लखनऊ। माफिया डॉन मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) की कस्टडी हस्तांतरण को लेकर पंजाब सरकार ने यूपी सरकार को चिट्ठी लिखी…
mayawati

मायावती एलान- अगर विधानसभा चुनाव में टिकट चाहिए तो पंचायत चुनाव में देने होंगे अच्छे परिणाम

Posted by - March 28, 2021 0
लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी राज्य में अगले महीने होने वाले पंचायत चुनाव के साथ ही 2022 में होने वाले विधानसभा…
Defence Expo 2020

Defence Expo 2020 : यूपी आने वाले समय में डिफेंस उपकरणों का हब बनेगा

Posted by - February 5, 2020 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिफेंस एक्सपो में अपने स्वागत संबोधन में कहा कि यूपी देश का सबसे महत्वपूर्ण राज्य…