कोनेरू हंपी 2019 की वर्ल्ड रैपिड चैंपियन

कोनेरू हंपी बनीं 2019 की वर्ल्ड रैपिड चैंपियन, मां बनने के बाद बड़ी कामयाबी

698 0

नई दिल्ली। भारत की युवा महिला ग्रैंडमास्टर हंपी कोनेरू ने शनिवार को 2019 की महिला विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीतने में कामयाबी हासिल की है। अंतिम प्लेऑफ मुकाबले में कोनेरू ने चीन की लेई यिंगजी को हराया है।

वर्ल्ड रैपिड चैंपियन कोनेरू ने कहा कि मेरी उम्मीद टॉप थ्री में पहुंचने की थी

इंटरनेशनल चेस फेडरेशन की आधिकारिक वेबसाइट ने कोनेरू ने कहा कि जब मैंने अपना पहला गेम शुरू किया। तो मैंने कल्पना नहीं की थी कि मैं शीर्ष पर रहूंगी। मेरी उम्मीद टॉप थ्री में पहुंचने की थी। मुझे टाई-ब्रेक गेम्स खेलने की उम्मीद नहीं थी। मैं समय पर पहला गेम हार गई लेकिन दूसरे गेम में ही वापसी कर ली। यह एक जुआ खेल था, लेकिन मैं जीत गयी। अंतिम गेम में मेरे पास बेहतर स्थिति थी और यह एक आरामदायक जीत थी।

बनारस में फिल्म ‘हेलमेट’ के पहले शेड्यूल की शूटिंग पूरी, अगले माह मुंबई में 

अंतिम प्लेऑफ में तीन खिलाड़ियों, टिंगजी, कोनेरू और एकाटेरिना अटलिक ने टॉप 3 में प्रवेश किया था। स्कोर-डेटा ने दिखाया कि दो ब्लिट्ज खेलों का टाईब्रेक कोनेरू और लेई के बीच होना चाहिए। वह पहला गेम हार गई लेकिन लेई की गड़गड़ाहट के बाद दूसरे में ठीक हो गई। अंत में यह सब अचानक मौत के खेल में उतर गया, जिसमें कोनेरू की जीत हुई।

नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने पुरुषों की विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीता

नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने पुरुषों की विश्व रैपिड शतरंज चैंपियनशिप जीता है। उन्होंने आठ जीत, सात ड्रॉ और कोई हार के साथ खिताब जीता है। कार्लसन ने कहा कि पहले दो दिन मेरे लिए सबसे कठिन थे। मुझे जाने में कुछ समय लगा। मेरे पास एरोनियन के खिलाफ एक मुश्किल खेल था और मैं अपने प्रदर्शन को लेकर बहुत खुश हूं।

उन्होंने बताया कि मेरे कुछ विरोधियों के पास शायद धार की कमी थी, लेकिन इस तरह के टूर्नामेंट में आपको जीत की जरूरत होती है, जिसमें आक्रमण करने की मानसिकता होती है। यहां बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास अच्छा प्रदर्शन था, लेकिन वे और भी अधिक झटका दे सकते थे।

Related Post

Bageshwar by-election

बागेश्वर में सुबह नौ बजे तक 10.2 फीसद मतदान, मुख्यमंत्री की अपील-पहले मतदान, फिर जलपान’

Posted by - September 5, 2023 0
बागेश्वर।  बागेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव ( Bageshwar By-election) के लिए मंगलवार सुबह नौ बजे तक 10.2 फीसद मतदान हुआ…
Supreme Court on Corona Cases

राष्ट्रीय संकट पर मूक दर्शक बने नहीं रह सकते : सुप्रीम कोर्ट

Posted by - April 28, 2021 0
नयी दिल्ली।  कोविड-19 मामलों में बेतहाशा वृद्धि को राष्ट्रीय संकट बताते हुए उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने मंगलवार को कहा…
Corona vaccine

सबको मिलेगी कोरोना वैक्सीन, न मचाएं भगदड़ : सीएम योगी

Posted by - January 13, 2021 0
गोरखपुर। गोरखपुर महोत्सव के समापन समारोह में बुधवार को गृह जनपद पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना टीकाकरण…