Solar Eclipse 2021

जानें कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इस दौरान न करें ये काम

812 0

साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) 10 जून को लगेगा। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है। अमावस्या के दिन चंद्रमा जब सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है तो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) की स्थिति बनती है। वहीं जब, चंद्रमा की छाया पूरी तरह से सूर्य को ढक लेती है, तब ये पूर्ण सूर्य ग्रहण कहलाता है। लेकिन जब चंद्रमा की छाया सूर्य की छाया को पूरी तरह से ढक नहीं पाती तो सूर्य एक चांदी के चमकते वलय के आकार में दिखाई देता है। इसलिए इसे वलयाकार ग्रहण भी कहते हैं। सूर्य ग्रहण के दिन रिंग ऑफ फायर नजर आएगा। हालांकि भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण ही है। इसलिए सूतक काल मान्य नहीं है। आइए आपको बताते हैं कि शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के समय क्या काम करने से बचना चाहिए।

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के सूतक काल में किसी सुनसान जगह से बिल्कुल भी न गुजरें क्योंकि इस समय नकारात्मक शक्तियां अत्यंत प्रभावी हो जाती हैं। सूर्य ग्रहण का सूतक काल प्रारंभ होने के बाद आपको भूलकर भी कुछ नहीं खाना चाहिए।

योगी सरकार लखनऊ को देगी ‘आउटर रिंग रोड’ का सबसे बड़ा तोहफा

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) को खाली आंखों से बिल्कुल भी न देखें क्योंकि ऐसा करने पर आपकी आंखें खराब हो सकती हैं। सूर्य ग्रहण को खाली आंखों से बिल्कुल भी न देखें क्योंकि ऐसा करने पर आपकी आंखें खराब हो सकती हैं।

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के समय भगवान की मूर्तियों को स्पर्श न करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मूर्तियां दूषित हो जाती हैं।सूर्य ग्रहण के समय भगवान की मूर्तियों को स्पर्श न करें। मान्यता है कि ऐसा करने से मूर्तियां दूषित हो जाती हैं।

सूर्य ग्रहण(Solar Eclipse)  के समय गर्भवती महिलाओं को खाना पकाने का कोई भी काम नहीं करना चाहिए और न हीं किसी भी प्रकार से सूईं धागे का प्रयोग करना चाहिए। सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को खाना पकाने का कोई भी काम नहीं करना चाहिए और न हीं किसी भी प्रकार से सूईं धागे का प्रयोग करना चाहिए।

CM Yogi के 49वें जन्मदिन पर को राजनाथ सिंह ने दी बधाई

सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) का सूतक लगने पर किसी भी शुभ काम को प्रारंभ न करें। आपको इसके शुभ परिणाम प्राप्त नहीं होंगे।

Related Post

बेकिंग सोडा का इस तरह करें इस्तेमाल चुटकियों में गोरी होगी आपकी त्वचा

Posted by - July 31, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाएं गोरा रंग पाने के लिए फेशियल से लेकर महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं फिर भी…
P Chidambaram

INX मीडिया मामले में दिल्ली की कोर्ट ने सात अप्रैल को पी चिदंबरम को पेश होने को कहा

Posted by - March 24, 2021 0
नई दिल्ली। INX मीडिया मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की एक अदालत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram)…
JP NADAA

बंगाल चुनाव: भाजपा की आक्रामक रणनीति, नड्डा करेंगे रोड शो और 7 रैलियां

Posted by - March 16, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा आक्रामक ढंग से प्रचार कर रही है। इसी कड़ी में आज भाजपा…