टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज के खिलाफ जानें टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन, जानिए किसका कटेगा पत्ता?

605 0

हैदराबाद। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गई है। इस लिहाज से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार 6 दिसंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज काफी अहम रहने वाली है। ये दिलचस्प होगा कि टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर टीम इंडिया इस सीरीज में किस संयोजन के साथ उतरती है?

हालांकि मैच से पहले हुई प्रेस कांफ्रेंस में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने संकेत दे दिए हैं कि वह किस प्लेइंग इलेवन के साथ हैदराबाद टी-20 मैच में उतर सकते हैं? इस बात की उम्मीद कम ही है कि मनीष पांडे, संजू सैमसन और कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले सभी छह मुकाबले जीते हैं टीम इंडिया ने

तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला वैसे तो मुंबई में होना था, लेकिन मुंबई पुलिस के सुरक्षा देने में असमर्थता जताने के बाद इसे हैदराबाद शिफ्ट कर दिया गया। दूसरा मैच 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा, जबकि तीसरा मुकाबला 11 दिसंबर को मुंबई में होगा। अपनी पिछली टी-20 सीरीज में जहां भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2-1 से मात दी है, वहीं वेस्टइंडीज को अफगानिस्तान के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा है। दिलचस्प बात ये है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने अपने पिछले छह मैचों में जीत हासिल की है। ऐसे में इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह की रह सकती है।

ओपनिंग में रोहित शर्मा का साथ देने के लिए कर्नाटक के बल्लेबाज केएल राहुल मैदान पर उतर सकते हैं। इस बात की संभावना इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि विराट कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि ऋषभ पंत से ओपनिंग कराने का उनका कोई इरादा नहीं है। केएल राहुल ओपनिंग करते हैं तो फिर टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में अपनी जगह पक्की करने का उनके पास ये सुनहरा मौका होगा।

मध्यक्रम की जिम्मेदारी कप्तान विराट कोहली के कंधों पर होगी, जो तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान में कदम रखेंगे। उनके बाद श्रेयस अय्यर कमान संभालेंगे। अय्यर ने अपने हालिया प्रदर्शन से चौथे नंबर पर अपनी जगह पक्की कर ली है। कप्तान कोहली भी उनकी प्रशंसा कर चुके हैं। इन दोनों के बाद पांचवें नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत उतरेंगे। अगर पंत इस सीरीज में अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने में असफल रहते हैं तो फिर उन पर टीम से बाहर होने की तलवार भी लटक सकती है।

बल्लेबाजी के लिए छठे नंबर पर रवींद्र जडेजा और सातवें नंबर पर शिवम दुबे बतौर ऑलराउंडर टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं। खासकर जडेजा तो गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी जबरदस्त लय में नजर आ रहे हैं। शिवम दुबे ने बांग्लादेश के खिलाफ अपनी गेंदबाजी से तो प्रभावित किया था, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी में भी दम दिखाना होगा। टीम इंडिया के तीसरे ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर होंगे जिनकी गेंदबाजी काफी कसी हुई है और जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपने बल्ले की चमक भी खूब बिखेरी है।

हैमस्ट्रिंग इंजरी के बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की हैदराबाद टी-20 की प्लेइंग इलेवन में वापसी होती दिख रही है। वह करीब चार महीने से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। दूसरे तेज गेंदबाज के तौर पर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे दीपक चाहर होंगे। चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी-20 मैच में महज 7 रन देकर हैट्रिक समेत 6 विकेट हासिल कर रिकॉर्ड बनाया था। वहीं स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे, जिन्हें रन रोकने और विकेट लेने में महारथ हासिल है।

Related Post