UPSC टॉपर प्रतिभा से जाने किसी प्रश्न का उत्तर न आने पर कैसे दे जवाब

1351 0

यूपी.  संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) का आयोजन अगले साल 2021 में 8 जनवरी को किया जाएगा. यूपीएससी के प्रीलिम्स परीक्षा के बाद जो छात्र शॉर्टलिस्ट हुए है उन्हें यूपीएससी मेंस परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने वाले है तो आपको पूरी जी जान से कड़ी मेहनत करनी होगी. इसलिए आज हम आपको एक अनुभवी और प्रतिभाशाली कैंडिडेट द्वारा इस परीक्षा में जीत के मंत्र बता रहे है.

नारियल तेल में छुपे है ढेरों हेल्थ बेनेफिट्स, जाने इसके फ़ायदे

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC CSE 2019) में उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा ने आल इंडिया में तीसरा रैंक (AIR) हासिल किया था. साथ ही प्रतिभा वर्मा ने महिला वर्ग में पहला स्थान हासिल किया है. प्रतिभा ने यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल की है.

प्रतिभा का कहना है कि परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए. आइए जानते हैं उन्होंने कैसे मेंस परीक्षा की तैयारी की. ये टिप्स आपकी तैयारी में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

किसी प्रश्न का उत्तर न आने पर कैसे दे जवाब

प्रतिभा वर्मा ने NDTV से खास बातचीत करते हुए परीक्षा की तैयारी की अपनी स्ट्रैटजी छात्रों के साथ साझा की. IIT दिल्ली से B tech कर चुकीं प्रतिभा ने बताया कि CSE  परीक्षा की तैयारी करते समय ऑप्शनल विषयों के चुनाव में किन बातों का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए. चूंकि प्रतिभा B Tech हैं इसलिए उन्होंने ऑप्शनल विषय के तौर पर फिजिक्स का चुनाव किया था.

प्रतिभा वर्मा  ने बताया मेंस की तैयारी के लिए सबसे जरूरी हिस्सा आंसर राइटिंग का है. बिना आंसर राइटिंग के मेंस परीक्षा लिख पाना काफी मुश्किल है. ऐसे में काफी ज्यादा जरूरी है कि आंसर राइटिंग रेगुलर दिनों में करते रहें.

प्रतिभा वर्मा ने बताया, जब मुझे किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं मालूम होता तो मैं प्रश्न को बहुत ध्यान से पढ़ती थी और सोचती थी उस प्रश्न में कौन- कौन से कीवर्ड जरूरी है और इस प्रश्न के लिए कितने पार्ट्स में आंसर को डिवाइड करना है और हर पार्ट में कितने पॉइंट्स लिखने हैं और वो पॉइंट्स क्या हो सकते हैं. उन्होंने कहा, डेली आंसर राइटिंग की तैयारी करने से आपको फाइनल परीक्षा के दौरान काफी मदद मिलेगी.

Related Post

BJP MLA Surendra Singh

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के विवादित बोल,- ताज महल को जल्द ही राम महल बनाएंगे

Posted by - March 14, 2021 0
 बलिया। उत्तर प्रदेश में बलिया जिले के बैरिया के भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह (BJP MLA Surendra Singh) अपने बयानों को…
CM Dhami

सीएम धामी ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर 11 लाभार्थियों को सौंपी पीएम आवास की चाबी

Posted by - September 17, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी…
माधुरी दीक्षित

ओटीटी के बढ़ते चलन के बावजूद बरकरार रहेगा सिनेमा हॉल का जादू : माधुरी दीक्षित

Posted by - May 30, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित ने ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्म के बढ़ते चलन के बावजूद सिनेमा हॉल…

पत्रकारों की याचिका पर 5 अगस्त को पेगासस जासूसी कांड की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, घुसपैठ का दावा

Posted by - August 3, 2021 0
पेगासस जासूसी मामले में पांच पत्रकारों (परंजॉय गुहा ठाकुरता, एस. एन. एम. आब्दी, प्रेम शंकर झा, रूपेश कुमार सिंह और…