UPSC टॉपर प्रतिभा से जाने किसी प्रश्न का उत्तर न आने पर कैसे दे जवाब

638 0

यूपी.  संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) का आयोजन अगले साल 2021 में 8 जनवरी को किया जाएगा. यूपीएससी के प्रीलिम्स परीक्षा के बाद जो छात्र शॉर्टलिस्ट हुए है उन्हें यूपीएससी मेंस परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा. अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने वाले है तो आपको पूरी जी जान से कड़ी मेहनत करनी होगी. इसलिए आज हम आपको एक अनुभवी और प्रतिभाशाली कैंडिडेट द्वारा इस परीक्षा में जीत के मंत्र बता रहे है.

नारियल तेल में छुपे है ढेरों हेल्थ बेनेफिट्स, जाने इसके फ़ायदे

यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा (UPSC CSE 2019) में उत्तर प्रदेश के सुलतानपुर की प्रतिभा वर्मा ने आल इंडिया में तीसरा रैंक (AIR) हासिल किया था. साथ ही प्रतिभा वर्मा ने महिला वर्ग में पहला स्थान हासिल किया है. प्रतिभा ने यह सफलता तीसरे प्रयास में हासिल की है.

प्रतिभा का कहना है कि परीक्षार्थियों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए. आइए जानते हैं उन्होंने कैसे मेंस परीक्षा की तैयारी की. ये टिप्स आपकी तैयारी में भी मददगार साबित हो सकते हैं.

किसी प्रश्न का उत्तर न आने पर कैसे दे जवाब

प्रतिभा वर्मा ने NDTV से खास बातचीत करते हुए परीक्षा की तैयारी की अपनी स्ट्रैटजी छात्रों के साथ साझा की. IIT दिल्ली से B tech कर चुकीं प्रतिभा ने बताया कि CSE  परीक्षा की तैयारी करते समय ऑप्शनल विषयों के चुनाव में किन बातों का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए. चूंकि प्रतिभा B Tech हैं इसलिए उन्होंने ऑप्शनल विषय के तौर पर फिजिक्स का चुनाव किया था.

प्रतिभा वर्मा  ने बताया मेंस की तैयारी के लिए सबसे जरूरी हिस्सा आंसर राइटिंग का है. बिना आंसर राइटिंग के मेंस परीक्षा लिख पाना काफी मुश्किल है. ऐसे में काफी ज्यादा जरूरी है कि आंसर राइटिंग रेगुलर दिनों में करते रहें.

प्रतिभा वर्मा ने बताया, जब मुझे किसी भी प्रश्न का जवाब नहीं मालूम होता तो मैं प्रश्न को बहुत ध्यान से पढ़ती थी और सोचती थी उस प्रश्न में कौन- कौन से कीवर्ड जरूरी है और इस प्रश्न के लिए कितने पार्ट्स में आंसर को डिवाइड करना है और हर पार्ट में कितने पॉइंट्स लिखने हैं और वो पॉइंट्स क्या हो सकते हैं. उन्होंने कहा, डेली आंसर राइटिंग की तैयारी करने से आपको फाइनल परीक्षा के दौरान काफी मदद मिलेगी.

Loading...
loading...

Related Post

कोविड-19 वैक्सीन संबंधित सकारात्मक खबरों से सेंसेक्स-निफ्टी ऊंचाई पर

Posted by - November 17, 2020 0
बिजनेस डेस्क.   सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में इस वक़्त कोरोना वायरस वैक्सीन एक चर्चित मुद्दा बना…

जिन्होंने चंद्रबाबू और मैडम से इंटर्नशिप किया हो,उनका विकास भी वही होगा-पीएम मोदी

Posted by - November 27, 2018 0
निजामाबाद/महबूबनगर। प्रधानमंत्री मोदी ने तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के चलते दो सभाओ को सम्बोधित किया।पहले निजामाबाद और फिर महबूबनगर में।…
राम विलास पासवान

वाराणसी का परिणाम आ चुका है, अब सिर्फ औपचारिकता बाकी : राम विलास पासवान

Posted by - April 26, 2019 0
वाराणसी। राजग के सहयोगी दल लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख व केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को कहा…