Akhilesh yadav meets member of sunni waqf board

तो सपा के हाथ में है सुन्नी वक्फ बोर्ड के चुनाव में चेयरमैन की चाबी

247 0

लखनऊ। योगी सरकार में सुन्नी वक्फ बोर्ड में कौन बनेगा चेयरमैन इसका फैसला समाजवादी पार्टी के हाथ में है। सुन्नी वक्फ बोर्ड में 8 सदस्य निर्विरोध तय हो गये हैं। इसके बाद योगी सरकार तीन सदस्यों को नामित कर सीधे वक्फ बोर्ड भेजेगी।

किसान महापंचायतः अखिलेश के मंच पर नहीं मिली जगह तो दे दिया इस्तीफा

योगी सरकार में सुन्नी बोर्ड में चेयरमैन कौन बनेगा, इसका फैसला समाजवादी पार्टी के हाथ में है। सुन्नी वक्फ बोर्ड में 8 सदस्य निर्विरोध तय हो गये हैं, जिसके बाद योगी सरकार अब तीन सदस्यों को नामित कर सीधे वक्फ बोर्ड भेजेगी। 11 सदस्यीय वक्फ बोर्ड में एक चेयरमैन होता है जो सदस्य ही नियुक्त करते हैं। चेयरमैन बनने के लिए 6 सदस्यों के वोट की जरूरत होती है।

राज्य सरकार 3 सदस्यों को करेगी नामित

शुक्रवार को 8 निर्विरोध सदस्यों की जीत के बाद अब सबकी निगाहें राज्य सरकार के तीन सदस्यों पर टिकी है जिनको योगी सरकार नामित कर वक्फ बोर्ड में सदस्य बनायेगी। इन तीन सदस्यों के बाद सरकार अधिसूचना जारी कर सभी सदस्यों के बीच बैठक करेगी जहां चेयरमैन नियुक्त होगा। इसकी नियुक्ति 11 सदस्यों में से ही होगी जिसके लिए कम से कम 6 सदस्यों की रजामंदी होनी चाहिये।

जुफ़र अहमद फ़ारूकी को चाहिये सपा का साथ

बीएसपी सरकार और एसपी सरकार में सुन्नी वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रह चुके जु़फ़र अहमद फ़ारूकी को सूबे की योगी सरकार में भी दो बार एक्सटेंशन मिल चुका है। ऐसे में अब हो रहे चुनाव में चेयरमैन पद के लिये रेस में सबसे आगे जुफ़र अहमद फ़ारूकी एक बार फिर से नजर आ रहे हैं।

हालांकि 3 नामित सदस्यों और 2 मुतावल्ली वोट के बावजूद उनको एक और वोट चाहिये होगा। सूत्रों के मुताबिक जुफ़र अहमद फ़ारूकी से दोनों बार काउंसिल के सदस्य खुश नहीं हैं, और अबरार अहमद और नफ़ीस अहमद में से किसी एक वोट पर ही जुफ़र अहमद फ़ारूकी का चेयरमैन बनना तय होगा।

सुन्नी वक्फ बोर्ड ने गठित मस्जिद निर्माण ट्र्स्ट के सदस्यों ने सुन्नी वक्फ बोर्ड के चुनावों के बीच एसपी के मुखिया अखिलेश यादव से उनके कार्यालय पर मुलाकात की। वक्फ बोर्ड चुनाव के बीच हुई इस मुलाकात को लेकर कई तरह की चर्चाएं तेज हो गयी हैं। इस मुलाकात में इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) के प्रवक्ता अतहर हुसैन समेत तीन सदस्य मौजूद रहे।

Related Post

Shatrughan Sinha

लोकसभा चुनाव 2019: सनी देओल के बाद पटना साहिब से शत्रुघ्न ने किया नामांकन

Posted by - April 29, 2019 0
पटना। बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए मशहूर नेता और अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा भी आज यानी सोमवार को बिहार की…
Looking for hate in the game

खेल में नफरत की तलाश

Posted by - February 13, 2021 0
सियाराम पांडेय ‘शांत’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को हर उस राज्य में नफरत नजर आती है, जहां भाजपा…
BIHAR BUDGET SESSION

 बिहार विधानमंडल के बजट सत्र: आज एक बार फिर विधानमंडल में बवाल का जुड़ेगा नया अध्याय!

Posted by - March 24, 2021 0
पटना: बिहार विधानमंडल के बजट सत्र (Bihar Assembly Budget Session) की शुरुआत हुई और जिस प्रकार से सदन की कार्यवाही…