ये टिप्स अपनाकर खुद को रखें हाईजीन

लॉक डाउन के समय ये टिप्स अपनाकर खुद को रखें हाईजीन

557 0

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से देश में अब तक 341 लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, देश भर में कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जनता कर्फ्यू सुबह 7 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक घर में रह रहे हैं और बाहर नहीं आ रहे हैं। वहीं, लोग अपने घरों के दरवाजे, बालकनी और छतों से शाम में 5 बजे ताली और थाली की मदद से उन लोगों का अभिवादन किया। जो कोरोना वायरस से देश को मुक्त करने के लिए अपनी सेवा दे रहे हैं। अगर आप भी जनता कर्फ्यू के तहत घर पर हैं तो आइए जानते हैं कि घर पर खुद को कैसे स्वस्थ रखें?

जूते-चप्पल घर के बाहर रखें

घर के बड़े लोग पुराने समय में जूते-चप्पल बाहर रखने की सलाह देते थे। उस समय बड़ा छोटा नहीं देखा जाता था। बल्कि स्वस्थ रहने के लिए ऐसा करते थे। अब समय आ गया है कि हम फिर से उस प्रथा को अपनाएं और जूते-चप्पल बाहर रखें।

फिल्म ‘राधे’में सलमान खान का दिखेगा जबरदस्त एक्शन, तीन विलेन से होगा मुकाबला

अगर कोई व्यक्ति घर पर आता है तो उन्हें हाथ धोने की सलाह दें

अगर कोई व्यक्ति घर पर आता है तो उन्हें हाथ धोने की सलाह दें। इसके लिए आप उन्हें हैंड वॉश, शॉप और सैनिटाइज़र दें। इसके साथ आप और आपके पूरे परिवार को हाथ धोने की आदत डाल देनी चाहिए। कम से कम हर एक घंटे के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं।

खुद को कोरोना वायरस से मुक्त रखें

लॉक डाउन के समय जब भी आपको छींक अथवा खांसी आए तो रुमाल का इस्तेमाल करें। इससे आपका घर वायरस मुक्त रहेगा। इसके लिए आप WHO की एडवाइजरी को देखें।

ऑनलाइन फ़ूड को फ़िलहाल टाल दें

हम में से कई लोग अब भी ऑनलाइन फ़ूड आर्डर करते हैं। इस समय आपको बचाव करने की जरूरत है। इसलिए अगर हो सके तो फ़िलहाल ऑनलाइन फ़ूड को नो कहे।

फिल्म ‘पृथ्वीराज’ में काम करना मेरे लिए शानदार अनुभव : मानुषी छिल्लर

बेवजह फोन कर किसी को परेशान न करें

हर एक व्यक्ति सोशल मीडिया और टीवी पर कोरोना वायरस से अपडेट हो रहे हैं। इससे उनके मन में भय का माहौल है। ऐसी परिस्थिति में आपको एक दूसरे को स्पेस देने की जरूरत है। बेवजह फोन कर किसी को परेशान न करें।

अगर हो सके तो दिन में दो बार जरूर नहाएं

अगर हो सके तो दिन में दो बार जरूर नहाएं। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और वायरस आपसे दूर रहेगा। घर की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखें। बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है। उन्हें कोरोना वायरस से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां के बारे में बताएं और हाथों को हर एक घंटे में धोने के लिए कहें।

पुराने सामानों को डस्टबिन में डालें

एक बार लॉक डाउन होने के बाद पुराने चीज़ों का इस्तेमाल न करें। इसमें साबुन, शैम्पू, टूथब्रश, लूफा आदि हो सकता है। इन सब चीज़ों से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

Related Post

रामनवमी

राम जन्मभूमि ट्रस्ट की श्रद्धालुओं से अपील- घरों में मनाएं  रामनवमी

Posted by - March 21, 2020 0
अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने संतों के आह्वान पर कहा है…
Anurag Kashyap

अनुराग कश्यप बोले- रवि किशन गांजा पिया करते थे, ये दुनिया जानती है

Posted by - September 19, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड में ड्रग्स के इस्तेमाल को लेकर बीते दिनों गोरखपुर से बीजेपी  सांसद रवि किशन ने लोकसभा में…