75 जिलों में 31 मार्च तक लॉक डाउन

कोविड-19 संक्रमित लोगों की पुष्टि 75 जिलों में 31 मार्च तक लॉक डाउन

565 0

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने देश के उन 75 जिलों में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर पूरी तरह बंद (लॉकडाउन) करने का निर्देश दिया है। जहां कोविड-19 (कोरोना वायरस) से संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही यात्री रेलगाड़ियों, सभी मेट्रो और अंतर राज्यीय बस परिवहन के संचालन पर भी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है।

संक्रामक रोग के कारण किसी की मौत हुई है, उन जिलों को आवश्यक सेवाओं के अलावा पूरी तरह बंद कर दिया जाए

यह फैसला रविवार को कैबिनेट सचिव राजीव गाबा और प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्रा के साथ राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। बता दें कि देश के जिन जिलों में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है अथवा इस संक्रामक रोग के कारण किसी की मौत हुई है, उन जिलों को आवश्यक सेवाओं के अलावा पूरी तरह बंद कर दिया जाए।

फिल्म ‘राधे’में सलमान खान का दिखेगा जबरदस्त एक्शन, तीन विलेन से होगा मुकाबला

75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं को संचालित करने की अनुमति देने के लिए उचित आदेश जारी करने की सलाह दी

राज्यों से प्रमुख सचिवों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद केंद्रीय शीर्ष अधिकारियों ने राज्य सरकारों को कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि वाले 75 जिलों में केवल आवश्यक सेवाओं को संचालित करने की अनुमति देने के लिए उचित आदेश जारी करने की सलाह दी है।

 रेलगाड़ियों के साथ ही अंतरराज्यीय बस परिवहन और मेट्रो सेवाओं पर भी 31 मार्च तक रोक लगा दी

उच्चस्तरीय बैठक में तय हआ कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सबसे पहले अंतरराज्यीय यात्री बसों सहित गैर-जरूरी सार्वजनिक यात्री परिवहन की आवाजाही पर रोक लगाने की तत्काल आवश्यकता है। इसके मद्देनजर यात्री रेलगाड़ियों के साथ ही अंतरराज्यीय बस परिवहन और मेट्रो सेवाओं पर भी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। हालांकि,आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए मालगाड़ियों के परिचालन पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है।

मुंबई उपनगरीय ट्रेन सेवाओं के साथ कोलकाता मेट्रो और दिल्ली मेट्रो समेत देश की सभी मेट्रो ट्रेन सेवाओं पर भी 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है। बैठक में यह भी तय हुआ कि राज्य सरकार अपने वहां स्थिति की समीक्षा के आंकलन के आधार पर और भी उचित फैसले ले सकती हैं।

Related Post

CM Sai

सीएम साय की मौजूदगी में भाजपा उम्मीदवार महेश कश्यप ने दाखिल किया नामांकन

Posted by - March 27, 2024 0
जगदलपुर। बस्तर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार महेश कश्यप ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया, यह उनका दूसरा सेट…
PM

प्रधानमंत्री ने किया चौरी चौरा घटना के शताब्दी वर्ष का शुभारंभ

Posted by - February 4, 2021 0
आज गोरखपुर में चौरी चौरा घटना के शताब्दी समारोह की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए…