सिर्फ करें ये काम 60 साल तक नहीं आएगा मोटापा और बुढ़ापा

400 0

लखनऊ डेस्क। हैल्दी रहने के लिए सभी डॉक्टर्स दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंडे की बजाए गर्म पानी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। आपकी मोटापे, एंटी-एजिंग जैसी कई समस्याएं दूर रहती हैं। सुबह का ये एक नियम 60 साल की उम्र में भी आपको फिट एंट फाइन रखता है-

ये भी पढ़ें –रोजाना चबाएं नीम के पत्ते , इस बीमारी से पाएं छुटकारा

1-सुबह गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और फैट भी बर्न होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा इससे बैली फैट घटाने में भी मदद मिलती है।

2-इससे श्वसन नली में म्यूकस का स्तर सामान्य रहता है, जिससे आप बदलते मौसम में इंफैक्शन के खतरे से बचे रहते हैं। साथ ही इससे सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

3-मांसपेशियों का 80% भाग पानी से बना हुआ है इसलिए गर्म पानी पाने से मांसपेशियों की ऐंठन दूर होती है। दरअसल, यह जोड़ों को गतिशील व चिकना बनाकर दर्द को कम करता है, जिससे आपको दर्द से राहत मिलती है।

4-पीरियड्स के दौरान अधिकतर महिलाओं को सिरदर्द व शरीर में ऐंठन और दर्द की शिकायत रहती हैं लेकिन गर्म पानी पीकर आप इनसे बच सकती हैं।

5-बढ़ती उम्र में झाइयों, झुर्रियों और फाइन लाइन्स जैसी समस्याओं से बचना है तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें। इससे त्वचा में कसावट आती है, जिससे आप इन समस्याओं से बचे रहते हैं।

6-घर के काम को लेकर थकावट व बदन दर्द महसूस करती हैं। ऐसे में उन्हें गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। इससे उनका शरीर हमेशा एक्टिव रहेगा और दर्द की शिकायत कम होगी।

Related Post

Navratri 2019: नौ दिनों में दिख जाएं सपने में ये चीजें, तो समझिए बरसने वाली है मां की कृपा

Posted by - September 24, 2019 0
लखनऊ डेस्क। नवरात्रि की शुरुआत 29 सितंबर से हो रही है। नवरात्रि में आप माता की विधिवत् पूजा-अर्चना करते हैं…

ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से किया इनकार, कहा- इसका कोई मतलब नहीं

Posted by - October 14, 2021 0
रियो डी जेनेरियो। पिछले एक साल से ज्यादा समय से कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना कहर परपाया है।…

वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहली बार गोल्ड जीतकर रचा नया इतिहास, अनुपम समेत इन स्टार्स ने दी बधाई

Posted by - August 26, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में पहली बार गोल्ड जीतकर एक नया इतिहास रच दिया।…