झारखंड चुनाव

झारखंड चुनाव : चौथे चरण में 15 सीटों पर होने वाले मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

710 0

रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 15 सीटों पर 16 दिसंबर को मतदान होगा। इस मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से इन विधानसभा क्षेत्रों में 140 कंपनी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। इसके अलावा जिला बल और गृहरक्षक को भी लगाया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

नक्सल प्रभावित बूथों पर मतदान कर्मियों की हेली ड्रॉपिंग कराई जाएगी। एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा ने बताया कि चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है।

चौथे चरण में 15 सीटों पर 221 उम्मीदवार

विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की 15 सीटों के लिए 16 दिसंबर को होने वाले चुनाव में कुल 221 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनमें 198 पुरुष और 23 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। बोकारो सीट से सबसे ज्यादा 25 उम्मीदवार चुनावी दंगल में हैं तो निरसा सीट के लिए सबसे कम 8 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा मधुपुर से 13, देवघर से 12, बगोदर से 12, जमुआ से 14, गांडेय से 12, गिरिडीह में 12, डुमरी में 15, चंदनक्यारी से 15, सिंदरी से 16, धनबाद से 22, झरिया में 17, टुंडी में 13 और बाघमारा से 15 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

International Tea Day : भारत की सिफारिश पर यूएन ने की घोषणा, अब दुनिया मनाएगी 

जानें किस सीट पर हैं कितनी महिला उम्मीदवार?

चौथे चरण के चुनाव में देवघर से 1, बगोदर से 2, जमुआ से 1, गांडेय से 2, गिरिडीह से 2, डुमरी से 1, बोकारो से 5, निरसा से 1, धनबाद से 1, झरिया से 5 और बाघमारा से 2 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि, मधुपुर, चंदनक्यारी, सिंदरी और टुंडी से एक भी महिला उम्मीदवार नहीं है। इस चरण के चुनाव में कुल 23 महिला उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है।

जानें राजनीतिक दल से कितने पुरुष व महिला उम्मीदवार उतारे

चौथे चरण में भाजपा के 13 पुरुष व 2 महिला, बीएसपी के 13 पुरुष, सीपीआई के 2 पुरुष, इंडियन नेशनल कांग्रेस के 3 पुरुष व 3 महिला. एनसीपी के 1 पुरुष आजसू पार्टी के 11 पुरुष व 1 महिला, जेवीएम के 13 पुरुष व 2 महिला, झामुमो के 8 पुरुष, राजद के 1 पुरुष, तृणमूल कांग्रेस के 4 पुरुष व 2 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इस तरह मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्यस्तरीय राजनीतिक दलों के 79 उम्मीदवार चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। इसके अलावा रजिस्टर्ड राजनीतिक दलों के 80 पुरुष और 3 महिलाएं समेत 83 तथा निर्दलीय उम्मीदवारों में 49 पुरुष और 10 महिला समेत 59 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इन सीटों पर बूथ एप्प का होगा इस्तेमाल

चौथे चरण में देवघर (एससी), गांडेय, बोकारो औऱ झरिया विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप्प का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले दूसरे चरण में जमशेदपुर पूर्व, जमशेदपुर पश्चिम और चाईबासा और तीसरे चरण में रामगढ़, हजारीबाग और रांची में बूथ एप्प का इस्तेमाल हो चुका है।

पहली बार झारखंड विधानसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट से मतदान

पहली बार झारखंड विधानसभा चुनाव से 80 साल से ज्यादा आयु के तथा दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए घर से मतदान करने की सुविधा देने की शुरुआत की गई है। यहां प्रायोगिक तौर पर सात विधानसभा क्षेत्रों में इसे शुरू किया जा रहा है। इन विधानसभा क्षेत्रों में पाकुड़, राजमहल, देवघर, गोड्डा, जामताड़ा. बोकारो और धनबाद शामिल हैं। चौथे चरण में 1210 दिव्यांग और 80 साल से ज्यादा आयु के मतदाताओं से उनके घर पर पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया पूरी कराई जा चुकी है।

10 सीटों पर शाम पांच बजे और पांच सीटों पर तीन बजे तक मतदान

चौथे चरण की 10 सीटों पर सुबह 7 बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इन 10 सीटों में मधुपुर, देवघर, गांडेय, बोकारो, चंदनक्यारी, सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया और बाघमारा शामिल है। जबकि पांच सीटों पर सुबह 7 बजे से तीन बजे तक मतदान होगा। इनमें बगोदर, जमुआ, गिरिडीह, डुमरी और टुंडी शामिल हैं।

इन 15 सीटों पर होगी वोटिंग

चौथे चरण में जिन सीटों पर 16 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। उनमें मधुपुर, देवघर (एससी), बगोदर, जमुआ (एससी),गांडेय, गिरिडीह, डुमरी, बोकारो, चंदनक्यारी (एससी), सिंदरी, निरसा, धनबाद, झरिया, टुंडी और बाघमारा सीटें शामिल हैं।

इनकी प्रतिष्ठा दांव है पर

राज्य सरकार के मंत्री राज पलिवार मधुपुर के खिलाफ पूर्व मंत्री हाजी हुसैन अंसारी ताल ठोंक रहे हैं। चंदनक्यारी से मंत्री अमर बाउरी के खिलाफ पूर्व मंत्री उमाकांत रजक आजसू के टिकट पर चुनौती दे रहे हैं। देवघर में वर्तमान विधायक नारायण दास का मुकाबला महागठबंधन के राजद उम्मीदवार व पूर्व मंत्री सुरेश पासवान से है। गांडेय सीट पर कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सरफराज अहमद झामुमो के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। डुमरी से पूर्व मंत्री लालचंद महतो, टुंडी से झामुमो के दिग्गज व पूर्व मंत्री मथुरा महतो, बाघमारा से पूर्व मंत्री जलेश्वर महतो ताल ठोक रहे हैं।

सिंह मेंशन की बहुओं के बीच मुकाबला

पहली बार सिंह मेंशन की बहुएं भी चुनाव में एक-दूसरे के खिलाफ खड़ी हैं। भाजपा विधायक संजीव सिंह की पत्नी रागिनी सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वहीं संजीव के खिलाफ बीते चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले उनके चचेरे भाई नीरज सिंह की पत्नी पूर्णिमा सिंह पर इस बार कांग्रेस ने भरोसा जताया है। नीरज सिंह की हत्या के बाद उनका उत्तराधिकार पूर्णिमा सिंह संभाल रही हैं। जेल में बंद होने के कारण भाजपा ने इस बार संजीव का टिकट काट दिया है।

 

Related Post

CM Maharastra

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लगवाई कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी डोज़

Posted by - April 8, 2021 0
मुंबई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackery) ने कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री…