बड़े काम की है आपके लिए यह प्याज़, जी भरकर खाएं और कैंसर को दूर भगाएं

631 0

लखनऊ डेस्क। देश में भले ही आज प्याज़ के दाम बहुत ऊपर पहुंच गये हों लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि महिलाओं के लिए प्याज़ बहुत ही लाभकारी है। शोध से पता चला है कि हर रोज कच्चा प्याज और लहसुन खाने से महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

वैज्ञानिकों ने पुर्तो रिको में 600 से अधिक महिलाओं की खान-पान की आदतों का विश्लेषण किया, जहां पिछले कुछ दशकों में यह बीमारी तेजी से बढ़ी है। इसमें उन्होंने पाया कि जो महिलाएं प्रतिदिन एक से अधिक बार प्याज और लहसुन से बनी चटनी खाती हैं, उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना 67 फीसदी कम होती है।

वैज्ञानिकों ने पाया कि अलग-अलग रूप में प्याज और लहसुन का सेवन करने के समान लाभ नहीं होते। चटनी अलग-अलग तरह से बनाई जाती है। लेकिन आमतौर पर इसमें टमाटर, मिर्च और धनिया के साथ कच्चे प्याज और लहसुन शामिल होते हैं, तो इसका कुछ फीसदी फायदा ही मिलता है।

अध्ययन की प्रमुख लेखक गौरी देसाई ने कहा, अध्ययन में हमने पाया कि प्यूर्टो रिको की महिलाओं में, प्याज और लहसुन का एक साथ सेवन स्तन कैंसर के कम जोखिम से संबंधित था। उन्होंने आगे कहा, अध्ययन में पता चला कि जिन महिलाओं ने प्रति दिन एक से अधिक बार प्याज-लहसुन की चटनी का सेवन किया, उनको इस चटनी का सेवन न करने वाली महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का खतरा 67% कम था।

पिछले अध्ययनों के वैज्ञानिक प्रमाणों से पता चलता है कि प्याज और लहसुन खाने से कैंसर को कम किया जा सकता है। देसाई ने बताया कि पुर्तो रिको की महिलाएं चटनी के रूप में बहुत सारे प्याज और लहसुन का सेवन करती हैं। हालांकि, सिर्फ चटनी खाने से ही नहीं, बल्कि कच्चा प्याज और लहसुन का सेवन करने से भी स्तन कैंसर का खतरा कम होता है।

Related Post

UP: ड्यूटी रूम में सोता रहा ऑन ड्यूटी कर्मचारी, इलाज के अभाव में तड़पकर मरीज की मौत

Posted by - August 30, 2021 0
यूपी के बांदा जिला अस्पताल में एक मरीज की तड़पकर सिर्फ इसलिए मौत हो गई क्योंकि वार्ड में भर्ती मरीजों…