investment

निवेश होगा आसान, तत्काल मिलेगी प्रोत्साहन राशि

132 0

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) निवेशकों को जल्द बड़ी सहूलियत देने जा रहे हैं। इससे प्रदेश में निवेश (Investment) करना और आसान होगा। साथ ही, सरकार की ओर से दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि (Incentive Amount) सहित अन्य छूट भी समयबद्ध रूप से तत्काल मिल सकेगी। इसके लिए अवस्थापना और औद्योगिक विकास विभाग डेडिकेटेड रूप से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट-23 (जीआईएस-23) से पहले आनलाइन इंसेंटिव मैनेजमेंट सिस्टम (ओआईएमएस) और कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट (सीएमआर) पोर्टल लांच करने जा रहा है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने हाल ही में निवेश (Investment) की पूरी प्रक्रिया को आनलाइन और पारदर्शी बनाने के निर्देश अवस्थापना और औद्योगिक विकास विभाग के अफसरों को दिए थे। सीएम के निर्देश पर विभाग निवेश और प्रोत्साहन राशि आदि में छूट क्लेम करने के लिए दो अलग-अलग डेडिकेटेड पोर्टल तैयार कर रहा है। सीआरएम पोर्टल निवेशकों और विभागों के बीच सेतू का कार्य करेगा। पहले फेज में जीआईएस-23 में होने वाले सभी एमओयू इसी पोर्टल के माध्यम से होंगे। निवेशकों को इसी पोर्टल के माध्यम से अन्य अनापत्तियां भी जारी की जाएंगी। दूसरे फेज में निवेशकों के लिए पोर्टल पर कॉलिंग सिस्टम युक्त हेल्प डेस्क की भी सुविधा दी जाएगी।

सीएम योगी ने दीपोत्सव का लोगो किया जारी

इसके अलावा सरकार की सभी नीतियों के तहत प्रोत्साहन राशि (Incentive Amount)सहित अन्य छूट के लिए ओआईएमएस पोर्टल शुरू किया जा रहा है। इसमें निवेशक आवेदन से लेकर उसकी ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। इस पोर्टल की मुख्यमंत्री कार्यालय और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मानिटरिंग भी करेंगे। इससे निवेशकों को समयबद्ध रूप से प्रोत्साहन आदि लेने में आसानी होगी और उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा।

अब तक 342 करोड़ रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि (Incentive Amount) दी गई

सरकारी की ओर से विभिन्न नीतियों के तहत अब तक 342 करोड़ रुपए से अधिक की प्रोत्साहन राशि दी गई है। इसमें टूरिज्म, फिल्म और इंटरटेनमेंट, फूड प्रासेसिंग, डेयरी, डाटा सेंटर, इलेक्ट्रानिक्स, आईटी, मेडिकल हेल्थ, अक्षय ऊर्जा और लाजिस्टिक सेक्टर शामिल है। इस बारे में आईआईडीसी अरविंद कुमार ने बताया कि हमारी कोशिश है कि निवेशकों को सिंगल विंडो सिस्टम की सुविधाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से मिले। ओआईएमएस पोर्टल शुरू होने के बाद प्रोत्साहन राशि के वितरण में और तेजी आएगी। साथ ही निवेशक अपने फाइल को आनलाइन ही ट्रैक कर सकेगा।

Related Post

Ramlala

सूर्य की किरणों ने किया श्रीरामलला का ‘महामस्तकाभिषेक’, हर्षित हुई अयोध्या

Posted by - April 17, 2024 0
अयोध्या । प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रामनवमी पर दिव्य-भव्य मंदिर में ऊपरी तल से भूतल तक दर्पण दर्पण घूमती…
बीजेपी

बीजेपी ने 24 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे, झांसी से अनुराग शर्मा का नाम

Posted by - April 6, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए शनिवार को अपने 24 उम्मीदवारों को मैदान में…
जस्टिस मुरलीधर तबादला

रविशंकर प्रसाद बोले-सरकार शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों से बात करने को तैयार

Posted by - February 1, 2020 0
नई दिल्ली। केंद्रीय कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार सीएए के खिलाफ शाहीन बाग में प्रदर्शन कर…