70 के दशक की लौह महिला इंदिरा गांधी ये हैं दिलचस्प पहलू

1360 0

डेस्क। इंदिरा गांधी को अपने संपूर्ण जीवन में कई रूपों में जाना जाता था। 70 के दशक के दौरान भारत की लौह महिला, एकमात्र महिला प्रधानमंत्री, कांग्रेस की आत्मा। इंदिरा गांधी के विषय में सामान्य रूप से ज्ञात तथ्य हैं। लेकिन हमने उनके व्यक्तित्व और एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ के रूप में उनके कौशल को समझने में आपकी सहायता के लिए कुछ और दिलचस्प बातों का खुलासा किया।

पी.एम. के कार्यालय में पी ए के रूप में कार्य किया-

जब उनके पिता जवाहर लाल नेहरू ने पद भार संभाला, वह एक युवा वयस्क थें हालांकि नेहरू ने इंदिरा के उज्जवल चरित्र और बुद्धि की बदौलत उन्हें अपने पहले निजी सहायक के रूप में चुना। वहाँ से वह सबसे अच्छे हाथों में से एक से शासन कला सीखने गईं।महात्मा गांधी के परिवार से संबंधित होने के लिए इंदिरा गांधी को गलत कहते हैं। यद्यपि नेहरू परिवार हमेशा महात्मा गांधी के परिवार से निकटता से जुड़ा था। लेकिन इंदिरा ने इनसे यह नाम प्राप्त नहीं किया था। उनके पति फिरोज गांधी, प्रसिद्ध गांधी परिवार से संबंधित नहीं थे।

रिचर्ड निक्सन के साथ उनका झगड़ा-

अपने कार्यकाल की अवधि में अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने सोवियत संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने का निर्णय करने के बाद इंदिरा गांधी को ‘पुरानी चु  ड़ैल’ कहा था। यह भारत और पाकिस्तान के बीच उच्च तनाव और पक्ष चुनने के युग के दौरान था। निक्सन चाहते थे कि पाकिस्तान को अमेरिका का समर्थन मिले इसलिए उसने अपने सहयोगी के रूप में अपने अंतर्राष्ट्रीय दुश्मनों को चुना।

पहला परमाणु परीक्षण किया-

किसी के मन में यह संदेह नहीं है कि इंदिरा गांधी विविध क्षेत्रों में दूरदर्शी थीं। वह भारत को वैश्विक परमाणु शक्ति बनाने की दिशा में कदम उठाने वाली पहली नेता थीं जिन्होंने अंततः पोखरन में स्माइलिंग बुद्धा नामक सफल परमाणु बम परीक्षण किया।वहीँ 1984 में सिख समुदाय के साथ झगड़े को लेकर उनके निजी अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई। उनकी समाधि दिल्ली के राजघाट में है।

Related Post

CM Yogi in janta darshan

सीएम योगी ने जनता दर्शन में सुनी फरियाद, बोले- हर समस्या का होगा समाधान

Posted by - December 16, 2023 0
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता…