India Women team

IND vs South Africa : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से धोया

820 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में स्थित अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय इकाना स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों (Womens Cricket) के बीच मंगलवार को दूसरा एकदिवसीय मैच खेला गया। आज के मैच में भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले मैच मिली हार का बदला ले लिया।

अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय इकाना स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों (Womens Cricket) के बीच मंगलवार को दूसरा एकदिवसीय मैच खेला गया। आज के मैच में भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए पहले मैच मिली हार का बदला ले लिया। दक्षिण अफ्रीका के 158 रनों के जवाब में भारतीय टीम ने 1 विकेट खोकर ही मैच जीत लिया। पूनम रावत और मन्धाता की शानदार बल्लेबाजी के चलते दक्षिण अफ्रीका की टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा है।

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। मंगलवार के मैच में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका 9 विकेट से हराकर पांच मैच की श्रृंखला में एक-एक से बराबरी कर ली है।

पूनम रावत और मंधाना ने दिलाई बड़ी जीत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को राजधानी लखनऊ के अटल बिहारी बाजपेई अंतरराष्ट्रीय इकाना स्टेडियम में दूसरा एकदिवसीय मैच खेला गया। इस मैच में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया। कप्तान का यह निर्णय बिल्कुल सही साबित हुआ। सटीक और धारदार गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 157 रनों के स्कोर पर आउट हो गई। इसके जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने 1 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने 9 विकेट से दक्षिण अफ्रीका की टीम को हराकर बड़ी जीत दर्ज कर ली।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक-एक से श्रृंखला में बराबरी कर ली है। शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाज पूनम रावत ने 89 गेंदों में 62 रन बनाए और मंधाना ने 64 गेंदों में 80 रन बनाए। इसमें 3 छक्के और 10 चौके शामिल हैं।

इकाना में सही साबित हुआ टॉस जीतो मैच जीतो

अटल बिहारी इकाना स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला चल रही है। इकाना में मंगलवार को इस श्रृंखला का दूसरा मैच खेला गया। इस श्रृंखला का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका की टीम ने जीता। इस मैच में टॉस भी दक्षिण अफ्रीका ने ही जीता था। उस मैच में टॉस जीतने के बाद अफ्रीकी टीम ने गेंदबाजी करने का फैसला किया था और पूरी भारतीय टीम 177 रन ही बना सकी थी।

मंगलवार को खेले गए दूसरे मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया और दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम को 157 रनों के स्कोर पर समेट दिया. इस तरह से इन दोनों मैचों में टॉस जीतो मैच जीतो की बात सही साबित हुई है।

इकाना में मंगलवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे एकदिवसीय मैच में दो रिकॉर्ड बने हैं। पहला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बना है। भारतीय बल्लेबाज पूनम राउत और मंधाना के बीच 148 गेंदों में 138 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी हुई. यह सबसे बड़ी साझेदारी है। इसके साथ ही यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत भी है. इसके पहले भारत की इतनी बड़ी जीत नहीं हुई है। आज के मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 9 विकेट से हराया वह भी मात्र 28.4 ओवर में।

मैन ऑफ द मैच बनीं झूलन गोस्वामी

झूलन गोस्वामी को इस मैच के लिए चुना गया था। उन्होंने आज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करिश्माई गेंदबाजी की। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के चार बड़े विकेट नियमित अंतराल पर लिए. इसकी बदौलत दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 157 रन के स्कोर पर सिमट गई। झूलन ने 10 ओवर में 42 रन देकर चार विकेट लिए। इस प्रदर्शन के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Related Post

UP Vidyut Utpadan Nigam

उप्र विद्युत उत्पादन निगम को पारीक्षा तापीय परियोजना के लिये मिलेगा सस्ता कोयला

Posted by - March 10, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम (UP Vidyut Utpadan Nigam) द्वारा लम्बे समय से प्रदेश की विद्युत इकाइयों को…