S. Jaishankar

भारत अपनी शर्तों पर दुनिया से करेगा बातचीत: विदेश मंत्री एस जयशंकर

268 0

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर (EAM S. Jaishankar) ने बुधवार को कहा कि भारत (India) अपनी शर्तों पर दुनिया के साथ बातचीत करेगा और देश को ऐसा करने के लिए किसी की मंजूरी की जरूरत नहीं है। उन्होंने (S. Jaishankar) रायसीना डायलॉग में कहा “दुनिया के साथ जुड़ना बेहतर है कि हम कौन हैं, इसके बजाय दुनिया को खुश करने की कोशिश करें कि वे कौन हैं, यह विचार कि दूसरे हमें परिभाषित करते हैं और हमें अनुमोदन की आवश्यकता है, एक ऐसा युग है जिसकी हमें आवश्यकता है हमारे पीछे रखो। जयशंकर ने यह भी कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत को वैश्वीकरण (Globalization) के अगले चरण में होना चाहिए। भारत को क्षमता निर्माण के बारे में होना चाहिए।

S. Jaishankar ने हम कहां लड़खड़ा गए

75 साल की उम्र में भारत के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा “जब हम भारत को 75 साल की उम्र में देखते हैं, तो हम न केवल 75 साल पूरे हो रहे हैं, बल्कि 25 साल आगे देख रहे हैं। हमने क्या किया है, हम कहां लड़खड़ा गए हैं?” उन्होंने कहा कि एक अंतर जो वह उठा सकते हैं, वह यह है कि भारतीयों ने दुनिया के सामने दावा किया है कि वे एक लोकतंत्र हैं। “एक आंत भावना है कि लोकतंत्र भविष्य है”। यूक्रेन संकट के बारे में, मंत्री ने दोहराया: “यूक्रेन संकट को आगे बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका लड़ाई को रोकना और बातचीत को आगे बढ़ाना है।”

यह भी पढ़ें: बेन स्टोक्स को मिली नई जिम्मेदारी, इंग्लैंड के लिए करेंगे टेस्ट कप्तानी

S. Jaishankar ने पूछा सवाल

जयशंकर ने मंगलवार को पूछा था कि जब नियम आधारित व्यवस्था खतरे में थी तो भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए दुनिया के देश कहां थे या जब अफगानिस्तान में नागरिक समाज को बस के नीचे फेंक दिया गया था तो वे कहां थे। यूक्रेन और रूस संघर्ष पर भारत के रुख के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा था: “जब एशिया में नियम-आधारित आदेश चुनौती के अधीन था, तो हमें यूरोप से सलाह मिली है – अधिक व्यापार करें। कम से कम हम आपको वह सलाह नहीं दे रहे हैं” उन्होंने यह भी कहा कि अफगानिस्तान में जो हुआ वह स्पष्ट रूप से बताता है कि नियम-आधारित आदेश क्या था।

यह भी पढ़ें: मंदिर के रथ से टकराया बिजली का तार, दो बच्चों समेत 11 की मौत

Related Post

CM Dhami

धामी ने किया ‘स्वर्णिम अमृत संदेश यात्रा’ का शुभारम्भ

Posted by - December 12, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को अपने आवास स्थित कार्यालय में हेमवती नन्दन बहुगुणा…
CM Vishnudev Sai

चित्रकोट महोत्सव -2024 उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे मुख्यमंत्री साय

Posted by - March 4, 2024 0
जगदलपुर। चित्रकोट महोत्सव-2024 उद्घाटन समारोह में 05 मार्च को मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (CM Sai) शामिल होंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री साय…